अब दीदी ने मेघालय में भी कर दिया खेला

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल चुनाव में भाजपा के पूरी ताकत झोंकने के बाद भी दोबारार सत्ता हासिल करने वाली ममता बैनर्जी भाजपा की सियासी राह में अब हर मोड़ पर दो-दो हाथ करती दिखाईं दे रही हैं। पहले वेस्ट बंगाल फतह करने के साथ ही आज चल रही मतगणना में जिस तरह मेघालय में टीएमसी ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है उससे भाजपा के रणनीतिकारों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंचना स्वाभाविक है। ताजा घटनाक्रम में मेघालय विधानसभा चुनावों के रुझान आने शुरू हो गए हैं। रुझानों में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है, लेकिन ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी बेहतर प्रदर्शन कर रही है। फिलहाल, टीएमसी 5 सीटों पर आगे चल रही है। मेघालय में सीएम कोनराड सांगमा की पार्टी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) सबसे ज्यादा 26 सीटों के साथ आगे है। राज्य में दूसरे नंबर के लिए अब भाजपा और टीएमसी के बीच जंग होती दिख रही है। आइए, जानें आखिर दीदी की पार्टी की मेघालय में कैसे शानदार एंट्री हुई है।
पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और इस बार भी लग रहा था कि वो ज्यादा सीटें लाएगी। पिछले चुनावों में टीएमसी की एक भी सीट नहीं थी और कांग्रेस की 21 सीटें आई थी, लेकिन एनपीपी ने भाजपा और अन्य के साथ सरकार बना ली थी। इसके बाद वर्ष 2021 में कांग्रेस के 21 में से 12 विधायक टीएमसी में चले गए थे, जिसके बाद से ममता की पार्टी ने वहां अपनी पैठ बिठानी शुरू की।
रुझानों में टीएमसी की अच्छी शुरुआत के चलते भाजपा को भी झटका लगा है। इस बार भाजपा को ज्यादा सीटें लाने की उम्मीद थी, लेकिन रुझानों से लग रहा है कि टीएमसी ने उसका खेल बिगाड़ दिया। भाजपा और टीएमसी अब दूसरे नंबर की लड़ाई लड़ती दिख रही है।
मेघालय के चुनावी रुझानों में नेशनल पीपुल्स पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। पिछली बार 19 सीटें जीतने वाली एनपीपी को रुझानों में इस बार 26 सीटें मिलती दिख रही है। वहीं भाजपा को 6 तो भाजपा और टीएमसी 5-5 सीटों पर आगे चल रही है।

 

Related Articles

Back to top button