मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय, धन संबंधी समस्याएं होगीं दूर

हिन्दू-धर्म की मान्यता अनुसार, शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है। इस दिन विधि-विधान माता लक्ष्मी का पूजन किया जाता है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: हिन्दू-धर्म की मान्यता अनुसार, शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है। इस दिन विधि-विधान माता लक्ष्मी का पूजन किया जाता है। कहा जाता है मां लक्ष्मी जिस पर अपनी कृपा बरसाती हैं उसे जीवन में कभी धन से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। लेकिन धार्मिक शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी कभी एक स्थान पर नहीं रुकतीं। ऐसे में उन्हें प्रसन्न करना बेहद जरूरी है और इसके लिए शुक्रवार का दिन महत्वपूर्ण माना गया है। ऐसे में अगर आप धन संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का​ विधि-विधान से पूजन करें और साथ ही कुछ उपाय अपनाना भी बेहद लाभकारी माना गया है।

आपको बता दें कि इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से धन धान्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही कुछ ऐसे उपाय भी हैं जो आपको सेहत से लेकर पारिवारिक जीवन तक हर क्षेत्र में सुखद परिणाम दे सकते हैं। शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष उपाय आप कर सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं सब उपायों के बारे में बताने जा रहें हैं।

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय

  • अगर आप अपने सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिये आज शुक्रवार के दिन एक रुपये का सिक्का लें। और उसे अपने मन्दिर में मां लक्ष्मी के आगे रख दें।
  • अब सबसे पहले मां लक्ष्मी की उचित प्रकार से पूजा-अर्चना करें। फिर उस सिक्के की भी उसी प्रकार से पूजा करें और आज पूरे दिन उसे मन्दिर में ही रखा रहने दें।
  • अगले दिन उस सिक्के को उठाकर एक लाल कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। आज ये उपाय करने से आपके सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आप अपना स्वास्थ्य अच्छा बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन आपको देवी लक्ष्मी के मन्दिर में शंख चढ़ाना चाहिए।
  • इसके साथ ही देवी मां को घी और मखाने का भोग लगाना चाहिए और उनके आगे हाथ जोड़कर अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये प्रार्थना करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा।

अन्य उपाय

अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन एक छोटा-सा मिट्टी का कलश लें और उसे चावल से भर दें। चावल के ऊपर एक रूपये का सिक्का और एक हल्दी की गांठ रखें । अब उस पर ढक्कन लगाकर, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद लेकर उसे किसी मन्दिर के पुजारी को दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी धन-सम्पदा में खूब बढ़ोतरी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button