क्या फास्टिंग के दौरान वर्कआउट करना है सही? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

हिन्दू धर्म का पर्व दिन चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से हिंदू नववर्ष (Hindu New Year) की शुरुआत होती है। आज 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्र आरंभ....

4PM न्यूज़ नेटवर्क: आज चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा के दिन के साथ ही हिंदू धर्म का नववर्ष प्रारंभ हो रहा है। आज के दिन ही चैत्र नवरात्रि का प्रारंभ भी होता है। चैत्र नवरात्रि का आज प्रथम दिन है। जिसका समापन 17 अप्रैल को होगा। इसी बीच कई लोग 9 दिन का उपवास भी रखते है, ऐसे में कुछ लोगों को इस बात की कंफ्यूजन भी रहती है कि, क्या व्रत के दौरान  एक्सरसाइज करनी चाहिए या नहीं? तो चलिए इसके बारे में जानते हैं एक्सपर्ट से….

वर्कआउट से बीमारी का खतरा कम

आजकल लोगों में फिटनेस को लेकर क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए हर रोज वर्कआउट करना काफी जरूरी है। वर्कआउट करने से कई सारी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। ऐसे में नवरात्रि में व्रत के समय कई लोग एक्सरसाइज का भी तरीका अपनाते हैं,  लेकिन कई लोगों में एक कन्फ्यूजन बनी रहती है कि, क्या व्रत के दौरान एक्सरसाइज करना चाहिए या नहीं? ऐसा इसलिए सोचते हैं क्योंकि व्रत के दौरान कुछ भी खाने पीने की मनाही होती है, ऐसे में अगर एक्सरसाइज किया जाए तो क्या कुछ नुकसान हो सकता है ? जानिए एक्सपर्ट की सलाह

जानिए फिटनेस एक्सपर्ट की सलाह

ऐसे में आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए, जिससे की आपको कमजोरी न महसूस हो, जैसे की आप व्रत के समय आप हेल्दी स्नैक्स ले सकते हैं, तो वहीं आप इस दौरान एक्सरसाइज कर सकते हैं या नहीं ये बात आपके शरीर पर निर्भर करता है। एक्सरसाइज करेंगे तो आपकी कैलोरी बर्न होगी, व्रत के दौरान आप बहुत कम या व्रत वाली चीजें ही सिर्फ खा सकते हैं। सबसे बड़ा सवाल है कि, अगर आपका किसी तरह का ट्रीटमेंट चल रहा है, तो व्रत रखने से पहले आपको डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

फिटनेस एक्सपर्ट का कहना है कि, व्रत के दौरान एक्सरसाइज करना इस बात पर निर्भर करता है कि, आपका कैलोरी इनटेक कितना है।  अगर आपका दिन का कैलोरी इनटेक अच्छा है तो एक्सरसाइज करना आपके लिए सही है। लेकिन अगर कम कैलोरी इनटेक ले रहे हैं तो ऐसे में बहुत ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। आप वॉक या फिर नॉर्मल एक्सरसाइज कर सकते हैं। यानी की लाइट वर्कआउट कर सकते हैं। इस बात का आपको ध्यान रखना चाहिए कि, बहुत ज्यादा इंटेंस वर्कआउट फास्टिंग के दौरान नहीं करना चाहिए।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • इसी के साथ ही व्रत के दौरान ध्यान रखें कि ज्यादा लंबे समय तक खाली पेट न रहें।
  • इसकी वजह से आपको कमजोरी, थकान और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • शरीर को हाइड्रेट रखें, इसके लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।
  • आप स्मूदी, फ्रूट जूस या फिर लस्सी जैसी ड्रिंक्स ले सकते हैं।
  • इसके साथ ही स्वस्थ रहें और अपना ख्याल रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button