ब्लड सुगर कंट्रोल करने के लिए करें ये ड्रिंक्स

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

भारत में डायबिटीज अपने चरम पर है। अगर आपको डायबिटीज है, तो आपको अपने दिन की शुरुआत हेल्दी मॉर्निंग ड्रिंक से करनी चाहिए। सुबह सुबह खाली पेट इन्हें पीने से ब्लड शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल रहता है। डायबिटीज एक लाइफस्टाइल डिजीज है। 2021 की एक स्टडी बताती है कि भारत में 101 मिलियन लोग डायबिटीज से और 136 मिलियन लोग प्री-डायबिटीज से पीडि़त हैं। बता दें कि डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है। इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे कंट्रोल कर सकते हैं। यही वजह है कि डायबिटीज वालों को हर पल अपने ब्लड शुगर लेवल का ध्यान रखना पड़ता है। अगर आपको भी डायबिटीज है, तो आप कुछ इस तरह की ड्रिंक का सेवन करके डायबिटीज को लंबे समय तक नियंत्रित कर सकते हैं।

एलोवेरा जूस

करेले की तरह एलोवेरा भी बेहद कड़वा होता है। लेकिन इसकी मदद से डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। दरअसल, एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व मैग्नीशियम और इंसुलिन को बूस्ट करने का काम करते हैं। इसके अलावा यह ब्लड में ग्लूकोज लेवल को भी संतुलित रखने में पूरी मदद करता है। सुबह खाली पेट थोड़ी मात्रा में एलोवेरा जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से पाचन तंत्र एकदम अच्छा रहता है। साथ ही यह खाने के पचाने में मदद करता है। एलोवेरा के पौधे में जरूरी एंजाइम होते हैं जो फैट को कंट्रोल करती है. जिसके कारण पाचन क्रिया अच्छा होता है। एलोवेरा जूस एक तरह से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के साथ-साथ एसिड रिफ्लक्स, ब्लोटिंग और कब्ज की परेशानी को दूर करता है।

करेले का जूस

वैसे तो करेला बहुत कड़वा होता है। इसके स्वाद के कारण बहुत कम लोग इसे खाना पसंद करते हैं। लेकिन ब्लड शुगर लेवल को कम करने की बात हो, तो करेले का जूस बहुत असरदार होता है। दरअसल, इसमें एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें पॉलीपेप्टाइड पी भी होता है , जो नेचुरल तरीके से डायबिटीज को कंट्रोल करता है। खासतौर से अगर इसे सुबह खाली पेट लिया जाए, तो यह अच्छे परिणाम दे सकता है। करेले का जूस कैंसर पथरी किडनी की पथरी निकालने में भी सहायक है। इसके अलावा यह स्किन संबंधी बीमारियों, उल्टी, दस्त, गैस की समस्या, पीलिया, गठिया और मुंह के छालों में भी आराम करता है। करेले का जूस आंखों के लिए भी फायदेमंद माना गया है। इसमें बीटा-कैरोटिन होता है जो आंखों से संबंधित बीमारियों को दूर रखता है और रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है।

दालचीनी की चाय

दालचीनी हमारी किचन का एक जरूरी मसाला है, जिसका उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए होता है। इतना ही नहीं दालचीनी की चाय डायबिटीज वालों के लिए वरदान है। दरअसल, इसमें मौजूद फ्लेवेनॉइड, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर हैं। मेथी पानी आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और अच्छे बावेल मुवमेन्ट्स में सहायता करने के लिए एक प्रभावी उपाय है। इसके अलावा, यह अपच और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करता है।

मेथी का पानी

आमतौर पर लोग वजन घटाने के लिए मेथी का पानी पीते हैं। लेकिन डायबिटीज वालों को भी इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि मेथी के बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके लिए आपको एक  मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखना होगा। सबुह इस पानी को छानकर पी लें। ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा।

आंवले का जूस

आंवला विटामिन सी से भरपूर है। आंवले में एंटी ऑक्सीडेंट बहुत अच्छी मात्रा में होता है, जो ऑक्सीडेटिव को कम करता है। इसका जूस पीने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है, जिससे ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल रहती है।

तुलसी की चाय

तुलसी की पत्तियों की चाय डायबिटीज वालों के लिए बहुत फायदेमंद मानी गई हे। इसमें एंटी डायबिटिक गुण होते हैं। इसलिए अगर डायबिटिज का मरीज रोज सुबह खाली पेट तुलसी की चाय पिए, तो ब्लड शुगर लेवल कभी भी गड़बड़ाता नहीं है।

नींबू और गर्म पानी

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से बहुत फायदा होगा। रोजाना ऐसा करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे और पूरी बॉडी डिटॉक्स हो जाएगी। इतना ही नहीं इस ड्रिंक को पीने से वजन को मैनेज करने में बहुत मदद मिलती है। रोज गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से आपका पाचन तंत्र अच्छा रहेगा। शहद में ऐंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिससे आपका पेट साफ रहता है और खाना आसानी से पच जाता है।

Related Articles

Back to top button