भारत-पाकिस्तान मैच से पहले गुजरात में लगे भूकंप के झटके

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच आज यानी 14 अक्टूबर को वल्र्ड कप का हाईवोल्टेज मुकाबला खेला जाना है. ये मैच गुजरात के अहमदाबाद में मौजूद नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. इस मैच से पहले गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस भूकंप की तीव्रता 2.6 मापी गई. इसके बाद घबराकर लोग घर से बाहर निकल आए. हालांकि, भूकंप की तीव्रता काफी कम थी, इस वजह से किसी प्रकार की जान माल की हानि नहीं हुई.
जानकारी के मुताबिक, देर रात कच्छ के खावड़ा से 17 किमी दूर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इससे पहले भी कच्छ में लगातार भूकंप के झटके आते रहे हैं. 1 सितंबर 2023 को भी देर रात भूकंप का झटका महसूस किया गया था. इसमें रात 8 बजकर 54 मिनट पर 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था. इसका केंद्र दुधई से 15 किलोमीटर दूर था. वहीं, दुधई में ही 3.3 तीव्रता का भूकंप भी आया था.
कच्छ में पिछले 20 वर्षों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. कच्छ यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि कच्छ में 4 भूकंप फॉल्ट लाइनें हैं. इसमें इंडियन प्लेट और यूरेशियन प्लेट का बॉर्डर भी शामिल है. इनमें आपस में टकराव होता है और इसी वजह से भूकंप आने का खतरा पैदा हो जाता है.

कितने प्रकार के भूकंप

भूकंप भी विभिन्न प्रकार के होते हैं, जिससे अलग-अलग प्रभाव भी देखने को मिलते हैं. भूकंप कुल 4 प्रकार के होते हैं.

> इनडोर- मानवीय गतिविधियों के कारण

> ज्वालामुखीय- ज्वालामुखी विस्फोट के कारण

> पतन – भूमिगत विस्फोटों के कारण

> विस्फोट – परमाणु विस्फोट के कारण

भूकंप कैसे मापे जाते हैं?

भूकंप तरंगों को रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल का उपयोग करके मापा जाता है. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 1 से 9 तक मापी जाती है. इस मानदंड की खोज 1935 में कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिक चाल्र्स रिक्टर ने बेनो गुटेनबर्ग की मदद से की थी.

Related Articles

Back to top button