खाएं हेल्दी ब्रेकफास्ट -दिल के साथ हड्डियां भी रहेंगी मजबूत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील होता है। कहते हैं ब्रेकफास्ट हेवी करना चाहिए ताकि दिनभर इंसान एनर्जी से भरपूर रहे। ब्रेकफास्ट हेवी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होना चाहिए ताकि शरीर को पूरा पोषण मिल सके। मॉर्निंग वॉक के बाद ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी माना जाता है। वॉक के बाद एक हेल्दी और न्यूट्रिशियस ब्रेकफास्ट करने से दिल के साथ-साथ हड्डियों को मजबूती मिलती है। अगर आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपके शरीर को भरपूर पोषण प्राप्त होता है।

अंडे

अंडों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन-डी पाया जाता है, जो शरीर में कैल्शियम के अब्जॉर्बशन के लिए जरूरी माना जाता है, इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं। अंडे में प्रोटीन, पोषक तत्व, विटामिन और खनिज, अंडे की जर्दी और सफेद दोनों में मौजूद होते हैं।

एवोकाडो

मोनोसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर एवोकाडो आपके दिल को हेल्दी रखता है, इसमें पोटैशियम भी पाया जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

हरी सब्जियां

पालक, केल आदि में पचुर मात्रा में विटामिन-के पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत रखता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे वजन कंट्रोल रहता है। अगर आप नियमित रूप से हरी सब्जियां खाते हैं तो यह आपके चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बहुत काम करेगी। हरी सब्जियों में विटामिन के होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और बढ़ती उम्र का असर भी कम हो जाता है। इसमें मौजूद मिनरल्स किडनी और नाड़ी के लिए भी खूब फायदेमंद है।

साल्मन

साल्मन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है। जो शरीर को दिल की बीमारी के खतरे से बचाता है, साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

मल्टी ग्रेन ब्रेड

ब्रेकफास्ट के लिए आप मल्टी ग्रेन ब्रेड का चुनाव कर सकते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र के साथ-साथ दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। मल्टीग्रेन ब्रेड खाने पर इसकी फाइबर सामग्री हमारे पेट को लंबे समय तक भरा रखती है और हमारी भूख को भी कम करती है जिसके परिणामस्वरूप अंतत: वजन कम होता है और वजन प्रबंधन होता है।

नट्स

नट्स जैसे बादाम, अखरोट, चिया सीड्स भी खाने में जरूर शामिल करें, इसमें फाइबर, फैट्स और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिससे दिल के साथ-साथ शरीर भी स्वस्थ रहता है। नट्स बहुत हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन हैं। ये बाइट-साइज स्नैक्स दिल को स्वस्थ बनाने वाले फैट्स, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। नट्स आपके पूरे स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करते हैं और विशेष रूप से दिल के रोगों के रिस्क को कम करने में सहायक होते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि नट्स न्यूट्रिशन के पॉवरहाउस होते हैं जो शरीर की पोषण जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button