हेल्दी बाल और स्किन के लिए खाएं ये फूड्स

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल आदि। इन्हीं पोषक तत्वों में से एक विटामिन-ई, जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। विटामिन-ई जो आंखों और बालों को हेल्दी रखने में मददगार है। शरीर में इसकी कमी से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसकी कमी से मानसिक बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। यह स्किन के लिए, ब्रेन के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है, इसलिए जरूरी है कि हमें रोजाना विटामिन-ई से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए। शरीर में विटामिन-ई की कमी दूर करने के लिए कुछ फूड्स फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

बादाम

बादाम खाने से बालों और स्किन में बहुत फायदेमंद होता है। बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है। इसे रात में भिगोकर रखें, अगले दिन इसे खाएं। यह बात सच है कि भीगे हुए बादाम खाने से दिल हेल्दी रहता है और खराब कोलेस्ट्रॉल में राहत मिलती है और बढिय़ा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। भीगे हुए बादाम खाने से इसें मौजूद विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है। बादाम में मौजूद यह तत्व उम्र और सूजन को रोकता है जो कि फ्री रेडिकल से होता है।

पपीता

पपीता विटामिन-ई का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। इसे रोजाना खाने से सेहत और स्किन को कई फायदे मिलते हैं। पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है। एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है। ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं। पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है।

व्हीट जर्म ऑयल

व्हीट जर्म ऑयल में सबसे ज्यादा विटामिन-ई पाया जाता है। जो बालों और स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। इससे बाल मजबूत होते हैं और स्किन में चमक आती है।

हेजल नट

हेजल नट में भी विटामिन-ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आप इसे केक, ब्राउनी आदि में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो एक प्रकार का एक्जोटिक फ्रूट है जो आजकल मार्केट में भी मिलने लगा है। एवोकाडो भी विटामिन-ई का बेहतरीन सोर्स माना जाता है।

पालक

पालक में आयरन के साथ-साथ विटामिन-ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप इसका इस्तेमाल सूप, सब्जी आदि में मिलाकर कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button