अंगूर खाने से शरीर रहता है हाइड्रेट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अंगूर आपके स्वाद के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी अत्यंत फायदेमंद हैं। यह पोषक तत्वो का घर माना जाता है। अंगूर फाइबर, प्रोटीन, तांबा, पोटेशियम, लौह, फोलेट और विटामिन सी, ए, के और बी 2 का एक प्रचुर स्रोत हैं। इसमें उत्तम एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी गुणों के साथ-साथ, फिनोल और पोलीफेनॉल्स भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट और स्वस्थ रखना बेहद जरूरी होता है, इसलिए गर्मियों में फल-सब्जी खाने की सलाह दी जाती है। अंगूर भी एक ऐसा ही फल है, जो न सिर्फ आपको हाइड्रेट रखता है, बल्कि यह शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है। अगर आप इसका नियमित सेवन करें तो यह कोलेस्ट्रॉल से लेकर, ब्लड प्रेशर, शुगर, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी हमारा बचाव हो सकता है। अंगूर इन रंग में भी बाजार में उपलब्ध हैं – बैंगनी, लाल, काले, गहरे नीले, पीले, हरे, नारंगी और गुलाबी।

हार्ट अटैक से बचाए

हार्ट-अटैक से बचने के लिए काले अंगूर का रस एसप्रिन की गोली के समान कारगर है। एसप्रिन खून के थक्के नहीं बनने देती है। काले अंगूर के रस में फलोवोनाइडस नामक तत्व होता है और यह भी यही कार्य करता है। यह खून के थक्के को नहीं जमने देता।

कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद

अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीडि़त हैं तो आपको रोजाना अंगूर का सेवन करना चाहिए। 500 ग्राम लाल अंगूर रोजाना खाने से यह आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम तेजी से कर सकता है। यही नहीं, अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है।

ब्लड क्लॉटिंग की समस्या दूर करे

हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक, अंगूर में विटामिन ्य और कॉपर पाया जाता है, जो ब्लड क्लॉटिंग की समस्या को दूर करने के साथ साथ एनर्जी बढ़ाने का काम भी करता है। यह हमारे बोन्स को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा, इसमें फाइबर, विटामिन बी 6, पोटैशियम, विटामिन सी, मैगनीज जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

अंगूर आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अंगूर में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के नुकसान और सेल्स डैमेज को हील करने में काफी फायदेमंद होता है। बता दें कि फ्री रेडिकल्स की वजह से कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज आदि की संभावना बढ़ जाती है। यह स्किन से लेकर बालों और आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। इस तरह आप अपने डाइट में अंगूर को जरूर शामिल करें।

मेमोरी अच्छी होती है

अगर आप रोजाना 250 ग्राम अंगूर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी मेमोरी अच्छी होती है। यह ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करता है। यह आपका मूड भी अच्छा रहता है और आप अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा ये आपको फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरिया से बचाने में भी मदद करता है।

Related Articles

Back to top button