चुनाव आयोग ने बदला EVM-VVPAT से जुड़ा प्रोटोकॉल, जानिए अपडेट

चुनावी सरगर्मियों के बीच भारतीय निर्वाचन आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। चुनाव आयोग की ओर से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) और वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) से जुड़ा एक प्रोटोकॉल बदला...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: चुनावी सरगर्मियों के बीच भारतीय निर्वाचन आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। चुनाव आयोग की ओर से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) और वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) से जुड़ा एक प्रोटोकॉल बदला गया है। Election Commission of India (ECI) ने इन दोनों वोटिंग मशीनों की सिंबल लोडिंग यूनिट की हैंडलिंग और लोडिंग के साथ भंडारण के लिए प्रोटोकॉल को संशोधित कर दिया है।

आपको बता दें कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने आज बुधवार (1 May) को ये जानकारी दी है। दरअसल, चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक्स पोस्ट में लिखा है कि चुनाव आयोग ने ईवीएम और वीवीपैट की सिंबल लोडिंग यूनिट की हैंडलिंग और लोडिंग के साथ भंडारण के लिए प्रोटोकॉल को संशोधित किया है।

चुनाव आयोग के प्रेस नोट में बताया गया कि साल 2023 की रिट याचिका (सिविल) संख्या 434 में देश की सबसे बड़ी अदालत (सुप्रीम कोर्ट) के 26 अप्रैल, 2024 के फैसले का पालन करते हुए ईसीआई ने सिंबल लोडिंग यूनिट (एसएलयू) के संचालन और भंडारण के लिए नया प्रोटोकॉल जारी किया है। बता दें कि इस नोट में आगे कहा गया कि सभी CEO को SLU के संचालन और भंडारण के लिए नए प्रोटोकॉल को लागू करने के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे और प्रावधान बनाने का निर्देश दिया गया है। जैसा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट का आदेश है, संशोधित प्रोटोकॉल एक मई, 2024 को या उसके बाद किए गए VVPAT में प्रतीक लोडिंग प्रक्रिया के पूरा होने के सभी मामलों में लागू होते हैं।

ये भी पढ़ें

  • आम चुनाव के तहत पांच और फेज की वोटिंग बची है।
  • तीसरे चरण के तहत सात मई को 94, चौथे चरण के तहत 13 मई को 96,
  • 5वें चरण के तहत 20 मई को 49, छठे चरण के तहत 25 मई को 57
  • 7वें चरण के तहत एक जून को लोकसभा की 57 सीटों पर मतदान होगा।
  • ऐसे में चुनावी नतीजों की घोषणा 4 जून, 2024 को होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button