चुनाव आयोग ने बढ़ाया दावे और आपत्तियों का समय

5 दिसंबर तक यूपी में सभी राजनीतिक दलों से नए मतदाताओं को जोड़ने की अपील

लखनऊ। प्रदेश के राजनीतिक दलों से विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के तहत बढ़ाई गई तिथियों में दावे और आपत्तियों के साथ-साथ अधिक से अधिक नए मतदाताओं को जोड़ने की अपील की गई है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बुधवार को अपने कार्यालय में बैठक के दौरान मान्यता प्राप्त राष्टï्रीय एवं राज्यीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि विधानसभा क्षेत्रों में अपने स्तर से भी व्यापक प्रचार प्रसार कराकर पात्र मतदाताओं को मतदाता बनाने का प्रयास करें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव मतदाताओं का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के तहत दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की तिथि को 5 दिसंबर 2021 तक के लिए बढ़ाया गया है। अजय शुक्ला ने बताया कि समस्त राजनीतिक दल भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बढ़ाई गई अवधि का अधिक से अधिक उपयोग कर पात्र का नाम मतदाता सूची में शामिल कराने में पूरा सहयोग करें। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा तैनात किए गए कार्मिकों को भी निर्देशित किया गया है कि कोई भी पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने से ना छूटने पाए।

बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी, विशेष कार्याधिकारी निर्वाचन रमेश चंद्र राय, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अम्बरीष कुमार श्रीवास्तव के साथ भाजपा, समाजवादी पार्टी, बीएसपी, एनसीपी, टीएमसी, आरएलडी आदि दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

वेबसाइट पर मतदाता सूची है उपलब्ध

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 1 से 30 नवम्बर तक ही इसकी तिथि तय की गई थी। राजनीतिक दलों के अनुरोध पर इसे 1 नवम्बर से 5 दिसंबर 2021 तक कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा दावे और आपत्तियों के निस्तारण की पूर्व निर्धारित तिथि 20 दिसंबर तथा निर्वाचक नामावलियों के अंतिम प्रकाशन की तिथि 5 जनवरी 2022 में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन हो जाने के बाद मतदाता सूची वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button