डाइट से आउट करें ये अनहेल्दी फूड्स

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सेहतमंद रहने के लिए लोग अक्सर हेल्दी डाइट और फूड्स खाना प्रिफर करते हैं। यही वजह है कि लोग अपनी डाइट में कई हेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स शामिल करते हैं लेकिन आपको हेल्दी लगने वाले कई फूड्स सेहत के लिए काफी हानिकारक होते हैं। हर व्यक्ति चाहता है कि वह हेल्दी रहे और बीमारियां उसके आसपास भी न भटके। इसके लिए वे हेल्दी से हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं। शरीर को विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है और इसकी पूर्ति के लिए हम कई हेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। मार्केट में कई हेल्दी फूड्स मौजूद हैं, जो दावा करते हैं कि वे आपके लिए हेल्दी हैं लेकिन असल में ये फूड्स आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं। अगर आप भी इन फूड्स का सेवन करते हैं, तो आपकी सेहत बिगड़ सकती हैं।

ब्राउन ब्रेड

ज्यादातर लोगों को लगता है कि व्हाइट ब्रेड से ज्यादा हेल्दी तो ब्राउन ब्रेड होता है, लेकिन आपको बता दें कि ये ब्राउन ब्रेड भी व्हाइट ब्रेड की तरह ही अनहेल्दी है, क्योंकि इसमें कलर का उपयोग किया जाता है न कि हेल्दी इंग्रीडिएंट का। एक और कारण से ब्राउन ब्रेड खाना सही नहीं है वह ये है कि इसमें पौष्टिकता की कमी होती है। क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल नहीं होता है इसलिए इसके जगह पर ज्वार, बाजरा और रागी खाना सेहत के लिए अच्छा होता है।

ब्रेकफास्ट सीरियल्स

अक्सर आपने सुबह के नाश्ते में ब्रेकफास्ट सीरियल्स जरूर खाएं होंगे, क्योंकि ये हेल्दी होते हैं। लेकिन आपको बता दें ये हेल्दी दिखने वाले ब्रेकफास्ट सीरियल असल में बहुत ज्यादा अनहेल्दी होते हैं। ये सिर्फ शुगर से भरे होते हैं। हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए दिन की शुरुआत अच्छे और हेल्दी ब्रेकफास्ट से होनी चाहिए। लेकिन सभी ब्रेकफास्ट डाइजेस्ट होने में आसान नहीं है और आपकी हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद नहीं हो सकते हैं। लेकिन कई ऐसे ब्रेकफास्ट भी हैं जो हेल्दी होते हैं और इसे लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया है। इसमें आपको ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स जैसे सीरियल्स का ब्लेंड मिल रहा है।

डाइजेस्टिव बिस्किट

ऐसे लोग जो खराब डाइजेशन से जूझ रहे हैं, उन्हें डाइजेस्टिव बिस्किट खाने की सलाह दी जाती है। बाजार में डाइजेस्टिव बिस्किट आसानी से मिल जाते हैं। डाइजेस्टिव नाम से ये मत समझिए कि ये बिस्किट आपके लिए हेल्दी होंगे। दरअसल, डाइजेस्टिव बिस्किट मैदा और शुगर से भरे हुए होते हैं। इनमें बहुत ज्यादा कैलोरी होती है। अगर आप रोजाना इनका सेवन करते हैं, जो आपका वजन बहुत आसानी से बढ़ सकता है। भ्रामक दावे और जानकारी के भाव की वजह से ज्यादातर लोग लुभावने विज्ञापनों के चक्कर में पड़ जाते हैं। दरअसल, इस तरह के बिस्किट्स को बनाने में कई तरह के केमिकल और प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है। लगातार इस तरह के बिस्किट का सेवन सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

डाइट खाखरा

आजकल डाइट खाखरा मार्केट में बहुत मिलने लगा है और लोग इसे बड़े चाव से शाम की चाय से साथ खाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि डाइट खाखरा में ‘डाइट’ जैसा कुछ नहीं है। ये फ्राइड स्नैक्स बहुत सारी कैलोरीज से भरे होते हैं।

बच्चों की हेल्दी ड्रिंक्स

ज्यादातर लोग बच्चों को दूध में पाउडर डालकर देते हैं ताकि बच्चा दूध पिएं, लेकिन आपको बता दें कि ये विटामिन और ष्ठ॥्र युक्त कहे जाने वाले हेल्दी पाउडर बहुत ही अनहेल्दी और शुगर से भरे हुए हैं। इसके अलावा बच्चों में थकान दूर करने और एक्टिव बनाने के लिए मार्केट में एनर्जी ड्रिंक मिलते हैं। जिन्हें पीने से बच्चा भले ही एक्टिव नजर आए। लेकिन दूसरी बड़ी बीमारियां जरूर घेर लेती हैं। इन हेल्थ ड्रिंक में शुगर की अच्छी खासी मात्रा होती है जिससे बच्चों में मोटापा, दांतों में सडऩ, नींद की कमी जैसी शिकायत होने लगती है। एनर्जी ड्रिंक में पड़ी शुगर टेस्ट को तो बढ़ा देती है। लेकिन स्टडी में सामने आया है कि बच्चों को ज्यादा मात्रा में चीनी खिलाने से बच्चों में सीखने-समझने और याद रखने की क्षमता पर निगेटिव असर पड़ता है।

Related Articles

Back to top button