Elon Musk हैं बिजनेस के पुराने खिलाड़ी आंकड़े देख उड़ जाएंगे आपके होश

Elon Musk's old player figures of business will blow your senses

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। Twitter की कमान मस्क ने अपने हाथ में  लेते ही कई बड़े फैसले लिए है जिस को लेकर अब Twitter के भविष्य को लेकर कयास लगने शुरू हो गए है . लेकिन कुछ आंकड़ों से  पता चलता हैं कि मस्क बिजनेस में पुराने खिलाड़ी है. Twitter इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है अब इसकी वजह भी जान लिजिए ।

वजह है कंपनी के नए बॉस मस्क के ऐसे फैसले जिसने पुरी दुनिया को चौंका दिया है. कभी छंटनी की खबर तो कभी पूरी बोर्ड भंग कर देना. मस्क ने पिछले 15 दिनों ताबड़तोड़ ऐसे फैसले किए हैं जिससे अब Twitter के भविष्य को लेकर कयास लगने लगे है. लेकिन यहां आपको ऐसे आकंड़ें बताएंगे जिसे देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं  कि मस्क बिजनेस के कोई कच्चे खिलाड़ी नहीं है।

महज 24 साल की उम्र में मस्क ने एक कंपनी ZiP2 में केवल 28000 डॉलर का निवेश किया और चार साल में कंपनी को इतना बड़ा कर दिया कि Compaq ने इसे एक्वायर कर लिया वो भी 22 मिलियन डॉलर में. मतलब 4 साल में मस्क ने इस कंपनी के जरिए 28000 डॉलर के निवेश को 22 मिलियन डॉलर में बदल दिया उपर दी गई सभी कंपनियों में एलन मस्क ने निवेश किया और उनसे मोटा मुनाफा कमाया।

डीपमाइंड की बात करें तो मस्क ने इस कंपनी में 2011 में केवल 1.65 मिलियन डॉलर का निवेश किया और केवल चार साल में ही यानि साल 2014 में गूगल को पूरे 92 मिलियन डॉलर में बेच दिया. वहीं मस्क की दो महत्वाकांक्षी प्रोडक्ट Tesla और SpaceX अभी भी उन्हीं के पास है. हालांकि बीते कुछ दिनों से Tesla की वित्तीय हालत थोड़ी गड़बड़ हुई है. लेकिन शुरूआती आंकड़ों की बात करें तो मस्क ने साल 2004 में टेस्ला में 70 मिलियन डॉलर का निवेश किया था।

फिर 2010 में इसका आईपीओ आया. मौजूदा दौर में इसका मार्केट कैप 573 बिलियन डॉलर के करीब पहुंच चुका है. आप इस आकंड़ें से मस्क की रणनीति और पावर का अंदाजा लगा सकते हैं.  मस्क ने अपने फैसलों से साफ कर दिया है कि वो हर हाल में ट्विटर को घाटे से उबार कर मुनाफे मे लाना चाहते हैं. अब ऐसे कठिन काम के लिए कड़े फैसले लेने पड़ते हैं जो मस्क ले रहे हैं।

 

Related Articles

Back to top button