बारिश में लें स्वादिष्ट पकवान का मजा, घर पर बनाएं ये रेसिपी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
तेज चिलचिलाती गर्मी के बाद बारिश लोगों की जिदंगी में राहत लेकर आई है। वैसे तो बारिश के इस मौसम में लोगों को घूमना काफी पसंद होता है, पर जगह-जगह हो रहे जलभराव की वजह के कई जगहों के लोग अपने घरों से बाहर नहीं जा पा रहे। अगर आप घर बैठे-बैठे इस मौसम का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो घर पर कुछ स्वादिष्ट पकवान बनाकर खा सकते हैं। वैसे तो लोग बारिश में सिर्फ पकोड़े बनाना पसंद करते हैं, पर कई खाने के पकवान ऐसे हैं, जो पकोड़े से भी ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं। ऐसे में अगर आपको और आपके घरवालों को भी तरह-तरह की चीजें खाने का शौक है तो आप बारिश के मौसम में कुछ अलग सी चीजें ट्राई कर सकते हैं।

पाव भाजी

ये एक ऐसी डिश है, जिसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं। अगर आप इसे ऑनलाइन मंगावएंगे तो पाव ठंडे हो जाएंगे। ऐसे में घर पर ही गर्म पावभाजी बनाकर अपने घर वालों को खिलाएं।

आलू टिक्की

तेज बरसात की वजह से आप बाहर जाकर तो टिक्की खा नहीं सकतीं। इसी के चलते आराम से घर पर आलू की कुरकुरी टिक्की बनाएं और घर वालों की तारीफ बटोरें।

वड़ा पाव

महाराष्ट्र के कोने-कोने में पाए जाने वाला वड़ा पाव खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं। बारिश में वड़ा पाव काफी टेस्टी लगता है।

स्वीट कॉर्न मसाला

कॉर्न खाना हर किसी को पसंद होता है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। इसको खाने से आपके मुंह का स्वाद भी अच्छा हो जाएगा और साथ में आप बारिश के मजे भी ले पाएंगे।

मोमोज

आजकल लोगों को मोमोज खाना बेहद पसंद है। इसे बनाना भी काफी आसान है। अगर आप कुछ हेल्दी खाना चाहती हैं तो मोमोज बनाते वक्त मैदा की बजाय आटे का इस्तेमाल कर सकती हैं। बारिश के मौसम में गर्म मोमोज खाने से मौसम का मजा कई गुना बढ़ जाएगा।

बिना चीनी, तेल और अंडे के बनाएं टेस्टी चॉकलेट ब्राउनी

अगर आप अपने वजन कम करने और शरीर को फिट रखने के लिए डाइट पर कंट्रोल कर रहे हैं और कभी-कभार कुछ मीठा खाने का मन होता है, तो इस रेसिपी, जिसे खाने से क्रेविंग शांत हो जाएगी और वजन पर कोई असर भी नहीं पड़ेगा। बिना चीनी, तेल, अंडा और चॉकलेट से बनने वाली इस रेसिपी ब्राउनी में ना तेल होता है, ना चीनी और ना अंडा, इसलिए वजन कंट्रोल करने में जुटे लोगों के लिए भी यह काफी अच्छी है। इसे आप जब चाहे ट्राई कर सकते हैं और ब्रेकफास्ट में तो इसके कहने ही क्या। बस एक बात का खास ध्यान रखें जब ब्राउनी पूरी तरह बेक हो जाए तो इसे तुरंत इसे काटना नहीं है। लगभग आधे से एक घंटे बाद ही इसे कट करेंगे जिससे इसके पीस अच्छे से कटें।

विधि

मिक्सिंग बाउल में दो कप दूध ले लें। डेरी दूध की जगह बादाम या ओट्स मिल्क का भी यूज कर सकते हैं। अब इसमें आधा कप मेपल सीरप या फिर शहद को मिला दें। फिर एक चौथाई कप पीनट बटर डाल दें। अब इसमें एक टीस्पून वनीला एसेंस मिला लें। इसके बाद इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। अब इसमें दो कप ओट्स मिला लें। प्लेन ओट्स की जगह रोल्ड ओट्स भी ले सकते हैं। अब इसमें दो बड़ी चम्मच कोको पाउडर मिला दें। अब इसमें क्रश फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीज मिलाएंगे। या फिर इसकी जगह एक अंडा भी मिला सकते हैं। अब इसमें एक टी-स्पून बेकिंग पाउडर मिलाएंगे। इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और इसे पांच मिनट तक के लिए छोड़ दें। अब इसमें चॉकलेट चिप मिला सकते हैं। अब इसे बेकिंग ट्रे में निकाल लें। बेक करने के लिए ओवन को 10 मिनट के लिए 180 डिग्री तापमान पर प्रीहीट करेंगे और इसके बाद 180 डिग्री के लिए पूरे 30 से 35 मिनट के लिए बेक करें।

Related Articles

Back to top button