प्रचंड गर्मी भी नहीं रोक सकी उत्साह, जमकर निकले वोटर

  • सातवें व अंतिम चरण का मतदान जारी
  • पीएम मोदी, कंगना रनौत, मीसा भारती अनुराग ठाकुर, अभिषेक बनर्जी व मनीष तिवारी हैं बड़े उम्मीदवार
  • दोपहर 1 बजे तक हुआ 40.09 प्रतिशत मतदान हिमाचल सबसे आगे ओडिशा पीछे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सातवें व अंतिम चरण के लिए प्रचंड गर्मी में वोटिंग जारी है। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 57 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। लोकसभा की 486 सीटों के लिए 6 चरणों में हो चुका है मतदान। इस चरण में बिहार, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में वोटिंग है। बूथों पर सुबह से ही कतारे लगीं थी। हालांकि दोपहर में गर्मी के बढऩे की वजह से कई जगहों पर मतदान स्थल खाली रहे।
उधर यूपी के कुछ जगहों पर विपक्ष ने भाजपा पर वोटिंग को प्रभावित करने का आरोप लगाया। तो वहीं पश्चिम बंगाल में कई जगह टीमएसी व बीजेपी तीखी झड़पों की खबरें भी आई। पर कुल मिलाकर वोटिंग धीरे-धीरे बढ़ा। सभी बड़े नेताओं ने लोगों से वोट देने की अपील की। दोपहर 1 बजे तक हुआ 40.09 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है। वोटिंग में सबसे आगे हिमाचल चल रहा है। इस चरण के मतदान के साथ ही 19 अप्रैल से शुरू हुए चुनाव के सभी चरणों का मतदान संपन्न हो जाएगा।

10.06 करोड़ से अधिक नागरिक कर रहे मतदान

इस चरण में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3,574 ‘थर्ड जेंडर मतदाताओं सहित 10.06 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करने के पात्र हैं। पीएम मोदी, कंगना रनौत, मीसा, अनुराग ठाकुर, अभिषेक बनर्जी व मनीष तिवारी हैं समेत कई बड़े चेहरे मैदान में लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और सात राज्यों की 57 सीट पर मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भी मतदान हो रहा है, जहां से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं।

अहंकार, अत्याचार का प्रतीक बन चुकी सरकार पर वोट से ‘अंतिम प्रहारÓ करे जनता : राहुल गांधी

आज सातवें और अंतिम चरण का मतदान है और अब तक के रुझानों से स्पष्ट है कि देश में इंडिया की सरकार बनने जा रही है। मुझे गर्व है कि झुलसा देने वाली गर्मी में भी आप सभी लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए वोट देने निकले हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण का मतदान आरंभ होने के बाद शनिवार को लोगों से अपील की कि वे ”अहंकार और अत्याचार का प्रतीक बन चुकी वर्तमान सरकार” पर अपने वोट से ”अंतिम प्रहारÓÓ करें। उन्होंने यह दावा भी किया कि अब तक के रुझानों से स्पष्ट है कि देश में इंडिया (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में शनिवार को 57 सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया, प्यारे देशवासियों! आज सातवें और अंतिम चरण का मतदान है और अब तक के रुझानों से स्पष्ट है कि देश में इंडिया की सरकार बनने जा रही है। मुझे गर्व है कि झुलसा देने वाली गर्मी में भी आप सभी लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए वोट देने निकले हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा, आज भी बड़ी संख्या में बाहर निकल कर अहंकार और अत्याचार का प्रतीक बन चुकी इस सरकार पर अपने वोट से ‘अंतिम प्रहार’ जरूर कीजिए। राहुल गांधी ने कहा कि चार जून का सूरज देश में एक नया सवेरा लेकर आएगा।

राज्यवार मतदान प्रतिशत (1 बजे तक)

यूपी                  39.31
ओडिशा              37.64
चंडीगढ़              40.14
झारखंड              46.80
पंजाब                 37.80
प. बंगाल             45.07
बिहार                 35.65
हिमाचल प्रदेश     48.63

ये जनता के मुद््दों का चुनाव : मीसा भारती

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से आरजेडी उम्मीदवार मीसा भारती ने कहा, मैं सभी से अपील करती हूं कि अपने घरों से निकलें और अपने अधिकार का प्रयोग करें। ये देश का चुनाव है। जनता अपने मुद््दों पर वोट डाल रही है। इंडिया गठबंधन के प्रति जनता में बहुत उत्साह है। ये जनता के मुद््दों का चुनाव है।

पश्चिम बंगाल में भड़की भीड़

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना के कुलतली में अचानक भीड़ गुस्सा गई। गुस्साई भीड़ मतदान केंद्र में घुस गई और एक ईवीएम को उठा कर पास के तालाब में फेंक दिया, जिससे मतदान प्रक्रिया रुक गई। ये तब हुआ जब कुछ मतदान लोगों को पोलिंग बूथ में जाने से रोक दिया गया। इस बहिष्कार को देख स्थानीय लोगों में गुस्सा भड़क गया और वे जबरन मतदान केंद्रों में घुस गए। उन्होंने वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल से लैस ईवीएम को जबरन ले जाकर तालाब में फेंक दिया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वहीं, जादवपुर लोकसभा क्षेत्र के भांगर के सतुलिया इलाके में भी तनाव बढऩे की खबर सामने आई। आज सुबह भारतीय धर्मनिरपेक्ष मोर्चा (आईएसएफ) और सीपीआई (एम) के कार्यकर्ताओं पर हमलें के आरोप लगने के बाद यहां हिंसा बढ़ गई। जानकारी के मुताबिक इस हिंसा में आईएसएफ के कई लोग घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि इलाके में देसी बम पाए जाने से स्थिति और बिगड़ गई।

मप्र में हम सभी 29 सीटें बड़े अंतर से जीतेंगे : शिवराज

इंडी गठबंधन द्वारा एग्जिट पोल का बहिष्कार करने पर शिवराज ने कहा, उनको पहले से ही आभास हो गया कि हमारे पक्ष में कुछ आना नहीं है। कौन मीडिया के सवालों का सामना करे इसलिए बचना ज्यादा ठीक है। शिवराज ने कहा, मोदी जी के नेतृत्व में ही हम पूरे देश में जीत रहे हैं। भाजपा इस बार नए रिकॉर्ड स्थापित करेगी। मप्र में भी हम सभी 29 सीटें बड़े अंतर से जीतने वाले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button