साथी की मौत से पुलिस पर भड़के किसान

दिल्ली मार्च 2 दिन के लिए स्थगित, गुस्से में ट्रेड यूनियन, देंगे साथ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केन्द्र की गूंगी-बहरी सरकार तक अपनी बात पहुंचाने के लिए आंदोलनरत किसानों दिल्ली कूच का प्लान दो दिन टाल दिया है। दरअसल हरियाणा के खनौरी बॉर्डर पर पुलिस और किसानों की झड़प में एक किसान की मौत हो गई। किसानों संगठन एआईकेएस का आरोप है कि पुलिस की कार्रवाई के दौरान किसान की जान गई है, हालांकि हरियाणा पुलिस ने इस बात से इनकार कर दिया।
बल्लो गांव के चरणजीत सिंह के बेटे शुभकरण सिंह की सिर में गंभीर चोट लगने से मौत हो गई, इसके साथ ही खनौरी और शंभू बॉर्डर पर दर्जनों किसानों को चोटें आई हैं। पटियाला के जिस अस्पताल में शुभ करण सिंह को ले जाया गया था, वहां के एक डॉक्टर ने कहा कि उन्हें गोली लगी है। अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत की सही वजह सामने आ सकेगी। अस्पताल के सीनियर चिकित्सा अधिकारी डॉ रेखी ने कहा, खनौरी से तीन मरीज हमारे पास आए, उनमें से एक की मौत हो चुकी थी, अन्य दो की हालत स्थिर है। ऐसा लगता है कि उन्हें गोली लगी है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती।

पुलिस का दावा-मौत की खबर अफवाह है

हरियाणा पुलिस ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, आज किसी किसान की मौत नहीं हुई है, यह सिर्फ एक अफवाह है, डेटा में दो पुलिसकर्मियों और एक प्रदर्शनकारी के घायल होने की सूचना है, जिनका इलाज चल रहा है।

ट्रेड यूनियन 23 फरवरी को पूरे भारत में काला दिवस मनाएंगे

ट्रेड यूनियनों ने भी प्रदर्शनकारी युवा किसान की नृशंस हत्या और दर्जनों के घायल होने की कड़ी निंदा करते हुए 23 फरवरी को पूरे भारत में काला दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है। ट्रेड यूनियनों ने कहा कि काले बैज पहनें, लंच के समय विरोध प्रदर्शन करें, धरना दें, जुलूस निकालें, मशाल/मोमबत्ती की रोशनी में विरोध प्रदर्शन कर देश के मजदूरों और किसानों के प्रति केंद्र सरकार के क्रूर रवैये पर अपनी पीड़ा व्यक्त करें।

मान सरकार ने कोई काम नहीं किया : हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के किसान आंदोलन के मामले में हरियाणा सरकार पर लगाए गए आरोप पर हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष नायब सिंह सैनी ने पलटवार किया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा था अगर हरियाणा सरकार किसानों को दिल्ली जाने से नहीं रोकती तो कोई मौत नहीं होती। इस बार नायब सैनी ने कहा कि भगवंत मान किसानों को लेकर राजनीति कर रहे हैं। सीएम मान का बयान दुर्भाग्यपूर्ण है। इस प्रकार की घटिया राजनीति किसी भी को नहीं करनी चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों की सुरक्षा का ख्याल रखा है, किसान सम्मान निधि दी है, देश का किसान समझता है कि वो प्रधानमंत्री की नीतियों से खुश है, पराली के धुएं के चलते जब प्रदूषण हुआ तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के किसानों को भला बुरा कहा था- केजरीवाल ने कहा था पंजाब के किसानों के पराली जलाने से प्रदूषण दिल्ली में आ रहा है।

कुछ मुद्दों पर दोनों पक्षों के बीच बातचीत की जरूरत : अर्जुन मुंडा

केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा किसानों के प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने बताया कि किसानों के साथ किसानों के मुद्दे पर कई दौर की बातचीत हो चुकी है। किसानों को समझाया गया है कि चर्चा के जरिए हल निकाला जाएगा। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, हमने उन्हें बताया है कि केवल चर्चा से ही इस मामले का हल निकाला जाएगा। हमें एक साथ मिलकर हल निकालना चाहिए, जिससे की ये सबसे लिए लाभदायक हो। मुझे उम्मीद है कि एकसाथ हम हल निकाल लेंगे।

पंजाब के दो विधायकों समेत 15 कांग्रेसियों पर केस दर्ज

दिल्ली के लिए निकले पंजाब के किसानों को रोकने और उनके खिलाफ की जा रही कार्रवाई के विरोध में हरियाणा मुख्यमंत्री आवास के बाहर प्रदर्शन करने पर पंजाब के दो विधायकों समेत 15 कांग्रेसियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

तीन घंटे सडक़ रखा जाम

संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से खनौरी बॉर्डर पर मारे गए बठिंडा के किसान के रोष में सडक़ जाम का ऐलान किया गया है। भारतीय किसान यूनियन कादिया के अध्यक्ष हरमीत सिंह कादियान ने बताया कि दिल्ली कूच के समर्थन में नहीं है मगर किसानों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ व आवाज बुलंद करवा करेंगे। शंभू बॉर्डर पर बुजुर्ग किसान मोर्चा संभाले हुए हैं। उन्होंने सीमा पर एक रस्सी बांधी है ताकि नौजवान उससे लांघे नर्हीं।

यमुना में गिरी कार छह लोगों की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
टिहरी। उत्तराखंड के टिहरी जिले में एक कार के यमुना नदी में गिर जाने से इसमें सवार एक ही परिवार के तीन सदस्यों समेत छह लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
यह हादसा बुधवार देर रात एक बजे के बाद दिल्ली-यमुनोत्री राजमार्ग पर अगलार पुल के पास हुआ। कार में सवार लोगों से जब उनके परिजनों का संपर्क नहीं हो सका तो इस बारे में पुलिस को सूचना दी गई। उपजिलाधिकारी (नैनबाग) मंजू राजपूत ने कहा कि कार में सवार लोगों के मोबाइल फोन की लोकेशन के आधार पर बुरी तरह क्षतिग्रस्त कार को शाम करीब चार बजे नदी किनारे देखा गया। मृतकों की पहचान प्रताप (30) और राजपाल (28), राजपाल की पत्नी जसीला (25), वीरेंद्र (28) और चालक विनोद (35) के रूप में हुई है। ये सभी मौताद मोरी गांव के रहने वाले थे, जबकि मुन्ना (38) देवत्री गांव के रहने वाले थे।

गारंटी के बावजूद किसान कर रहे आत्महत्या : पवार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के संस्थापक शरद पवार ने कहा कि एक तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किसानों को तरह-तरह की ‘‘गारंटी’’ दे रहे हैं, लेकिन दूसरी तरफ किसान बढ़ते कर्ज के कारण आत्महत्या कर रहे हैं। पुणे जिले में महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री दिलीप वलसे पाटिल के गृह क्षेत्र अंबेगांव तहसील के मंचर में एक सम्मेलन में राकांपा (शरदचंद्र पवार) के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री पवार ने कृषि क्षेत्र की एक गंभीर तस्वीर पेश की।
उन्होंने कहा, आज, देश में किसानों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। वे कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन इसके बावजूद उन्हें अपने उत्पादों के लिए लाभकारी मूल्य नहीं मिलता है। यदि लागत अधिक है और उत्पादन कम है, तो इससे किसान कर्ज में डूब जाते हैं और इसके कारण किसान अतिवादी कदम उठा रहे हैं। ऐसी स्थिति इस समय देश में बनी हुई है। राज्यसभा सदस्य पवार ने कहा कि अखबार और टेलीविजन चैनल विज्ञापनों से भरे हुए हैं, जहां प्रधानमंत्री किसानों को उनकी उपज के लिए अच्छी कीमत जैसी विभिन्न गारंटी की पेशकश करते नजर आ रहे हैं। उन्होंने केंद्र की आलोचना करते हुए कहा, एक तरफ, मोदी की गारंटी है, लेकिन दूसरी तरफ, कहीं न कहीं कोई (किसान) आत्महत्या कर रहा है।

बैंक खातों से पैसे चुरा रही बीजेपी: वेणुगोपाल

कांग्रेस का बड़ा आरोप: बैंकों पर दबाव बनाया गया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आयकर विभाग द्वारा एआईसीसी, भारतीय युवा कांग्रेस और एनएसयूआई खातों से 65.89 करोड़ रुपये काटे जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पार्टी नेता केसी वेणुगोपाल ने गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस के बैंक खातों से पैसे चुरा रही है। राजनेता ने कहा कि जब कांग्रेस केंद्र में सत्तारूढ़ थी तो उसने कभी भी भाजपा के साथ ऐसा व्यवहार नहीं किया।
उन्होंने कहा कि वे (भाजपा) बैंकों से हमारा पैसा चुरा रहे हैं। हमने भी इस देश पर शासन किया है। यदि ऐसा कोई उदाहरण है तो भाजपा बता सकती है कि उन्हें कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार या कांग्रेस सरकार के दौरान इस प्रकार का अनुभव हुआ था। केसी वेणुगोपाल ने कहा कि बीजेपी ने एक राजनीतिक दल के तौर पर कभी कोई इनकम टैक्स नहीं दिया है, उन्होंने कहा कि आयकर कटौती लोकतांत्रिक सिद्धांतों और मूल्यों पर हमला है। उन्होंने कहा कि वे भारत के विरोध की आवाज को बंद करने की कोशिश कर रहे हैं,यह स्पष्ट रूप से तानाशाही का उदाहरण है।
केसी वेणुगोपाल ने कहा कि बीजेपी के उलट कांग्रेस को ये पैसा पार्टी के कार्यकर्ताओं से मिला। बैंकों से मिली ताजा जानकारी के अनुसार, भाजपा सरकार ने बैंकों को हमारी जमा राशि से लगभग 65.89 करोड़ सरकार को हस्तांतरित करने के लिए मजबूर किया। उन्होंने कहा कि भाजपा के विपरीत, हमें यह पैसा पार्टी के सामान्य कार्यकर्ताओं से मिला, संसद चुनाव से ठीक पहले, प्रमुख विपक्षी दल का खाता भाजपा सरकार द्वारा हाईजैक कर लिया गया।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में अखिलेश 25 को हो सकते हैं शामिल

लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में इंडिया अलायंस के तहत गठबंधन का एलान होने के बाद अहम सवाल यह था कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव, राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो यात्रा में कब शामिल होंगे। अब इसका भी जवाब मिलता दिख रहा है। कांग्रेस सूत्रों ने दावा किया है कि सपा मुखिया अखिलेश यादव 25 फरवरी को आगरा में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल हो सकते हैं। कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा एक हफ्ते पहले खत्म हो जाएगी। जानकारी के अनुसार 13-14 मार्च को मुंबई में रैली के साथ भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समापन हो सकता है। इसके बाद बड़ी रैली का आयोजन होगा।

प्रदर्शन

69000 शिक्षक अभ्यर्थियों ने 6800 सीटों पर नियुक्ति की माँग को लेकर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के आवास के सामने किया प्रदर्शन।

Related Articles

Back to top button