केंद्र सरकार के खिलाफ किसानों का मार्च आज

दिल्ली पुलिस ने राजधानी से लगे सभी बॉर्डरों पर बढ़ाई चौकसी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। किसानों के विरोध-प्रदर्शन का आज 23वां दिन है। किसान एक बार फिर से आज दिल्ली कूच को तैयार हैं। लेकिन खास बात यह है कि आज के विरोध-प्रदर्शन में हरियाणा और पंजाब के किसान शामिल नहीं हो रहे हैं, बल्कि देश के अलग-अलग हिस्सों से किसानों ने दिल्ली की तरफ मार्च शुरू कर दिया है।
हालांकि दूर दराज से आने वाले किसान आज दिल्ली नहीं पहुंच पाएंगे, उनको दिल्ली तक आने में 2-3 दिन लगेंगे। किसान नेता ने बताया कि पहले ऐलान किया गया था कि 6 मार्च को होने वाले विरोध मार्च में अन्य राज्यों के किसान शामिल होंगे, लेकिन दूर से आने वाले किसान आज दिल्ली पहुंच ही नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश, बिहार या दक्षिण भारत से सडक़ या ट्रेन से आने वाले किसानों को दिल्ली आने में करीब 2-3 दिन लगेंगे, इसीलिए स्थिति 10 मार्च तक साफ हो जाएगी। दिल्ली पुलिस ने राजधानी से लगे बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एडिशनल डीसीपी, शाहदरा, राजीव कुमार ने कहा, जानकारी के अनुसार, किसान आज से दिल्ली की ओर मार्च करना शुरू कर सकते हैं। इसलिए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और बलों को तैनात किया गया है। इसके अलावा हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि इससे यातायात प्रभावित न हो। संयुक्त किसान मोर्चा की मुख्य जत्थेबंदियों बीकेयू उगराहां, क्रांतिकारी किसान यूनियन और बीकेयू डकौंदा (धनेर) ने मंगलवार को पटियाला के पुड्डा ग्राउंड में एक विशाल रैली की। इस मौके पर बड़ी संख्या में जुटे किसानों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए एमएसपी की कानूनी गारंटी समेत बाकी सभी मांगों को जल्द पूरा करने की अपील की। मांगों के पूरा न होने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी गई।

जंतर-मंतर की ओर शांतिपूर्वक मार्च करेंगे किसान

किसान नेता तेजवीर सिंह ने कहा कि आज यानी छह मार्च को पूरे भारत के किसान दिल्ली के जंतर-मंतर की ओर शांतिपूर्वक मार्च करेंगे। मार्च के लिए मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार के किसानों ने दिल्ली जाने की पूरी तैयारी कर ली है। बता दें कि किसानों के एलान के मुताबिक पंजाब और हरियाणा को छोडक़र बाकी राज्यों के किसान छह मार्च को शातिपूर्ण ढंग से दिल्ली कूच करेंगे।

10 मार्च को किसानों का रेल रोको आंदोलन

बता दें किसानों ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी समेत अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन में 10 मार्च को 4 घंटे के लिए देशव्यापी रेल रोको आंदोलन का भी आह्वान किया है. बता दें कि किसानों ने अपना विरोध मार्च 13 फरवरी को शुरू किया था, लेकिन उनकी दिल्ली कूच की कोशिश को पुलिस ने नाकाम कर दिया था। जिसकी वजह से हरियाणा और पंजाब की सीमा पर झड़पें हुईं थीं और आंसू गास के गोले भी दागे गए थे। किसान नेता सरवन सिंह पंढेर और जगजीत सिंह डल्लेवाल का कहना है कि किसानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. मांगें पूरी होने तक संघर्ष जारी रहेगा।

दिल्ली की अदालत ने लालू प्रसाद के सहयोगी की अंतरिम जमानत बढ़ाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद और उनके परिवार के कई सदस्यों से जुड़े ‘जमीन के बदले नौकरी घोटाला’ से संबंधित धन शोधन के आरोपों में पिछले साल गिरफ्तार अमित कात्याल की अंतरिम जमानत दिल्ली की एक अदालत ने एक सप्ताह के लिए बढ़ा दी। विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने पांच फरवरी को चिकित्सा आधार पर कात्याल को अंतरिम जमानत दी थी।
न्यायाधीश गोगने ने अंतरिम जमानत की अवधि बढ़ाने की मांग वाले आरोपी के आवेदन पर जवाब देने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा समय मांगने के बाद राहत बढ़ा दी। ईडी ने अदालत के समक्ष कहा कि उसने आरोपी को दी गई अंतरिम जमानत को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी है और मामले में आदेश सुरक्षित रख लिया गया है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने राहत की अवधि बढ़ाने की मांग वाले कात्याल के आवेदन पर जवाब देने के लिए समय मांगा और कहा कि वह उच्च न्यायालय के आदेशों के अधीन अगले कुछ दिनों के भीतर अपना जवाब दाखिल करेगी। इस पर न्यायाधीश ने कहा,अदालत को वर्तमान परिस्थितियों में यह उचित लगता है कि कार्यवाही स्थगित कर दी जाए…। इसके साथ ही अदालत ने मामले में अगली सुनवाई के लिए 12 मार्च की तारीख तय की और अमित कात्याल की अंतरिम जमानत तब तक के लिए बढ़ा दी। अदालत 12 मार्च को आरोपी की नियमित जमानत अर्जी पर भी सुनवाई करेगी।

देश की पहली अंडर वॉटर मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन

कोलकाता के हुगली नदी में चलेगी ट्रेन, पीएम ने आगरा मेट्रो भी राष्ट्र को किया समर्पित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। आज देश की पहली अंडर वॉटर मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन किया है। बता दें कि कोलकाता की अंडर वॉटर मेट्रो का निर्माण हुगली नदी के नीचे किया गया है। कुछ दिन पहले ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कोलकाता मेट्रो रेल सेवाओं की समीक्षा की थी और आज पीएम मोदी इसे देश को समर्पित किया है।
यहां आपको बता दें कि पीएम मोदी ने कोलकाता से ही आगरा मेट्रो का भी वर्चुअल उद्घाटन किया है। आगरा में मेट्रो की शुरुआत ताजमहल मेट्रो स्टेशन से की गई है। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने मेट्रो का उद्घाटन करने के बाद स्कूल के बच्चों के साथ मेट्रो में सफर भी किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों के साथ बातचीत भी की।
नदी के तल से 32 मीटर नीचे बनाई गई है मेट्रो : ये अंडर वॉटर मेट्रो टनल हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन के बीच में दौड़ेगी. इस मेट्रो टनल को हुगली नदी के तल से 32 मीटर नीचे बनाया गया है. कोलकाता मेट्रो हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड टनल भारत में किसी भी नदी के नीचे बनाया जाने वाला पहला ट्रांसपोर्ट टनल है। माना जा रहा है कि यह अंडरग्राउंड मेट्रो 45 सेकेंड में हुगली नदी के नीचे 520 मीटर की दूरी तय करेगी।

2010 में इस प्रोजेक्ट की हुई थी शुरुआत

कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के डायरेक्टर सैयद मो. जमील हसन ने बताया कि 2010 में टनल बनाने का कॉन्ट्रैक्ट एफकॉन्स कंपनी को दिया गया था। एफकॉन्स ने अंडर वॉटर मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए जर्मन कंपनी हेरेनकनेक्ट सेल बोरिंग मशीन (टीबीएम) मंगाईं थी। इन मशीनों के नाम प्रेरणा और रचना हैं, जो एफकॉन्स के एक कर्मचारी की बेटियों के नाम पर हैं।

शिवरी प्लांट के कूड़े के ढेर से मिलेगी निजात

प्रोसेसिंग प्लान्ट की हुई शुरुआत, भूमि ग्रीन ने संभाला प्रोजेक्ट

मो. शारिक/4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भारत सरकार में आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर व लखनऊ नगर निगम की महापौर सुषमा खर्कवाल ने सीमा क्षेत्रान्तंगत सफाई व्यवस्था के तहत शत-प्रतिशत कूड़ा निस्तारण किये जाने के उद्देश्य से ठोस अपशिष्ठ प्रबन्धन के अन्तर्गत शिवरी स्थित ठोस अपशिष्ठ प्रोसेसिंग प्लान्ट पर नगर से एकत्रित लगभग 18.50 लाख मीट्रिक टन ठोस अपशिष्ठ के वैज्ञानिक निस्तारण कार्य का पार्षदों की उपस्थिति में शुभारंभ किया।
इस प्लाट की लागत 1,06,18,44,000.00 (रुपए एक सौ छ: करोड़ अ_ारह लाख चवालिस हजार मात्र) आंकलित की गयी है। कार्यक्रम के अन्त में चयनित संस्था मेसर्स भूमि ग्रीन प्रा लि के निदेशक विजय तिलोतकर के द्वारा विश्वास दिलाया गया कि उक्त कार्य को निर्धारित समय सीमा से पूर्व ही पूर्ण करने का प्रयास करने के लिये संस्था संकलिपत है। महापौर द्वारा कार्यक्रम में सभी उपस्थित जनो का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए विश्वास दिलाया गया कि इसी स्थल पर 1.5 वर्ष बाद सबसे हरियाली होगी एवं यहाँ के जल एवं वायु दोनो के पर्यावरण मे सुधार होगा।

मेरा सपना होगा पूरा : नगरआयुक्त

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह खुद इस बात को स्वीकार कर चुके हैं कि शिवरी और शहर के पॉल्यूशन के कारण कोर्ट के निर्देश पर उनका 3 महीने का वेतन रोक दिया गया था। हालांकि उसके बावजूद भी वह शिवरी और शहर की साफ सफाई की व्यवस्था में लगातार लगे रहे। अब यह स्थिति है कि जहां पूरा शहर इस बात को कहता था कि शिवरी का कूड़ा समाप्त नहीं हो सकता है अब हर व्यक्ति यह कहने लगा है कि जिस तरह की व्यवस्था वहां पर की गई है और मैनेजमेंट किया गया है अगले 18 महीना में 90 प्रतिशत कूड़े का निस्तारण कर दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button