हज यात्रा के आवेदन 20 मार्च तक ऑनलाइन भरें: कौसर जहां

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। 2023 में हज यात्रा पर जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है और अब फार्म 20 मार्च शाम 5 बजे तक भरे जा सकेंगे। यह जानकारी दिल्ली हज कमेटी की चेयरपर्सन कौसरजहां ने यह जानकारी दी। भारत सरकार के अल्पसंख्यक मंत्रालय के निर्देशानुसार हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज यात्रा के फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 20 मार्च 2023 कर दिया है। इस निर्णय से जो अन्य लोग हज यात्रा के इच्छुक थे, लेकिन वे कहीं कारणों से फॉर्म नहीं भर पाए थे, वे सभी अब फॉर्म भर कर हज यात्रा का आवेदन कर सकेंगे।
दिल्ली हज कमेटी की चेयरमैन कौसर जहां ने ट्वीट कर कहा है कि पहले 10 मार्च तक आवेदन किए जा सकते थे, लेकिन अब हज यात्रा के लिए ऑनलाइन तारीख बढ़ाकर 20 मार्च कर दी गई है। उन्होंने कहा कि जो लोग हज 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास मशीन पठनीय पासपोर्ट होना चाहिए। यह अनिवार्य है कि पासपोर्ट 20 मार्च 2023 या उससे पहले का जारी किया हो। इस पासपोर्ट की समाप्ति की तिथि 3 फरवरी 2024 या उसके बाद की होनी चाहिए।

पासपोर्ट के साथ आधार कार्ड, कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट अनिवार्य

इसके अलावा आवेदन कर्ता को पासपोर्ट साइज का फोटो, आधार कार्ड, कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट और ग्रुप लीडर के बैंक अकाउंट का कैंसल चेक होना अनिवार्य है। एक ग्रुप में अधिकतम 4 लोग आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं 4 के ग्रुप व अकेले भी आवेदन कर सकती हैं।

12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को हज यात्रा की अनुमति नहीं

नए हज नियमों के अनुसार 12 साल से कम उम्र के बच्चों को हज यात्रा की अनुमति नहीं होगी, जबकि अब 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग भी हज यात्रा पर जा सकेंगे। अप्रैल माह में हज ट्रेनिंग का कार्यक्रम आयोजित होगा। वहीं 21 मई से जून के अंत तक फ्लाइट भी शुरू हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button