पहले निर्वस्त्र महिलाओं का वीडियो, अब 2 बच्चों की लाश का फोटो, मणिपुर में फिर उबाल

इंफाल। पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में जातीय हिंसा का सिलसिला पिछले चार महीनों से जारी है। कुछ दिन की शांति के बाद मणिपुर फिर से उबल रहा है। इसका कारण है दो बच्चों के शवों की तस्वीरें, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। जुलाई में लापता हुए दोनों बच्चे मैतेई समुदाय से ताल्लुक रखते थे। 143 दिनों के बाद शनिवार को राज्य में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बहाल होने के बाद यह भयावह दृश्य सामने आया है। राज्य सरकार ने इस दिल दहला देने वाले मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है।
दोनों शवों के पहचान 20 साल के फिजाम हेमजीत और 17 साल की नाबालिग लडक़ी हिजाम लिनथोइंगंबी के रूप में हुई है। इनकी मौत से पहले की भी एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें दोनों घास के मैदान में हथियारबंद लोगों के साथ बैठे हुए नजऱ आ रहे हैं। हेमजीत काली हुडी के ऊपर भूरे रंग की चेकदार शर्ट पहने हुए दिखाई दे रहा है, जबकि हिजाम ने सफेद टी-शर्ट पहन रखी है। बड़ी बात यह है कि दोनों के शव इसी जगह पर दिख रहे हैं।
इंटरनेट बहाल होते ही दोनों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं। जिसके बाद राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति और इस तथ्य पर व्यापक आक्रोश फैल गया। लोगों ने आरोप लगाया है कि कानून के रखवाले लापता दोनों छात्रों को ढूंढ नहीं पाए। कहा जा रहा है कि अभी तक दोनों के शव बरामद नहीं किए गए हैं।
यह मामला क्रूरता की कई भयावह घटनाओं में से एक है, जो मणिपुर में मैतेई और आदिवासी कुकी समुदायों के बीच संघर्ष में देखी जा रही है। तस्वीरें सामने आने के बाद मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के ऑफिस से बयान जारी किया गया और इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई। सीएम बीरेन ने कहा है कि सीबीआई ने छात्रों के लापता होने की परिस्थितियों का पता लगाने और हत्या करने वाले अपराधियों की पहचान करने के लिए जांच शुरू कर दी है। साथ ही सुरक्षा बलों ने अपराधियों को पकडऩे के लिए तलाशी अभियान भी शुरू कर दिया है।
बता दें कि इससे पहले राज्य में जुलाई के महीने में दो निर्वस्त्र आदिवासी महिलाओं का वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो के मुताबिक, दोनों महिलाओं को पुरुषों की भीड़ ने नग्न घुमाया था। बाद में महिलाओं को एक खेत में ले जाया गया, जहां उनके साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद देश भर में आक्रोश फैल गया था।

Related Articles

Back to top button