सावन में व्रत के दौरान एनर्जेटिक रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

भगवान शिव का पावन महीना सावन की शुरुआत होने जा रही है। सावन की शुरुआत 22 जुलाई यानी कल सोमवार से शुरू हो रहा है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: भगवान शिव का पावन महीना सावन की शुरुआत होने जा रही है। सावन की शुरुआत 22 जुलाई यानी कल सोमवार से शुरू हो रहा है और इसका समापन 19 अगस्त को होगा । सावन का महीना भगवान शिव के भक्तों के लिए बेहद खास होता है। कुछ लोग सावन के महीने में आने वाले हर सोमवार को व्रत रखते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यह महीना देवों के देव महादेव को अति प्रिय है।

आपको बता दें कि सावन का महीने को भगवान शिव की पूजा के लिए श्रेष्ठ माना जाता है। भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूजा-अर्चना करते हैं। कुछ कांवड लेने जाते हैं। वहीं कुछ लोग मनचाही इच्छा को पूरी करने के लिए सोमवार के दिन व्रत भी रखते हैं। लेकिन व्रत के दौरान पूरा दिन भूखा रहने के कारण कमजोरी महसूस हो सकती है। इसलिए आपको व्रत के दौरान इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। सावन के व्रत को रखने के कई नियम होते हैं। वहीं कुछ लोगों को व्रत के दौरान कमजोरी महसूस होने लगती है। कुछ लोग सिर्फ एक समय ही फलाहार का सेवन करते हैं। इसलिए व्रत के दौरान आपको कुछ बातों का जरूर ख्याल रखना चाहिए।

फल और ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

  • व्रत में एनर्जी बनाए रखने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए, ज्यादातर लोग सावन में फल का सेवन करते हैं।
  • ऐसे में आप अपने व्रत के दौरान सेब, केला, चीकू, अंगूर, नाशपाती आदि फलों को शामिल कर सकते हैं, आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं।
  • ये हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, इसलिए इन्हें खाने से आपका पेट भरा रहेगा और आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

शरीर को हाइड्रेट रखें

  • सोमवार का व्रत फलाहार रख रहें हैं तो ध्यान रखें कि बीच-बीच में पानी जरूर पीते रहें।
  • शरीर में पानी की कमी होने की वजह से आपको कमजोरी, सिरदर्द, चक्कर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • इसके अलावा, आप नींबू पानी, लस्सी, छाछ, नारियल पानी आदि पी सकते हैं।

नाश्ते में जरूर कुछ खाएं

  • अगर आप वर्किंग है तो आपको नाश्ते में जरूर फल और दूध का सेवन करना चाहिए।
  • इससे ट्रैवल के दौरान आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button