कांग्रेस का महाअधिवेशन शुरू गाँधी के सपने को करेंगे साकार

  • 15,000 प्रतिनिधि जुटे, रायपुर में दिखा दम
  • खरगे ने गाँधी  जी को याद किया
  • सोनिया और राहुल दोपहर रायपुर पहुंचे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। रायपुर में कांग्रेस का 85वां राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू हो गया है। इसमें पार्टी के कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्यों को नामित करने के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अधिकृत किया गया है। यह जानकारी बैैठक के बाद महासचिव जयराम रमेश ने दी। लगभग 15,000 प्रतिनिधि कांग्रेस अधिवेशन में भाग लेंगे।
जयराम रमेश ने बताया कि हम कांग्रेस के संविधान में संशोधन ला रहे हैं, जिसके तहत कमजोर वर्गो, अनूसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी, महिलाओं, युवाओं और अल्पसंख्यक समुदाय के लिए प्रतिनिधित्व सुरक्षित और सुनिश्चित करने के लिए प्रावधान किया जाएगा। कांग्रेस के संविधान में कार्य समिति का चुनाव कराने या फिर सीडब्ल्यूसी के सदस्यों को नामित करने के लिए अध्यक्ष को अधिकृत करने का भी प्रावधान है। कांगे्रस अध्यक्ष ने कहा ये अधिवेशन इस लिहाज से खास है कि आज से करीब 100 साल पहले 1924 में महात्मा गांधी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए थे। तब यह महाधिवेशन मेरे गृह राज्य कनार्टक में बेलगांव में हुआ था। उन्होंने कम समय में कांग्रेस को गरीब कमजोर तबकों, गांव देहात और नौजवानों को एक साथ जोडक़र एक आंदोलन बना दिया था। 100 साल बाद उसी संकल्प की जरूरत है। ये उनके प्रति हमारी सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी। कांग्रेस के हर महाधिवेशन में कुछ अहम फैसले हुए हैं। जिससे हमारा संगठन आगे बढ़ा। कुछ अधिवेशन मील के पत्थर बने। राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा से देश भर में जो ऊर्जा भरी और महंगाई, बेरोजगारी और आर्थिक मुद्दों पर जिस तरह जागरूकता फैलाई है, उस जोश को हमें बनाए रखना है। सोनिया और राहुल गांधी दोपहर रायपुर पहुंच गये हैं। सूत्रों ने बताया कि गांधी परिवार सुबह 10 बजे शुरू होने वाली बैठक में शामिल नहीं हुए।

खरगे लेंगे सीडब्ल्यूसी पर फैसला

सूत्रों के मुताबिक गांधी परिवार नए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को फ्री हैंड देना चाहता है और किसी भी तरह से फैसलों को प्रभावित नहीं करना चाहता है। हालांकि, वे अन्य कॉन्क्लेव में भाग लेंगे, जो 2024 के राष्ट्रीय चुनावों के लिए विचार-मंथन की उम्मीद करता है, एक के बाद एक चुनावों में हार और बदलाव के लिए वर्षों की आंतरिक तकरार व नेताओं के पलायन के बाद, सोनिया गांधी ने अक्टूबर में 137 साल पुराने संगठन की बागडोर मल्लिाकार्जुन खरगे को सौंप दिया था।

स्टीयरिंग कमेटी में चुने जाने हैं 12 सदस्य

पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े भी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। सूत्र बताते हैं कि स्टीयरिंग कमेटी सीडब्ल्यूसी के चुनाव के बारे में फैसला कर सकती है, लेकिन इसे कुछ महीनों के लिए टाला जा सकता है। स्टीयरिंग कमेटी की बैठक सुबह और विषय समिति की बैठक शाम को होगी। कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि वह सीडब्ल्यूसी के लिए चुनाव कराने को तैयार है, जहां 12 सदस्य चुने जाने हैं, कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी, जयराम रमेश ने कहा कि स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के बाद हम इसके बारे में स्पष्ट रूप से कुछ कह सकते हैं, पार्टी सीडब्ल्यूसी चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है।

एक ही बस में पहुंचे गहलोत-माकन

कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में कमेटी के सदस्य दो बसों में पहुंचे। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और अजय माकन एक ही बस में थे। सितंबर 2022 में राजस्थान कांग्रेस के विधायकों द्वारा पार्टी लाइन की अवहेलना करने और एक समानांतर बैठक आयोजित करने के बाद दोनों नेताओं के बीच मतभेद पैदा हो गए थे। माकन ने राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी पद से इस्तीफा दे दिया था।

हसीन संयोग और बेहद हसीन प्रयोग : बघेल

एक ट्वीट में सीएम बघेल ने कहा है कि, हसीन संयोग और बेहद हसीन प्रयोग छत्तीसगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड 21 फरवरी 2023 को अडानी के अंबुजा सीमेंट और जीएमआर पावर और गोयल स्टील में पॉल्यूशन का निरीक्षण करता है, उसके बाद ईडी 22 फरवरी 2023 को बोर्ड कार्यालय में आकर 36 घंटे अधिकारियों व कर्मचारियों को बंद कर जांच करती रही।

हंगामे के बीच विधानसभा की कार्यवाही सपा ने फिर सरकार को घेरा

शिवपाल ने उठाया खराब स्वास्थ्य व्यवस्था का मुद्दा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी विधानसभा के बजट सत्र का शुक्रवार को पांचवा दिन है। विधानसभा में गुरुवार को अखिलेश यादव ने राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा में भाग लेते हुए जवाब दिया था।
वहीं उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक को शिवपाल यादव ने छापामार मंत्री करार देते हुए। राज्य में बजट को पूरा नहीं खर्च कर पाने का मुद््दा भी उठाया है। उन्होंने राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था का भी मुद््दा उठाया। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में कोरोना के वक्त जो भी मशीनें, वेंटिलेटर खरीदे गए थे, उनका आज कोई इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। वहीं समाजवादी पार्टी के ओर से जातिवार जनगणना की मांग को लेकर फिर विधानसभा में हंगामा होने की संभावना है। इससे पहले यूपी विधानसभा की कार्यवाही में जाने से पहले डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अधिकारियों के साथ बैठक की है।

लखनऊ और दिल्ली के बीच कुछ गड़बड़ : अखिलेश

अखिलेश यादव ने सवाल किया, प्रधानमंत्री जी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने को कहा था लेकिन, कहां दोगुनी हुई। मुझे तो लगता है कि लखनऊ (राज्य सरकार) और दिल्ली (केंद्र सरकार) में कुछ गड़बड़ चल रहा है।

टला हादसा: बची 182 यात्रियों की जान

  • दम्माम जा रहे विमान में हाइड्रॉलिक फेल
  • तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
तिरुवनंतपुरम। केरल के तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शुक्रवार को फुल इमरजेंसी का एलान कर दिया गया। बताया गया है कि कलीकट से दम्माम जा रही एक फ्लाइट को हाइड्रॉलिक फेल होने की वजह से तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट डायवर्ट किया गया, जिसके बाद यहां आपातकाल का एलान कर दिया गया।
फ्लाइट को एयरपोर्ट पर 12.15 बजे लैंड करा लिया गया। सूत्रों का कहना है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट आईएक्स-3 385 में 182 यात्री सवार थे। कलीकट से टेकऑफ के दौरान विमान का पिछला हिस्सा रनवे से टकरा गया। इसके बाद आनन-फानन में पायलटों ने फ्लाइट का ईंधन अरब सागर में डंप किया और विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराई। इस दौरान एयरपोर्ट पर फुल इमरजेंसी लागू रही।

Related Articles

Back to top button