टूटा मेडल का ‘सुनहरा’ सपना, फाइनल से पहले पेरिस ओलंपिक से डिसक्वालीफाई हुईं विनेश फोगाट

भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक 2024 से डिसक्वालीफाई हो गई हैं...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक 2024 से डिसक्वालीफाई हो गई हैं। वह फाइनल में पहुंच गई थीं, लेकिन अब वह पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गईं हैं। इसका मतलब साफ है कि विनेश फोगाट आज 50 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में नहीं उतर पाएंगी।

आपको बता दें कि विनेश फोगाट के मेडल पर संकट गहरा गया है। विनेश पहली बार 50 किग्रा में चुनौती पेश कर रही थीं। इससे पहले भारतीय पहलवान 53 किग्रा में खेलती थी। वहीं आज सुबह गोल्‍ड मेडल मुकाबले से पहले वजन के दौरान उसका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया है। ऐसे में वह डिस्क्वालिफाई हो गई हैं। बताया जा रहा है कि पेरिस ओलंपिक 2024 के महिला फ्री स्टाइल 50 किलो ग्राम सेमीफाइनल में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराया था। इसके साथ ही वह फाइनल में पहुंच गई थीं और देश के लिए 1 मेडल पक्‍का कर दिया था। हालांकि, अब एक डराने वाली खबर सामने आई है कि वह डिस्क्वालिफाई हो गई हैं। जिससे भारत की उम्मीदों पर पानी फिर गया है।

सूत्रों के मुताबिक भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को अधिक वजन के कारण महिला फ्री स्टाइल 50 किलो से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। इससे भारत के ओलंप‍िक अभियान को तगड़ा झटका लगा है। रिपोर्ट के अनुसार उनका वजन 50 किलो ग्राम से ज्‍यादा पाया गया।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • भारतीय ओलंप‍िक संघ (IOA) ने कहा यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने की खबर शेयर करता है।
  • रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था।
  • ऐसे में इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी।
  • भारतीय टीम आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button