ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का इलाज के दौरान निधन

Group Captain Varun Singh dies during treatment

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। तमिलनाडु के कन्नूर के पास हेलिकॉप्टर हादसे में जनरल विपिन रावत के साथ घायल हुये ग्रुप कैप्टन परमवीर वरुण सिंह का इलाज के दौरान निधन हो गया। भारतीय वायु सेना की ओर से भी इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी गई है।

भारतीय वायु सेना की तरफ़ से ट्वीट कर कहा गया की भारतीय वायुसेना को बहादुर ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के निधन की सूचना देते हुए गहरा दुख हुआ है, जिनकी आज सुबह 08 दिसंबर 21 को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हुई चोटों के कारण मृत्यु हो गई। भारतीय वायुसेना गहरी संवेदना व्यक्त करती है और शोक संतप्त परिवार के साथ मजबूती से खड़ी है।

गंभीर हालत में कराया गया था भर्ती

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को घायल अवस्था में वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनका वहां इलाज चल रहा था। ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को सैन्य हेलिकॉप्टर का बेहतरीन पायलट माना जाता है। उन्हें स्वतंत्रता दिवस समारोह 2021 में शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। हल्के लड़ाकू विमान तेजस को एरियल इमरजेंसी के दौरान कुशलता से बचाया था। रक्षा मंत्रालय की ओर से बताया गया था कि फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम और दबाव प्रणाली में बड़े स्तर पर सुधार के बाद वे एलसीए तेजस को उड़ा रहे थे। इस दौरान काफी ऊंचाई कॉकपिट का प्रेसर फेल हो गया था। इसके बाद उन्होंने अपनी सूझबूझ से विमान को लैंड कराया था।

देवरिया के सपूत थे ग्रुप कैप्टन परमवीर

ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह यूपी के देवरिया जिला के रहने वाले हैं। शौर्य चक्र मिलने पर क्षेत्र के लोगों में खूब उत्साह देखा गया था। देवरिया जिले के रुद्रपुर तहसील के कन्हौली गांव के रहने वाले विंग कमांडर वरुण सिंह ने अपने अदम्य साहस और पराक्रम के दम पर शांतिकाल में सेना का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल किया है। इस पर जिले के लोगों ने गर्व का अनुभव किया था। वह कांग्रेस प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह के भतीजे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button