नूंह सांप्रदायिक हिंसा में शामिल हरियाणा कांग्रेस विधायक मम्मन खान को पुलिस ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली। अगस्त 2023 में नूंह में भडक़ी सांप्रदायिक हिंसा में आरोपी बनाए गए हरियाणा कांग्रेस विधायक मम्मन खान को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया। हरियाणा पुलिस के अनुसार, विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की यात्रा के बाद हुई हिंसा में उसकी संलिप्तता के पर्याप्त सबूत थे।
फिरोजपुर झिरका के विधायक ने गिरफ्तारी से सुरक्षा की मांग करते हुए मंगलवार को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था और सुनवाई 19 अक्टूबर को होनी थी। मम्मन ने दावा किया कि उन्हें मामले में झूठा फंसाया जा रहा है, क्योंकि जिस दिन हिंसा भडक़ी थी उस दिन वह नूंह में मौजूद भी नहीं थे।
हालाँकि, हरियाणा पुलिस ने अदालत को सूचित किया कि कांग्रेस नेता को सबूतों के उचित मूल्यांकन के बाद आरोपी के रूप में नामित किया गया था। उन्होंने यह भी दावा किया कि पुलिस के पास उनके मामले का समर्थन करने के लिए फोन कॉल रिकॉर्ड और अन्य सबूत हैं। मम्मन को शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा। इससे पहले विधायक को नूंह पुलिस ने जांच टीम के सामने पेश होने के लिए दो बार समन भेजा था. हालांकि, उन्होंने वायरल बुखार को कारण बताते हुए पुलिस के समन का पालन नहीं किया।
विधायक के वकील के अनुसार, खान को गुरुवार को ही एफआईआर में आरोपी के रूप में अपना नाम शामिल किए जाने के बारे में पता चला। उच्च न्यायालय में अपनी याचिका में, खान ने हरियाणा सरकार को एक उच्च स्तरीय विशेष जांच दल (एसआईटी) बनाने के लिए निर्देश देने की भी मांग की थी, जिसमें पुलिस महानिरीक्षक पद से नीचे के अधिकारी शामिल न हों। उन्होंने अनुरोध किया कि हिंसा से संबंधित मामलों को एसआईटी को स्थानांतरित कर दिया जाए, ‘आगे निर्देश दिया गया कि एसआईटी स्वतंत्र रूप से काम करेगी।’ 31 जुलाई को, नूंह में वीएचपी के नेतृत्व वाले जुलूस पर भीड़ ने हमला किया, जिससे घातक झड़पें हुईं। इसके परिणामस्वरूप छह लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए।

 

Related Articles

Back to top button