कृष्ण जन्मभूमि-शाही मस्जिद विवाद मामले पर आज  इलाहाबाद हाईकोर्ट में होगी सुनवाई 

कृष्ण जन्मभूमि-शाही मस्जिद विवाद का मामला थमनें का नाम नहीं ले रहा है। कृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले में 30 सितम्बर को इलाहाबाद हाईकोर्ट में...

4PM न्यूज नेटवर्क: कृष्ण जन्मभूमि-शाही मस्जिद विवाद का मामला थमनें का नाम नहीं ले रहा है। कृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले में सोमवार (30 सितम्बर) को इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई की जाएगी। वहीं इस मामले में कई दिनों से चल रहे विवाद को लेकर हिंदू पक्ष और मुस्लिम पक्ष दोनों की दलीलों को सुनने के साथ कोर्ट सुनवाई और विचार करेगा। जानकारी के अनुसार इस मामले में हुई 25 सितंबर को सुनवाई की गई थी। जिसमें इलाहाबाद कोर्ट ने इस वजह से आगे का समय दिया था आज की सुनवाई में मुस्लिम पक्ष अपनी आपत्ति प्रस्तुत करेगा।

सूत्रों के मुताबिक कृष्ण जन्मभूमि और शाही मस्जिद के बीच का विवाद इलाहाबाद हाईकोर्ट में विचाराधीन है। इससे पहले 1 अगस्त की कार्रवाई के दौरान जस्टिस मयंक कुमार जैन ने कार्यवाही करते हुए हिंदू पक्ष के मुकदमों को चुनौती देने वाले मुस्लिम पक्ष के आवेदन खारिज कर दिए थे और कहा था कि हिंदू पक्ष के सभी मुकदमे पोषणीय (सुनवाई योग्य) हैं। यह विवाद मथुरा में मुगल बादशाह औरंगजेब के समय की शाही ईदगाह मस्जिद से जुड़ा हुआ है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • बताया जा रहा है कि भगवान कृष्ण के जन्मस्थान पर एक मंदिर को ध्वस्त करने के बाद बनाया गया है।
  • इसके अलावा मुस्लिम पक्ष (शाही ईदगाह की प्रबंधन समिति और उप्र सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड) ने इन मुकदमों का विभिन्न आधार पर विरोध किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button