मौसम के बदलाव से नहीं मिल रही राहत, दिल के मरीजों की बढ़ी परेशानी

कानपुर। मौसम में भले ही बदलाव हो रहा हो पर कमजोर दिल वालों पर आफत नहीं थम रही है। कानपुर में बीते 24 घंटे में 122 मरीजों को हार्ट अटैक आया। जिन्हें एलपीएस कार्डियोलॉजी इंस्टीट्यूट में भर्ती कराया गया। रोगियों के अचानक आने के बाद 1 और वार्ड तैयार करना पड़ा। यहां एक मरीज की मौत हुई, जिसे अस्पताल तक लाने में देरी हुई थी। अगर इस पूरे महीने की बात करें तो इस अस्पताल की इमरजेंसी फुल ही रही। गंभीर मरीजों को इलाज के बाद शिफ्ट किया जा रहा है।
पहली जनवरी से पड़ रही कड़ाके की सर्दी के चलते हार्ट संबंधित समस्याएं बढ़ गईं हैं। 22 जनवरी को रिकॉर्ड 139 मरीज भर्ती किए गए थे। ठंड का एक्सपोजर होने से हार्ट अटैक और एनजाइना की घटनाएं बढ़ गई हैं। डॉ. एसके सिन्हा के मुताबिक ठंडा-गर्म और मौसम में आ रहे अचानक उतार-चढ़ाव से लोगों को अंदाजा नहीं हो पाता है। कोलेस्ट्रॉल की हिस्ट्री ब्लॉकेज के तौर पर सामने आ रही है।
2 दिन से कानपुर ही नहीं आसपास के 17 जिलों से दिल के मरीजों का आना जारी है। मैनपुरी तक से मरीज आ रहे हैं, इसलिए भीड़ बढ़ रही है। कार्डियोलॉजी की रिपोर्ट के मुताबिक आर्टरी में ब्लॉकेज के कारण एक महीने में एंजियोप्लास्टी की संख्या 300 पार कर गई है। जबकि जीवनरक्षक इंजेक्शन टेनेक्टप्लेज अब तक 400 मरीजों तक को देना पड़ा है।
कार्डियोलॉजी इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर प्रो. विनय कृष्णा ने बताया कि शाम तक ओपीडी चल रही है। कानपुर के साथ सभी जिलों के मरीजों की भीड़ आ रही है इसलिए जगह कम पड़ रही है। किसी को भी बेड के अभाव में वापस नहीं किया जा रहा है। उन्हें इलाज देने के बाद ही शिफ्ट किया जा रहा है। दिल के मरीजों को अभी कुछ दिन अलर्ट रहने की जरूरत है।

 

Related Articles

Back to top button