राजधानी दिल्ली में दिल दहलाने वाली वारदात, 350 रुपये के लिए किशोर की हत्या

  • 16 के किशोर ने 17 साल के किशोर को चाकू से गोदकर मार डाला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली । देश की राजधानी दिल्ली में एक दिल दहला देने वाली वारदात सामने आई है। यहां वेलकम इलाके में मंगलवार रात महज 350 रुपये लूटने के लिए 16 साल के किशोर ने 17 साल के किशोर की बेरहमी से हत्या कर दी। हत्याकांड का दिल दहला देने वाला सीसीटीवी फुटेज आज सामने आया है। लूट का विरोध करने पर आरोपी ने पहले गला दबाया, फिर चाकू से ताबड़तोड़ 50 से ज्यादा वार कर दिए। खून से लथपथ किशोर को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया।
बुधवार को काफी प्रयासों के बाद मृतक की शिनाख्त जाफराबाद निवासी यूसुफ (17) के रूप में हुई। बुधवार को पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद उसका शव परिजनों के हवाले कर दिया। छानबीन के बाद मंगलवार रात को ही पुलिस ने आरोपी किशोर को दबोच लिया। उसके पास से वारदात में इस्तेमाल चाकू भी बरामद कर लिया गया। पुलिस के मुताबिक, यूसुफ परिवार के साथ गली नंबर-27, जाफराबाद में रहता था। परिवार में माता-पिता व अन्य सदस्य हैं। यूसुफ भाई के साथ वेलकम में कपड़ों पर कढ़ाई का काम करता था। मंगलवार रात को वह किसी काम से जाने की बात कहकर घर से निकला था। इस बीच वह गली नंबर-18, ईदगाह रोड, वेलकम पहुंचा। यहां नशे में धुत आरोपी ने यूसुफ को घेर लिया। आरोपी जबरन उसकी जेब में रखे 350 रुपये निकालने लगा। विरोध करने पर आरोपी ने गला दबा दिया। जैसे ही यूसुफ नीचे गिरा तो आरोपी ने चाकू से 50 से ज्यादा वार कर दिए।

एफएसएल ने भी मौके से साक्ष्य जुटाए : पुलिस

पुलिस उपायुक्त लिस उपायुक्त डॉ. जॉय टिर्की ने बताया कि अस्पताल ले जाने पर यूसुफ को मृत घोषित कर दिया गया। क्राइम टीम के अलावा एफएसएल ने भी मौके से साक्ष्य जुटाए। जांच के बाद वेलकम निवासी आरोपी को दबोच लिया गया। उसके पास से चाकू भी बरामद कर लिया गया। वारदात के बाद मृतक की पहचान नहीं हो सकी। दोपहर बाद उसकी पहचान हुई।

…तो हत्यारोपी जल्द आ जाएगा बाहर

नाबालिग होने का फायदा उठाकर आरोपी जल्द ही बाल सुधार गृह से बाहर आ जाता है। आरोपी ने यह तीसरी वारदात को अंजाम दिया है। वहीं, मामले पर वरिष्ठ अधिकारी कुछ भी बोलने के लिए तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि कानून के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल, नाबालिग को पकडक़र जेजे बोर्ड में पेश किया गया, जहां से उसे बाल सुधार गृह भेज दिया गया है।

डीफ फेक लोकतंत्र के लिए नया खतरा

  • अश्विनी वैष्णव बोले- इससे निपटने के लिए दिसंबर में लाए जाएंगे नए नियम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज डीप फेक के मुद्दे पर सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और हितधारकों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ‘डीपफेक’ लोकतंत्र के लिए एक नया खतरा बनकर उभरा है। उन्होंने आगे कहा कि ‘डीपफेक’ से निपटने के लिए हमारे पास जल्द ही नए नियम होंगे। अश्विनी वैष्णव की यह बैठक प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग पर चिंताओं और ‘डीपफेक’ पर नकेल कसने के लिए डिजिटल मंचों को प्रोत्साहित करने के सरकार के संकल्प को दर्शाता है।
हाल ही में, बॉलीवुड के कई कलाकारों को निशाना बनाने वाले कई ‘डीपफेक’ वीडियो सोशल मीडिया मंच पर प्रसारित हो गए थे। वैष्णव ने यह भी बताया कि आज लिए गए निर्णयों पर अमल करने के लिए हम दिसंबर के पहले सप्ताह में अगली बैठक (हितधारकों के साथ) करेंगे।

दो निहंग सिख समूहों के बीच गोलीबारी, पुलिसकर्मी की मौत

  • पंजाब में गुरुद्वारे को लेकर बवाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। पंजाब में गुरुद्वारे को लेकर दो निहंग सिख समूहों के बीच हुई झड़प में गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। पंजाब के कपूरथला में निहंग सिखों और पुलिस के बीच झड़प में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए। पंजाब में गुरुद्वारे को लेकर दो निहंग सिख समूहों के बीच हुई झड़प में गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई।
पंजाब के कपूरथला में निहंग सिखों और पुलिस के बीच झड़प में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए। विवरण के अनुसार, यह घटना तब हुई जब लगभग तीन दर्जन निहंगों ने गुरुद्वारा अकालपुर बुंगा में प्रवेश किया और परिसर पर कब्जा करने का प्रयास किया। दो प्रतिद्वंद्वी निहंग समूहों ने गुरुद्वारे के स्वामित्व पर दावा किया है, जिससे क्षेत्र में तनाव पैदा हो गया है।

दिल्ली में नहीं क म हो रहा वायु प्रदूषण

  • दुनिया के टॉप 15 प्रदूषित शहरों में भारत के तीन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की मात्रा में कई प्रयासों के बावजूद कम होने का नाम नहीं ले रही है। वहीं, देश के कई और शहरों की हवा भी जहरीली होती जा रही है। यहां तक की दुनिया के टॉप 15 प्रदूषित शहरों की सूची में 3 भारत के हैं। दुनिया के टॉप 15 प्रदूषित शहरों में भारत की राजधानी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई का नाम है।
स्विस कंपनी आईक्यूएयर की लाइव रैंकिंग में 23 नवंबर 2023 को राजधानी दिल्ली दूसरे स्थान पर है। हालांकि, कल के मुकाबले दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा है और लेकिन यह रैंकिंग में एक से अब दो नंबर पर आ गया है।

राजौरी में आतंकियों से फिर से मुठभेड़ शुरू

  • सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
राजोरी। जम्मू संभाग के जिला राजोरी के धर्मसाल के बाजीमाल इलाके में सेना व जम्मू-कश्मीर पुलिस के संयुक्त बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ गुरुवार सुबह एक बार फिर शुरू हो गई है। सूत्रों से मिली ताजा जानकारी के अनुसार, मुठभेड़स्थल पर अभी भी दो शव पड़े हुए हैं। इनमें से एक शव सुरक्षाकर्मी और आतंकी के होने का अंदेशा जताया जा रहा है। फिलहाल दोनों ओर से गोलीबारी जारी है। मौके पर दो आतंकी घिरे हुए हैं।
इससे पहले बुधवार को मुठभेड़ में दो अधिकारियों और दो जवानों सहित चार सैन्यकर्मी बलिदान हो गए और दो जवान घायल हो गए। नागरिकों को बचाते हुए सुरक्षाबलों पर अचानक आतंकियों ने हमला कर दिया था। महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा में जवानों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दे दिया।

असम के तिनसुकिया में सैन्य शिविर के बाहर धमाका

असम के तिनसुकिया जिले में एक सैन्य शिविर के गेट के बाहर ग्रेनेड में विस्फोट हुआ। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। अधिकारी ने कहा कि हमारी जानकारी के अनुसार मोटरसाइकिल सवार दो लोगों ने शिविर के अंदर ग्रेनेड फेंकने की कोशिश की लेकिन वह बाहर गिर गया और उसमें विस्फोट हो गया। उन्होंने कहा कि हम मामले की जांच कर रहे हैं और दोषियों को पकडऩे के लिए तलाशी अभियान शुरू किया गया है।

चार सैन्यकर्मी बलिदान, दो जवान घायल

बुधवार सुबह 10 बजे शुरु हुई मुठभेड़ रात सात बजे तक जारी रही। अंधेरा होने के कारण नौ घंटे बाद गोलीबारी बंद कर दी गई लेकिन सुरक्षाबलों ने दोनों दहशतगर्दों को घेरा डाल रखा। बलिदान अधिकारियों की पहचान कर्नाटक के कैप्टन एमवी प्रांजल, 63 आरआर/ सिग्नल, आगरा के कैप्टन शुभम, 9-पैरा और जम्मू के पुंछ के हवलदार माजिद, 9-पैरा के रूप में हुई है। एक बलिदानी की पहचान अभी नहीं बताई गई है। 9 पैरा के मेजर मेहरा के हाथ और छाती में चोट आई है। उन्हें उधमपुर के कमांड अस्पताल में एयरलिफ्ट कर पहुंचाया गया है। यहां उनकी हालत स्थिर है। एक घायल जवान का इलाज राजोरी में 50 जनरल अस्पताल में चल रहा है।

चाईबासा में आईइडी ब्लास्ट

पचिमी सिंहभूम जिले में एक बार फिर नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी की चपेट में आने से सुरक्षा बल का एक जवान घायल हो गया है। घटना के बाद घायल जवान को एयरलिफ्ट करके रांची भेजा गया। जख्मी जवान का नाम हाफिजुल रहमान बताया जा रहा है। ं प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा-माओवादी के हार्डकोर नक्सलियों के खिलाफ जारी पुलिस के सर्च आपरेशन के दौरान यह घटना गुरुवार सुबह हुई।

Related Articles

Back to top button