शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन तीखी बहस, जातिगत जनगणना पर घमासान

  • अनुपूरक बजट पर वित्त मंत्री ने दिया जवाब
  • सदन में विपक्ष ने भाजपा सरकार को घेरा
  • अखिलेश व योगी के बीच नोकझोंक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र का आज चौथा और आखिरी दिन है। विधानसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू हुई। अनुपूरक बजट पर वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने विपक्ष के सवालों का जवाब दिया। इस बीच अंतिम दिन भी सत्ता पक्ष व विपक्ष में जनता से जुड़े मुद्दों पर जमकर तीखी बहस हुई।
नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव के बयान के बाद नेता सदन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सदन में अनुपूरक बजट पर दोपहर में भाषण देंगे। इस दौरान कई अध्यादेश व विधेयक भी सत्ता पक्ष पास करायेगा। इससे पहले वित्तमंत्री ने मंगलवार को बजट पेश किया था। वहीं पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष ने सत्र के समय व अनुपूरक बजट लाने पर बीजेपी सरकार को घेरा है।

सरकार को अनुपूरक बजट लाने की क्या जरूरत पड़ी : अखिलेश

  • बोले – जब पैसा खर्च ही नहीं हो रहा तो बड़ा बजट क्यों

समाजवादी पार्टी के नेता और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने राज्य की योगी सरकार के अनुपूरक बजट पर सवाल उठाए हैं। सपा नेता ने विधानसभा में कहा कि जब सरकार 65 फीसदी पैसा खर्च ही नहीं कर पा रही है तो इस अनुपूरक बजट की क्या जरूरत है, सपा नेता ने आरोप लगाया कि ये सरकार कहती है कि वो राज्य की इकॉनमी को 1 ट्रिलियन डॉलर की बनाएगी लेकिन जब पैसा ही खर्च नहीं होगा तो यह कैसे संभव है? अखिलेश यादव ने सरकार पर तंज किया कि ये सरकार डींग मारने वाली है। स्मार्ट सिटी का सपना दिखाया था, क्या इस सप्लीमेंट्री बजट में इसका जिक्र है? यह सरकार खुद समझ रही है कि अब इससे स्मार्ट सिटी नहीं बन पाएगी। सपा नेता ने कहा कि अगर कोई काम चल रहा होता है तो इस सरकार को पता है कि कैसे चलती चक्की में रोड़ा अटकाना है, ये रोड़ा अटकाने वाली सरकार है. इन सबके बावजूद भी सबसे ज्यादा पैसा पीडब्ल्यूडी की परियोजनाओं के लिए पैसा मांगा जा रहा है। इस सरकार को स्वीकार करना चाहिए कि जो उद्घाटन हुए थे, वो आधे अधूरे थे। अखिलेश यादव ने कहा कि अगर बजट खर्च नहीं हो पा रहा तो सरकार को स्वीकार करना चाहिए की उनकी व्यवस्था है, अगर खर्च ही नहीं हो रहा है तो इतना बड़ा बजट क्यों चाहिए, जब मुख्य बजट से विकास नहीं हुआ तो सप्लीमेंट्री से क्या होगा?

केशव तुरंत इस्तीफा दें : शिवपाल

वहीं यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन, सपा महासचिव शिवपाल यादव ने केशव प्रसाद मौर्य पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि केशव प्रसाद मौर्य को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए, क्योंकि ये पिछड़ा दलितों की बात सुनते नहीं है,और कहते हैं कि ये जातीय जनगणना का मामला, केंद्र का मामला है।

केशव के बयान पर विपक्ष भाजपा पर हमलावर

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने विधान परिषद में कहा है कि वो स्वयं और उनकी पार्टी के वरिष्ठतम नेता जातिगत जनगणना के पक्ष में हैं हम इसके खिलाफ नहीं हैं। जातीय जनगणना को लेकर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मैं और मेरे बड़े नेता जातीय जनगणना चाहते हैं। विपक्ष ने जातीय जनगणना पर सरकार को घेरा है। विधान परिषद में भी इस मुद्दे पर हंगामा हुआ। विधान परिषद में सपा ने बहिर्गमन किया था। वहीं जातीय जनगणना को लेकर सपा विधायक पल्लवी पटेल ने अपने बयान में कहा कि बीजेपी जातिगत जनगणना से क्यों भाग रही है। जातिगत जनगणना के लिए सदन बढ़ाया जाए, सदन के सत्र को चर्चा के लिए बढ़ाया जाए,आज भी इस मुद्दे को सदन में उठाया जाएगा। अनुपूरक बजट सिर्फ नाम का बजट है, हम सदन में चर्चा करना चाहते हैं, चर्चा न हो इसलिए इतना छोटा सदन रखा गया है।

सर्वे पर यकीन नहीं, सभी राज्यों में सरकार बना रहे हम: प्रमोद तिवारी

  • पीएम ने जनता से की है वादाखिलाफी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्रयागराज। एग्जिट पोल के नतीजों पर कांग्रेस सांसद और दिग्गज नेता प्रमोद तिवारी का कहना है कि वो इन एग्जिट पोल के नतीजों पर विश्वास नहीं करते, उन्हें खुद पर भरोसा है और कांग्रेस सभी राज्यों में सरकार बना रही है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में उन्होंने अपना मत रखा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा।
कांग्रेस नेता ने कहा,चार राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में हम सरकार बनाने जा रहे हैं, मिजोरम में हमारे बिना कोई सरकार नहीं बनती, वहां हम गठबंधन की सरकार बनाएंगे. जहां तक एग्जिट पोल की बात है तो कोई भी सर्वे एक दूसरे से मिलता जुलता नहीं होता। मैं सर्वे पर विश्वास नहीं करता क्योंकि हर जगह सर्वे अलग-अलग होता है. मुझे खुद पर भरोसा है, हम 4 राज्यों में सरकार बनाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से वादाखिलाफी की है। जो वादे उन्होंने जनता से किए उन्हें पूरा नहीं किया है। हम अपने बूते पर सरकार बना रहे हैं। ये सर्वे ही एक दूसरे की काट कर रहे हैं तो हम तो विश्वास नहीं करते इन पर।

आएंगे कांग्रेस के अच्छे दिन : राउत

मुंबई। पांच राज्यों के एग्जिट पोल पर संजय राउत की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। संजय राउत ने कहा है कि, कांग्रेस पार्टी के अच्छे दिन आ गये हैं या आने वाले हैं। कांग्रेस की जीत मतलब इंडिया एलायंस की जीत है। राहुल गांधी ,प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे ने शानदार प्रचार किया है। पीएम और मंत्री सभा कर रहे थे। मैं एग्जिट पोल पर नहीं जा रहा हूं लेकिन कांग्रेस पार्टी जीत रही है। पांच राज्यों में बीजेपी हार रही है, राजनीति में रिसाट पॉलिटिक्स होता है। रिसाट पॉलिटिक्स तो सबसे पहले बीजेपी ने किया था। देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान के बाद आए ज्यादातर एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) में राजस्थान और मध्य प्रदेश में बीजेपी को बढ़त मिलने का अनुमान लगाया गया है वहीं तेलंगाना तथा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के आगे रहने की संभावना जताई गई है।

सुप्रीम कोर्ट से भी नहीं मिली आजम को राहत

  • जौहर यूनिवर्सिटी मामले में हुई सुनवाई
  • बेंच बोली- पहले यूपी हाईकोर्ट जाइए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से कोई भी राहत नहीं मिली है। आजम खान ने यूपी सरकार के खिलाफ रामपुर की जौहर यूनिवर्सिटी को मिली जमीन की लीज रद्द करने के मामले में सर्वोच्च अदालत का रुख किया था, जहां से उनको यूपी हाईकोर्ट जाने को कहा गया है, कोर्ट ने कहा, पहले आप हाईकोर्ट जाइये जहां चीफ जस्टिस आपके मामले को एक बेंच बनाकर सुनेंगे।
समाजवादी पार्टी की सरकार ने आजम खान की इस यूनिवर्सिटी को सस्ते दर पर एक स्कूल की जमीन 99 साल के लिए लीज पर दी थी। लीज की शर्तों के उल्लंघन के आधार पर मौजूदा सरकार ने इसे रद्द कर दिया है, ये वही मामला है जिसके लिए अक्टूबर 2023 के पहले हफ्ते में ईडी केस फाइल होने की संभावना व्यक्त की जा रही थी।

Related Articles

Back to top button