त्वचा के लिए वरदान है घर पर बना गुलाब जल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा, जो ये ना चाहता हो, कि उसकी त्वचा हमेशा खिली-खिली रहे। इसके लिए लोग तरह-तरह के स्किन केयर ट्रीटमेंट लेते हैं। स्किन केयर ट्रीटमेंट वैसे तो काफी कारगर होते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने की जगह उसे खराब कर देते हैं। ऐसे में बहुत से लोग इसी डर की वजह से घरेलू चीजों पर ज्यादा भरोसा करते हैं। अगर बात करें घरेलू चीजों की तो गुलाब जल एक ऐसा स्किन केयर प्रोडक्ट है, जो त्वचा को गुलाबी निखार देता है। घर पर बना गुलाब जल स्किन के लिए काफी कारगर होता है। ये आपकी त्वचा के निखार को ना सिर्फ बरकरार रखता है, बल्कि त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इससे त्वचा संबंधी कई परेशानियां दूर होती हैंं।

सामान

  • ताजे गुलाब की पंखुडिय़ां, पानी

गुलाब जल की विधि

सबसे पहले गुलाबों की पंखुडिय़ों को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद एक कटोरे में पानी लेकर गुलाबों की इन पंखुडिय़ों को डालें। इसके बाद अब पानी को धीमी आंच पर पकाएं। जब पानी का रंग बदलने लगे और गुलाबों की सुगंध आने लगे तो गैस बंद करें। सही से उबलने के बाद पानी को ठंडा होने दें। जब वह ठंडा हो जाए तो गुलाब की पंखुडिय़ों को निकालकर पानी को सही से सूती कपड़े की मदद से छान लें। इस छने हुए पानी को एक स्प्रे वाली बोतल में भरकर इसे रख दें। घर पर बना गुलाब जल बिना किसी केमिकल का बना होता है। ऐसे में आप दिन में कई बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पाचन समस्या होगी दूर

आपको शायद यकीन न हो लेकिन गुलाब जल आपके पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है। इसमें कुछ ऐेसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन संबंधी गड़बडि़य़ों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप गुलाब जल को अपनी आईस टी में मिक्स करके पीएं। गुलाब जल को विभिन्न व्यजंनों में इस्तेमाल करने से आपका पाचनतंत्र सही तरह से काम करने लगेगा।

तनाव से मुक्ति दिलाए

आज के समय में हर कोई तनावग्रस्त रहता है। ऐसे में अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल करें। सबसे पहले तो इसकी खुशबू ही अपना कमाल कर देती है। इसके अतिरिक्त इसमें एंटीडिप्रैंसेंट और एंटी-एक्साइटी प्रापर्टीज होती हैं, जो आपके मूड को बेहतर बनाने का काम करती है। इतना ही नहीं, साल 2011 में बेसिक मेडिकल साइंस के ईरानी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया था कि गुलाब की पंखुडिय़ां आपके नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करने का काम करती हैं, जिसके कारण आप तनावमुक्त हो जाते हैं। आप अपने रूमाल या फिर कमरे में गुलाब जल को छिडक़ दें। जब इसकी महक कमरे में फैलेगी तो आपका मूड भी अच्छा हो जाएगा।

संक्रमण को रोके

गुलाब जल में शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो न सिर्फ संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं, बल्कि उससे लडऩे में भी काफी प्रभावशाली तरीके से काम करते हैं। यहां तक कि इसके एंटीसेप्टिक और एनाल्जेसिक गुणों के कारण लोग आंखों में आई ड्रॉप की तरह इस्तेमाल करते हैं।

सिरदर्द से दिलाए राहत

अक्सर अरोमा थेरेपी में गुलाब जल का प्रयोग किया जाता है। दरअसल, गुलाब जल की कूलिंग प्रापर्टीज और इसकी खुशबू सिरदर्द को काफी हद तक ठीक कर देती है। इतना ही नहीं, इससे आपके शरीर को भी काफी रिलैक्स महसूस होता है। इसके लिए आप अपने सिर को कुछ देर के लिए गुलाब जल में डुबोकर रखें।

कान व दाढ़ का दर्द

गुलाब जल को औषधि के रूप में भी काम में लिया जाता है। अगर कान में दर्द हो तो आप गुलाब जल की 2-3 बूंदें कान में डाल सकते हैं, जिससे कान का दर्द गायब हो जाता है। गुलाब जल के साथ नींबू का रस मिला कर दाढ़ पर लगाने से दाढ़ का दर्द ठीक हो जाता है।

Related Articles

Back to top button