’मुझे चिंता नहीं क्योंकि मैं शिबू सोरेन का बेटा हूं‘

गरीबों, आदिवासियों पर अत्याचार करने वाली सामंती व्यवस्था के खिलाफ युद्ध छेडऩे का समय : सोरेन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रांची। पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने कल ईडी द्वारा अपनी गिरफ्तारी से पहले प्रदेश की जनता को संदेश दिया। उन्होंने कहा कि संभवत: ईडी मुझे आज गिरफ्तार करेगी। लेकिन मुझे चिंता नहीं है क्योंकि मैं शिबू सोरेन का बेटा हूं। संघर्ष हमारे खून में है। हम संघर्ष करेंगे और जीतेंगे। उन्होंने मुझे उन मामलों में गिरफ्तार करने का फैसला किया,जिनका मुझसे कोई संबंध नहीं है।
हेमंत सोरेन ने कहा कि अभी तक उनके पास कोई सबूत नहीं मिला है। उन्होंने मेरे दिल्ली आवास पर छापेमारी कर मेरी छवि खराब करने की भी कोशिश की। गरीबों,आदिवासियों पर अत्याचार करने वालों के खिलाफ अब हमें नई लड़ाई लडऩी होगी। दलित और निर्दोष की आवाज बुलंद करनी होगी।

मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद सोरेन गिरफ्तार

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेता हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद धनशोधन के एक मामले में बुधवार रात को गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित भूमि धोखाधड़ी मामले से जुड़े धनशोधन के आरोपों को लेकर सात घंटे से अधिक की पूछताछ के बाद बुधवार को हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया। उन्हें ईडी दफ्तर ले जाया गया जहां उनकी चिकित्सा जांच की गई। अपनी गिरफ्तारी से पहले, सोरेन ने राजभवन में राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन को झारखंड के मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया। वे गठबंधन के विधायकों के साथ राजभवन गए थे और फिर उन्हें वहां से ईडी कार्यालय ले जाया गया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा, ‘‘हेमंत सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। सत्तारूढ़ झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन ने नए मुख्यमंत्री के रूप में झामुमो के वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन का नाम प्रस्तावित किया है।

आदिवासी संगठन ने किया झारखंड बंद का एलान

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद आदिवाली संगठन ने आज झारखंड बंद करने का एलान किया है। चप्पे चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है।

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हेमंत कल होगी सुनवाई

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कथित भूमि घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी के साथ मिलकर तत्काल सुनवाई के लिए भारत के मुख्य न्यायाधीश की अगुवाई वाली पीठ के समक्ष सोरेन के मामले का उल्लेेख किया। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ इस मामले पर शुक्रवार (2 फरवरी) को सुनवाई के लिए सहमत हुए हैं। भारत के सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पीठ को बताया कि सोरेन ने इन्हीं प्रार्थनाओं के साथ झारखंड हाईकोर्ट में एक समान याचिका दायर की है, जिस पर हाईकोर्ट आज सुनवाई कर रहा है, तब सिब्बल ने कहा कि उक्त याचिका हाईकोर्ट से वापस ले ली जाएगी। सॉलिसिटर जनरल ने कहा, यह हाईकोर्ट के साथ अन्याय होगा क्योंकि, उनके अनुरोध पर मामले को पहले आज बोर्ड पर रखा गया और अब कल के लिए पोस्ट किया गया। सिब्बल ने अपना वचन दोहराया कि हाईकोर्ट में याचिका वापस ले ली जाएगी।

सोरेन की गिरफ्तारी आदिवासी विरोधी कार्रवाई : अखिलेश यादव

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर तीखा हमला किया और उन पर आदिवासी विरोधी कार्यों और अलोकतांत्रिक प्रथाओं का आरोप लगाया। यादव ने कहा कि झारखंड नहीं झुकेगा! जैसा कि उन्होंने राज्य में सबसे आगे आने के लिए भाजपा को आदिवासी विरोधी चेहरा बताया। उन्होंने सोरेन की झारखंड में आदिवासी अधिकारों की रक्षा करने और भ्रष्टाचार और शोषण के खिलाफ खड़े होने के लिए समर्पित एक साहसी योद्धा के रूप में प्रशंसा की। यादव ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि हेमंत सोरेन के साथ किया गया व्यवहार झारखंड की जनता की राय का अपमान है।

झारखंड में हम ही बनाएंगे सरकार : चंपई सोरेन

भाजपा हुई एक्टिव, राजभवन पर टिकी नजर

झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस्तीफा दे दिया है। वहीं, चंपई सोरेन अब झारखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे। बता दें कि कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रांची में प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से बुधवार को घंटों तक पूछताछ की थी। वहीं, अब यह भी खबर आ रही है कि हेमंत सोरेन के इस्तीफा देते ही भाजपा अवसर की तलाश में लग गई है। इसके अलावा राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की बात भी सामने आ रही है। हालांकि, इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। वहीं होने वाले भावी सीएम चंपई सोरेन ने कहा कि हमारे पास 47 विधायकों का समर्थन है और हम ही सरकार बनाएंगे।

हेमंत बिगड़ैल बेटा, उन्हें जनता का पैसा लूटने का कोई अधिकार नहीं: रिजिजू

केंद्रीय मंत्री का हमला- पूर्व सीएम का डायलॉग हास्यास्पद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्र्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन पर प्रहार करते हुए कहा कि वो बिगड़ैल बेटा हैं, उन्होंने झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्हें जनता का पैसा लूटने का कोई अधिकार नहीं है।
किरेन रिजिजू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा मैं एक पिछड़े इलाके का आदिवासी हूं, मुझे आपकी टिप्पणी हास्यास्पद लगती है, अगर शिबू सोरेन जी यह डायलॉग कहते हैं तो मैं मान सकता हूं, लेकिन एक बिगड़ैल बेटे को यह डायलॉग शोभा नहीं देता, वैसे भी आदिवासियों के पास इसका लाइसेंस नहीं है जनता का पैसा लूटो, उनकी टिप्पणी एक्स पर हेमंत सोरेन की पोस्ट के जवाब में आई, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह डरे हुए नहीं हैं और हार स्वीकार नहीं करेंगे।

विस सत्र में आम सहमति बनाने की कोशिश

विधान भवन में हुई सर्वदलीय बैठक, पांच फरवरी को बजट पेश करेगी योगी सरकार, 12 फरवरी तक चलेगा सत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। योगी सरकार आगामी पांच फरवरी को वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करेगी। बजट सत्र 2 फरवरी से शुरू होकर 12 फरवरी तक चलेगा। विधानसभा की कार्यवाही शनिवार को भी चलेगी। इस संबंध सर्वदलीय बैठक में की गई। इस बैठक में विधासभा अध्यक्ष सतीश महाना उपस्थि रहे।
इस अवसर पर सीएम योगी, बसपा से उमाशंकर सिंह, कांग्रेस अराधना मिश्रा मोना, सपा डा. मनोज पांडेय, सुभासपा ओपी राजभर, जनसत्ता दल के राजा भैया मौजूद रहे। 10 फरवरी को विधानसभा में बजट को मंजूरी दी जाएगी। बताया जा रहा है कि योगी सरकार-2.0 का दूसरा बजट खर्चों में कटौती और कमाई पर ज्यादा केंद्रित होगा। राजकोषीय घाटा और उधारी का बोझ घटाया जाएगा। इसके बावजूद राजकोषीय घाटे में भारी वृद्धि का अनुमान है। वित्त वर्ष 23-24 में राजकोषीय घाटा 174 फीसदी का अनुमान है जो नए वित्त वर्ष 24-25 में बढक़र 186 फीसदी तक हो सकता है।
प्रदेश के बजट में आय और खर्च का संतुलन बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा। आगामी वित्त वर्ष में राज्य का स्वयं का कर राजस्व 10.8 फीसदी रहने का अनुमान है तो करेत्तर राजस्व 0.9 फीसदी रहेगा। बचत पर जोर देते हुए राजस्व बचत वर्तमान वित्त वर्ष की तुलना में आगामी वित्त वर्ष में ज्यादा होगा। इसे 2.8 फीसदी से बढ़ाकर 3 फीसदी करने का अनुमान है। वहीं राजकोषीय घाटे में कमी का लक्ष्य रखा गया है। इसे 3.24 फीसदी पर लाने का जोर रहेगा।

पूरे विपक्ष ने बजट को बताया निराशाजनक

बोला- सरकार ने 18 लाख करोड़ रुपये का घाटा बढ़ाया, यह बजट वोट-ऑन-अकाउंट है : मनीष तिवारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में केंद्रीय अंतरिम बजट 2024-25 पेश कर दिया है। मोदी सरकार के अंतरिम बजट पर नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस ने इस बजट को निराशाजनक बताया, जबकि बीजेपी ने इसे उत्साहजनक बजट करार दिया। सांसद मनीष तिवारी ने बजट पर उठाए सवाल हालांकि, कांग्रेस नेताओं ने अंतरिम बजट पर सवाल उठाए।
सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि यह एक वोट-ऑन-अकाउंट है, जिसका एकमात्र उद्देश्य मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए सरकार को वित्तीय स्थिति में बनाए रखना है। चिंता की बात यह है कि 18 लाख करोड़ रुपये का बजट घाटा है। इसका मतलब है कि सरकार अपने खर्च के लिए उधार ले रही है। यह संख्या देश में अगले साल और बढऩे वाली है। हम विकसित भारत के लिए गरीब, महिला, किसान, युवा को सशक्त बना रहे हैं।

2047 तक विकसित राष्ट्र बनने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे : राजनाथ

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि यह एक उत्साहजनक बजट है। हमें पूरा विश्वास है कि हम 2047 तक विकसित राष्टï्र बनने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे। केंद्रीय मंत्री वीके सिंह का कहना है कि सबकुछ विकसित भारत के लिए होगा। अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए बजट में हर चीज पर चर्चा की गई है।

बजट में एक अहंकार नजर आया : हरसिमरत कौर

शिरोमणी अकाली दल सांसद हरसिमरत कौर बादल ने कहा, मुझे इस बजट में एक अहंकार नजर आ रहा था कि हम जुलाई में बजट पेश करेंगे। आप किसी भी चुनाव को हल्के में नहीं ले सकते। आज आपके पास मौका था कि पिछले 10 सालों में किए गए वादों को पूरा करें न कि जनता को और सपने दिखाएं।

निराशाजनक ! कई मुद्दों को छुआ तक नहीं : शशि थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बजट को निराशाजनक बताया। उन्होंने कहा- मुझे लगता है कि बजट भाषण छोटा और निराशाजनक दोनों था। इसमें बहुत कम सार था, बड़ी चूक हुई और कई मुद्दों को छुआ तक नहीं गया।

‘वास्तविक बजट जुलाई में आएगा’

नेशनल कॉन्फ्रेंस सांसद फारूक अब्दुल्ला ने कहा- वास्तविक बजट जुलाई में आएगा। हमें उम्मीद है कि लोगों को फायदा होगा, पर्यटन बढ़ेगा, उद्योग भी बढ़ेंगे और देश प्रगति करेगा।

Related Articles

Back to top button