इस ज्योतिषी की बात अगर मान लेते जिन्ना होती तो बच जाता पाकिस्तान

पाकिस्तान में आज जो हालात हैं, उसे लेकर एक भारतीय ज्योतिषी ने बहुत पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी.

4PM न्यूज़ नेटवर्क : लार्ड माउंटबेटन ने भारत और पाकिस्तान को 14 और 15 अगस्त में एक दिन आजादी की तिथि के रूप में निर्धारित करने को कहा. तो पाकिस्तान ने 14 अगस्त 1947 को अपनी स्वतंत्रता की औपचारिक घोषणा कर दी.

जबकि भारत ने स्वतंत्रता दिवस के 15 अगस्त 1947 की मध्यरात्रि का समय निर्धारित किया. स्वतंत्रता दिवस के लिए ‘शुभ मुहूर्त’ निकालने के जिम्मेदारी भारत के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने उज्जैन के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित सूर्य नारायण व्यास को सौंपी.

पंडित सूर्य नारायण व्यास ने ही स्वतंत्रता दिवस की तिथि और शुभ मुहूर्त निकाला था.

ज्योतिषाचार्य ने जो समय निकाला, उसी मुहूर्त में अंग्रेजों ने पंडित जवाहरलाल नेहरू के हाथों में भारत का भाग्य सौंप दिया और ब्रिटिश सरकार ने भारतीय स्वतंत्रता एक्ट पर हस्ताक्षर कर दिए, तब उस दौरान रात के 12:00 बजे रहे थे.

वहीं पाकिस्तान की बात करें तो जब भारत में 12 बज रहे थे, तब पाकिस्तान की घड़ियां 11.30 बजा रही थी. क्योंकि पाकिस्तान का स्टैंडर्ड टाइम भारत से 30 मिनट पीछे है. जब दोनों मुल्क गहरी नींद में सो रहे थे, तब उनकी किस्मत तय हो रही थी.

पंडित सूर्य नारायण व्यास ज्योतिष शास्त्र के मर्मज्ञ थे,

इसी वजह से उन्हें आजाद भारत की कुंडली बनाने की जिम्मेदारी दी गई. ज्योतिष शास्त्र के साथ-साथ वे साहित्यकार, इतिहासकार, स्वतंत्रता सैनानी व पत्रकार भी थे.

बताते हैं कि पंडित सूर्य नारायण व्यास ने मोहम्मद अली जिन्ना को सलाह दी थी कि वे स्वतंत्रता दिवस के लिए 14 अगस्त की तारीख का चयन न करें. ये पाकिस्तान के लिए शुभ नहीं है.

पाकिस्तान जब से आजाद मुल्क बना है तभी से ही वहां पर सेना का हस्तक्षेप रहा है.

आलम ये है कि वहां अबतक एक भी प्रधानमंत्री ढंग से अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है.

पंडित सूर्य नारायण व्यास ने कई भविष्यवाणी की थी, इसमें महात्मा गांधी की हत्या, भारत पर चीन का आक्रमण, लाल बहादुर शास्त्री का निधन को लेकर भी इनकी भविष्यवाणी सच साबित हुई.

पंडित सूर्य नारायण व्यास ने 1924 में एक काशी यानि बनारस से प्रकाशित एक समाचार पत्र में एक लेख लिखा जिसमें उन्होने लिखा था कि गांधी मरेंगे नहीं, मारे जाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button