सरकार में दम हो तो टï्यूबेल पर बिजली मीटर लगाकर दिखाए: राकेश टिकैत

मेरठ/मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) की ओर से राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में 13 दिन से चल रहा आंदोलन (धरना) शुक्रवार को महापंचायत के दौरान शासन की तरफ से एसएसपी के मांगों को मानने के सकारात्मक वादे के बाद समाप्त कर दिया गया है। किसान नेता राकेश टिकैत ने शुक्रवार को कहा कि सरकार चाहे मिलिट्री बुला ले, लेकिन किसान किसी कीमत पर 2027 से पहले ट्यूबवेल पर बिजली के मीटर नहीं लगने देंगे। एसएसपी ने महापंचायत में आश्वासन दिया कि जबर्दस्ती किसानों के ट्यूबवेल पर मीटर नहीं लगाए जाएंगे। महापंचायत में यह ऐलान किया गया कि अगर सरकार ने 19 मार्च तक किसानों की मांगें नहीं मानी, तब 20 मार्च से दिल्ली में फिर से किसान जुटेंगे और बड़ा आंदोलन चलेगा।
बीकेयू के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को मुजफ्फरनगर में मीनाक्षी चौक पर जाम लगाया। कार्यकर्ताओं ने सडक़ पर बैठकर नारेबाजी की। महापंचायत में व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने कई जिलों की फोर्स को तैनात किया था। बीकेयू ने भी महापंचायत में व्यवस्था बनाने की जिम्मेदारी के लिए अपने 1000 वॉलंटियर लगाए थे।
महापंचायत में बीकेयू के अध्यक्ष नरेश टिकैत, प्रवक्ता राकेश टिकैत समेत काफी किसान नेता और प्रमुख लोग जुटे। हजारों की तादाद में किसान पहुंचे। महापंचायत में राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार नागपुर पॉलिसी पर चल रही है। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी 2024 को पूरे देश में ट्रैक्टर परेड होगी। किसान संगठन किसी एक पार्टी के खिलाफ नहीं है। जिस प्रदेश की सरकार किसानों के खिलाफ फैसला करेगी, वहां जाकर आंदोलन किया जाएगा। टिकैत ने कहा कि गलत तरीके से भूमि अधिग्रहण किया जाता है। किसान से जमीन छीनने की तैयारी है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार उत्पीडऩ की नीति अपनाकर किसानों को फर्जी मुकदमों से डराती है। बोले ट्रैक्टर किसान का फाइटर विमान है।
बीकेयू के राष्ट्रीय महासचिव युद्धवीर सिंह ने कहा कि 20 मार्च को पूरे देश का किसान एक साथ दिल्ली कूच करेगा। उन्होंने कहा कि किसानों का आंदोलन समाप्त नहीं हुआ, स्थगित हुआ हैं। आंदोलन का दूसरा चरण 20 मार्च से शुरू होगा। एमएसपी की लड़ाई भी किसान जारी रखेंगे। गन्ना मूल्य, बकाया भुगतान, आवारा पशु, बिजली की दरें, मीटर लगाने का विरोध और किसानों के उत्पीडऩ समेत अन्य मुद्दों को लेकर यह महापंचायत हुई।
महापंचायत के दौरान सरकार का संदेश लेकर किसानों के बीच पहुंचे एसएससी संजीव सुमन ने किसानों को आश्वस्त किया कि किसानों की मर्जी के बिना उनके ट्यूबवेल पर बिजली मीटर नहीं लगाए जाएंगे। एसएसपी ने आश्वासन दिया कि बिजली मीटर लगवाने के मामले में किसानों पर कोई भी जबरदस्ती नहीं की जाएगी, जो किसान अपनी मर्जी से मीटर लगाएंगे उन्हीं के मीटर लगेंगे। उन्होंने आश्वस्त किया कि किसान के वाहन पर फिलहाल स्थानीय स्तर से कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। उन्होंने उत्पीडऩ की कार्रवाई नहीं होने देने का भरोसा दिया।

Related Articles

Back to top button