अवध अपार्टमेंट के बेसमेंट पर भाजपा नेताओं का अवैध कब्जा

अलाया जैसे हादसे का खतरा, लखनऊ विकास प्राधिकरण मौन

  • परिसरवासियों ने लगाई न्याय की गुहार, सीएम को लिखा पत्र
  • लॉन-फ्लैट के फ्रंट तक पर किया अतिक्रमण

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण फिर एक बार अलाया अपार्टमेंट जैसे बड़े हादसे का इंतजार कर रहा है। आलम यह है कि यह अपार्टमेंट कभी विकास प्राधिकरण का सबसे उम्दा बिल्डिंगों में गिना जाता था पर अब अवैध निर्माण ने उसकी खूबसूरती को दाग तो लगा ही रहे हैं वहां पर रहने वाले लोगों की जान को खतरे में डाल दिया है। वहां के वाशिंदों ने मंडलायुक्त को पत्र लिखकर शिकायत की है।
सबसे बड़ी बात है कि वह अवैध कब्जा भाजपा से जुड़े रसूखदार नेताओं ने कर रखी है। वाक्या गोमती नगर के अवध अपार्टमेन्ट विपुल खण्ड-1 का है। अवैध निमार्ण के-ब्लॉक में किया गया है जहां 32 फ्लैट हैं। इस बिल्डिंग को लखनऊ विकास प्राधिकरण 25 साल पहले बनाया था। इसमें ज्यादातर वरिष्ठ नागरिक निवास करते है।
के-ब्लॉक के भवन संख्या-2 के भवन स्वामी वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए हैं। उनका बड़ा राजनैतिक रसूख है। उनके द्वारा ब्लॉक के बेसमेंट के 50 प्रतिशत भाग पर अवैध कब्जा कर लिया गया है। वे दोनों निजी उपयोग के लिए लम्बी अवधि से उसका उपयोग कर रहे हैं। इतना ही नहीं बेसमेन्ट में उन्होंने पक्का निर्माण तक करा लिया है। वहां के लोगों ने कहा है इसकी वजह सेअपार्टमेन्ट के-ब्लॉक को खतरा उत्पन्न हो गया है उनका कहना है कि वहां दुर्घटना होने की सम्भावना बढ़ गई है। भवन स्वामी ने फ्लैट के अग्र भाग में भी गैर-कानूनी रूप से पक्का कमरे का निर्माण कराया है, जिसके कारण उनके निकटस्थ फ्लैटों की सुरक्षा पर खतरा बढ़ गया। साथ ही धूप , जल निकास जैसी सुविधाओं में भी व्यवधान उत्पन्न हो गया है।
इन दबंगों ने लॉन में अवैध अतिक्रमण कर लिया है। बिना सक्षम स्तर से अनुमति लिये बिना 8-10 बड़े पेड़ों को कटवा कर पक्के निर्माण करवा लिये है। वहां पर लोहे की रेलिंग लगाकर बड़े भाग को अपने निजी उपयोग के लिए घेर लिया है। वर्तमान में बचे हुए खाली स्थान पर लोहे की एक विशाल छतरी लगाई जा रही है।

सुरक्षाकर्मी करते हैं दुव्र्यवहार

चूंकि भवन स्वामी एक जन प्रतिनिधि है। उनको सरकार से सुरक्षा मिली हुई है। लान में सुरक्षाकर्मी रहते हैं, जिनके भय से कोई भी परिसरवासी बेसमेन्ट में एवं लॉन के उस भाग में प्रवेश नहीं कर सकता। प्रवेश का प्रयास करने पर सुरक्षाकर्मियों द्वारा परिसरवासियों से दुव्र्यवहार किया जाता है। कई बार इस संबंध में भवन स्वामी से स्थानीय लोगों से शिकायक की पर उन्होंने अनुसना कर दिया। इसके सम्बंध मे परिसरवासियों द्वारा जब सोसाइटी से अनुरोध किया गया तो उसके द्वारा नोटिस दी गई किन्तु कोई कार्यवाही करने की बजाए अतिक्रमण की स्थाई एवं अस्थाई गतिविधियों को और बढ़ा दिया गया। लोगों ने कहा भवन स्वामी राजनैतिक रूप से शक्तिशाली है इसलिए वे आम जन के सामान्य अधिकारों को कुचल देना अपना अधिकार समझ रहे है। हम इस विषय में परिसर वासियों ने मंडलायुक्त से न्याय की अपेक्षा की है। लोगों ने अनुरोध है कि सोसाइटी के परिवारों की जान एवं माल की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए अवैध कब्जे हटवाने व वर्तमान में जारी निर्माण कार्य को रुकवाने की कृपा की जाए। परिसर वासियों ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री , प्रमुख सचिव गुह, आवास, मंडलायुक्त लखनऊ, कमिश्नर लखनऊ पुलिस, डीएम लखनऊ व लविप्रा के उपाध्यक्ष को भेजा है।

दिल्ली में जल प्रलय से सब ठप

  • यमुना का जल स्तर लगातार बढ़ रहा
  • केजरीवाल ने गृह मंत्री शाह को लिखा पत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरूवार को कहा कि यमुना का जल स्तर लगातार बढऩे की वजह से नदी के आसपास की सडक़ों पर पानी आ गया है। केजरीवाल ने ट्विट कर आज कहा ‘‘यमुना का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। अब पानी 208.46 मीटर पर पहुँच गया है। जल प्रलय से वहां पर सब ठप हो गया है।
बढ़ते हुए जल स्तर के कारण, यमुना के आस पास की सडक़ों पर आ गया है। सीएम ने लोगों से अनुरोध है करते हुए कहा है कि इन रास्तों पर ना जायें। जिन आबादी वाले इलाक़ों में पानी भरा है, वहाँ से लोगों को हटा रहे हैं। वहाँ रहने वालों से अनुरोध है कि प्रशासन का सहयोग करें। सभी दिल्ली वालों से अपील है कि इस आपातकाल स्थिति में एक दूसरे का हर संभव सहयोग करें। वहीं इसके साथ ही केजरीवाल ने बाढ़ के पानी से घिरे इलाकों में स्कूल बंद करने की घोषणा की।
बढ़ते जलस्तर और बाढ़ से हालात के बीच के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को चि_ी लिखी है। दिल्ली में तीन दिन से बारिश नहीं हुई, फिर भी यमुना का स्तर बढ़ रहा है। ऐसा हथिनीकुंड से लगातार पानी छोडऩे की वजह से हो रहा है। उन्होंने अपील की कि वहां से सिमित स्तर पर पानी छोड़ा जाए, जिससे यमुना का जलस्तर और न बढ़े। दिल्ली में टी-20 शिखर सम्मलेन होना है, ऐसे में अगर में बाढ़ आई तो दुनिया में अच्छा संदेश नहीं जाएगा।

हिमाचल में यूपी के 12 लोगों की मौत

लखनऊ। हिमाचल प्रदेश में बाढ़, अतिवृष्टि के कारण वहां फंसे यूपी के लोग सुरक्षित हैं। प्रदेश में बीते 24 घंटे में प्राकृतिक आपदा से 12 लोगों की मौत हुई है। सात जिलों में 30 एमएम से अधिक वर्षा हुई है। हिमाचल प्रदेश में बाढ़ और अतिवृष्टि में फंसे यूपी के लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए राहत विभाग ने कवायद शुरू की है। हिमाचल में फंसे सात लोग सुरक्षित हैं। जबकि तीन लोगों से संपर्क नहीं हो सका। राहत आयुक्त के अनुसार हिमाचल प्रदेश में बाढ़, अतिवृष्टि के कारण वहां फंसे यूपी के लोग सुरक्षित हैं। राहत विभाग के कंट्रोल रूम को देवरिया की प्रियंका ज्योति, वाराणसी की रति, गाजियाबाद के हेमंत शर्मा, जालौन के कन्हैया, शाहजहांपुर की अर्चना, लखनऊ के परवेश और बदायूं के पंकज भी सुरक्षित हैं। मेरठ के आर्यन त्यागी, लखनऊ के मो. शारिक, लखनऊ की आयुशी गोयल और बलरामपुर के अभय गौतम वापस लौट रहे हैं। कानपुर नगर के शिवांग, लखनऊ की आयुष तिवारी, और सीतापुर के गौरव श्रीवास्तव से संपर्क नहीं हो सका है। चंदौली में आकाशीय बिजली गिरने से 85 भेड़ों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले में संज्ञान लेते हुए संबंधित भेड पालकों को चार हजार रुपये प्रति भेड़ की दर से सहायता राशि तुरंत देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने आकाशीय बिजली गिरने से आहत परिवारों को हर संभव सहायत देने के निर्देश दिए हैं।

नियुक्ति पत्र

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग एवं उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा चयनित 199 समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (सचिवालय प्रशासन विभाग), 183 कनिष्ठ सहायक (परिवहन विभाग) एवं 128 कनिष्ठï सहायक (निर्वाचन विभाग) (कुल 510) को नियुक्ति पत्र वितरित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

ग्रेटर नोएडा में लगी भीषण आग, कई लोग फंसे

  • जान बचाने के लिए लोगों ने बिल्डिंग से लगाई छलांग

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा बिसरख कोतवाली क्षेत्र में स्थित गैलेक्सी प्लाजा में आग लगने की जानकारी सामने आ रही है। गैलेक्सी प्लाजा में आग लगने से कई लोग अंदर फंसे हुए हैं। कुछ लोगों ने बिल्डिंग में आग लग जाने के बाद खुद की जान बचाने के लिए बिल्डिंग से छलांग लगाई।
वहीं प्लाजा में आग लगने की जानकारी मिलने की बाद फायर विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर गई है। फायर विभाग की टीम आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है। वहां से कुछ वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। पूरे परिसर में अफरातफरी मची हुई है। वायरल वीडियो में एक व्यक्ति तीसरी मंजिल पर फंसा हुआ था। उसे लोगों ने कहा कि कूद जा… कूद जा… वह व्यक्ति कूद गया। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है अंदर कितना भयावह स्थिती होगी।

Related Articles

Back to top button