सीमांचल सीटों पर मुस्लिम वोटरों की अहम भूमिका, मुस्लिम मतदाताओं को साधने में जुटे ओवैसी

इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) ने ईवीएम और वीवीपैट के कई कंपोनेट के निर्माताओं के नाम का खुलासा करने से इनकार कर दिया है।

4पीएम न्यूज नेटवर्कः इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ECIL) और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) ने ईवीएम और वीवीपैट के कई कंपोनेट के निर्माताओं के नाम का खुलासा करने से इनकार कर दिया है। आपको बता दें कंपनी ने ‘व्यावसायिक विश्वास’ का हवाला देते हुए आरटीआई अधिनियम के तहत जानकारी देने से साफ इनकार किया है।

सीमांचल सीटों पर मुस्लिम वोटरों की अहम भूमिका

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिए गए मुस्लिम संबंधी बयान के बाद से सियासी पारा हाई है। पक्ष-विपक्ष दोनों इसे भुनाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। देशभर में छिड़ी बहस के साथ ही सीमांचल में भी लोकसभा की चार सीटों पर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो चुकी है। ऐसे में एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी भी इस बयान को माध्यम बना मुस्लिम मतदाताओं को गोलबंद करने से पीछे नहीं हट रहे है। बता दें, सीमांचल की चार सीटों में सबसे अधिक मुस्लिम वोटरों की संख्या किशनगंज में 65 प्रतिशत है।

कोटक महिंद्रा बैंक पर सख्‍त हुआ RBI

कमजोर वित्तीय स्‍थ‍िति वाले बैंकों पर इन दिनों भारतीय रिजर्व बैंक की कार्रवाई जारी है। जहां रिजर्व ने कोटक महिंद्रा बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के जरिए नए ग्राहक बनाने पर तत्‍काल प्रभाव से रोक लगाने को कहा है। इसी के साथ ही बैंक के नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगा दी गई है।

घर पर मतदान सुविधा से वोट बढ़ने की उम्मीद

लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने इस बार 85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर पर ही वोट देने की सुविधा प्रदान की है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस सुविधा से मतदान प्रतिशत में बेहद इजाफा होगा। बता दें, ये मतदाता पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपना मतदान करेंगे। जिसके लिए ऐसे मतदाताओं को फार्म 12-डी जमा करवाना होगा।

कांग्रेस पर हमलावर हुए सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस और इंडिया गठबंधन पर जमकर निशाना साधा है। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि इनकी मंशा एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण में डकैती डालने की है। क्योंकि यूपीए सरकार अपने शासनकाल में पूर्व चीफ जस्टिस और कांग्रेस सांसद रंगनाथ मिश्रा कमीशन सिफारिशों को लागू करना चाहती थी।

लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चाओं में नोटा

लोकसभा चुनाव को लेकर नोटा काफी चर्चाओं में है। नोटा का कोई चुनावी मूल्य नहीं होता है। ये केवल एक नकारात्मक प्रतिक्रिया दर्शाने का तरीका है। लेकिन हाल के चुनाव में मतदाताओं द्वारा नोटा के प्रयोग में काफी इजाफा हुआ है। बता दें, उत्तर प्रदेश में नोटा को पड़े मत प्रतिशत की अन्य राज्यों से तुलना करने पर स्पष्ट दिखता है कि यूपी में राष्ट्रीय औसत से कम वोट नोटा को मिले है।

EVM और VVPAT याचिकाओं पर हुई सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के जरिए डाले गए वोटों के साथ सभी वोटर-वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) की सभी पर्चियों के मिलान की मांग करने वाली याचिकाओं को लेकर आज सुनवाई हुई। जहां सुप्रीम कोर्ट ने EVM- VVPAT मामले में इस तकनीक से जुड़े चार- पांच और बिंदुओं पर जानकारी मांगी ।

यूपी की सभी 80 सीटों को जीतेगी बीजेपी’ 

उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री और भाजपा के कद्दावर नेता स्वतंत्र देव सिंह आज बांदा जा पहुंचे। जहां उन्होंने लोकसभा चुनाव को लेकर कार्यकर्ताओ के साथ बैठक की और उन्हें जीत का मंत्र दिया। इस दौरान स्वतंत्र देव सिंह ने विपक्षियों पर तंज कसते हुए यूपी की 80 की 80 लोकसभा सीट जीतने का दावा कर दिया।

सिंधिया की पत्नी हुई भावुक

गुना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर उनकी धर्मपत्नी भावुक हो गईं। आपको बता दें, प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया जनसंपर्क करने के लिए गुना के ग्रामीण इलाकों में पहुंची थीं। जहां ग्रामीण क्षेत्र के बीच प्रियदर्शिनी ने वहां मौजूद महिलाओं से कहा कि आप लोगों को जिन योजनाओं का लाभ मिलता है, उसे लाने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है, हंसना भी पड़ता है, तो कभी रोना भी।

उजियारपुर प्रत्याशी की मजिस्ट्रेट से हुई बहस

लोकसभा चुनाव में अलग-अलग अंदाज में प्रत्याशी चुनाव प्रचार करते नजर आ रहे हैं। चुनाव प्रचार के लिए कोई अनोखा तरीका अपना रहा है, तो कोई बनियान पहनकर नामांकन करने पहुंच रहा है। ऐसा ही एक प्रत्याशी बिहार के उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र में बैलगाड़ी से नामांकन करने पहुंच गया। जहां मजिस्ट्रेट से बहस तक हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button