पहले चरण में योगी सरकार के नौ मंत्रियों की साख दांव पर

  • अधिकतर विधायक व मंत्रियों की बढ़ गईं संपत्ति, कामकाज न करने का लगा आरोप

लखनऊ। आज शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा, नोएडा और अलीगढ़ में मतदान हो रहा है। इन जिलों में कुल 58 विधानसभा सीटें हैं। इनमें नौ सीटों पर योगी सरकार में मंत्री रहे नेता भी चुनाव लड़ रहे हैं। पांच साल तक इन मंत्रियों ने जनता के लिए कितना काम किया? इसका जवाब तो 10 मार्च को मिल जाएगा, लेकिन इन पांच सालों में इनकी कमाई कितनी हुई? किसने क्या किया? किसपर मुकदमे हुए और किसने कितने की संपत्ति बनाई है इसकी जानकारी अब सार्वजनिक हो चुकी है। यही नहीं मतदान से एक दिन पूर्व योगी सरकार के विधायक व मंत्रियों पर पांच साल में कामकाज न करने का भी आरोप लगा। मतदान से पूर्व बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़ के मतदाताओं ने कहा भाजपा विकास की बात नहीं करती है जबकि उसके विकास के नाम पर राजनीति करनी चाहिए। हिंदु-मुस्लिम न कर, बल्कि शांति प्रिय माहौल बनाना चाहिए तभी प्रदेश की तरक्की होगी।

अतुल गर्ग : हीरे-जेवरात के शौकीन लेकिन गाड़ी नहीं
गाजियाबाद सीट से चुनावी मैदान में योगी कैबिनेट के मंत्री अतुल गर्ग हैं। अतुल गर्ग ने चुनाव आयोग को दिए अपने हलफनामा में संपत्ति और आपराधिक मामलों की जानकारी दी है। इसमें उन्होंने बताया है कि उनके पास 18.54 करोड़ की संपत्ति है। अतुल गर्ग ने 2017 में एकता कपूर की कंपनी बालाजी एसोसिएट्स में 54.50 लाख के निवेश की बात बताई थी। अतुल हीरे-जेवरात के शौकीन है, मगर गाड़ी नहीं।

सुरेश राणा : पांच साल में उम्र सात साल बढ़ गई
शामली के थाना भवन सीट से भाजपा के प्रत्याशी और यूपी के गन्ना मंत्री सुरेश राणा पांच साल में करोड़पति नहीं बन पाए हैं। चुनाव आयोग को दिए हलफनामे के अनुसार उनकी संपत्ति दोगुनी तो हुई है, लेकिन अभी एक करोड़ का दायरा नहीं छू पाए हैं। भले ही राणा इन पांच साल में करोड़पति नहीं बन पाए हों, लेकिन उनकी उम्र सात साल बढ़ गई। 2017 में उन्होंने 44 साल की उम्र दिखाई थी, जो अब 51 हो गई है।

श्रीकांत शर्मा : संपत्ति में 18 लाख का इजाफा
उत्तर प्रदेश सरकार में बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा की संपत्ति में करीब 18 लाख रुपए का इजाफा हुआ है। 2017 और 2022 में दिए हलफनामे की तुलना करने पर मालूम चलता है कि इन पांच साल में मंत्री की जमीनों के दाम में बिल्कुल बढ़ोतरी नहीं हुई है। हालांकि पत्नी के नाम दिल्ली में स्थित फ्लैट की कीमत में चार लाख रुपये की बढ़ोतरी जरूरत दिखाई है। मंत्री की सालाना आय में भी इजाफा हुआ है।

संदीप सिंह : कल्याण सिंह के पोते की उम्र पांच साल में छह साल बढ़ी
योगी सरकार में राज्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पौत्र संदीप सिंह ने अतरौली विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया है। संदीप सिंह ने यूके की लीड्स वैकेट यूनिवर्सिटी से परास्नातक की पढ़ाई की है। 2017 में दिए हलफनामे के अनुसार संदीप के पास कुल 1.42 करोड़ चल और अचल संपत्ति थी। अब ये बढ़कर 14.46 करोड़ हो गई है। संदीप की उम्र में पांच साल में छह साल का इजाफा हुआ है।

कपिल देव अग्रवाल : आय में इजाफा, जेवरात भी खरीद डाले
मुजफ्फरनगर से चुनाव लड़ रहे कपिल देव अग्रवाल की वार्षिक आय 2017 में 5.57 लाख रुपए थी जो 2022 में बढ़कर 15.24 लाख रुपए हो गई। साथ ही उन पर कर्ज भी दोगुना हो गया। 2017 में उन्होंने 21.66 लाख रुपए का कर्ज दर्शाया था जो 2022 में 41.94 लाख रुपए हो गया। उनके पास 17.50 लाख रुपये की कार है। कपिल के नाम कोई असलहा नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button