जन आकांक्षाओं का प्रतीक बना इंडिया गठबंधन: अखिलेश यादव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ । समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि लोकसभा चुनाव के परिणामों से जाहिर है कि भाजपा के अहंकार का पतन हुआ है और प्रदेश में भाजपा सरकार के खिलाफ जनादेश आया है। प्रदेश मंत्रिमंडल के 16 मंत्री लोकसभा चुनाव में अपनी विधानसभा हार गए हैं। अखिलेश ने एक बयान में कहा कि अयोध्या में जनता ने भाजपा की आशाओं पर पानी फेर दिया।
सपा अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने गरीबों को उजाड़ दिया। उजड़े किसानों को पर्याप्त मुआवजा भी नहीं दिया गया। पुनर्वास पर ध्यान नहीं दिया गया। नतीजे में जनता ने सबक सिखा दिया। सपा प्रमुख ने कहा कि भाजपा सरकार में महंगाई, भ्रष्टाचार और बेरोजगारी पर लगाम नहीं लग रही है। अग्निवीर योजना तुरंत खत्म करने की मांग के साथ कहा कि जो जवान फौज में जाना चाहते हैं और उनकी उम्र समाप्त हो गई, उन्हें फिर मौका मिलना चाहिए। अखिलेश यादव ने कहा कि इंडिया गठबंधन जन आकांक्षाओं का प्रतीक बन चुका है। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन किसान, मजदूर, युवा, महिला, व्यापारी, कारोबारी, नौकरीपेशा और सरकारी कर्मचारियों की आवाज बनने का काम करता रहेगा। राजनीति में संभावनाएं कभी खत्म नहीं होती है।

अब विधानसभा उपचुनाव में होगी सभी दलों की परीक्षा

लोकसभा चुनाव के बाद अब विधानसभा उपचुनाव में एनडीए और इंडिया को परीक्षा देनी होगी। जबर्दस्त घमासान होने की उम्मीद है। लोकसभा चुनाव परिणाम जारी होने के बाद दोनों गठबंधनों ने उपचुनाव पर मंथन शुरू कर दिया है। सपा के चार, भाजपा के तीन, निषाद पार्टी और रालोद के एक-एक विधायक सांसद बन गए हैं। ऐसे में इंडिया को चार और एनडीए को पांच विधानसभा सीटों के लिए ताकत लगानी होगी। इन सीटों पर छह माह के अंदर उपचुनाव होना है। वहीं, भाजपा के एक एमएलसी भी सांसद बने हैं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव कन्नौज से सांसद चुने गए हैं। वह मैनपुरी के करहल से विधायक हैं। पार्टी के रणनीतिकारों का मानना है कि वह केंद्र की राजनीति करेंगे। ऐसे में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद पर भी निगाहें लगी हैं। हालांकि करहल से उनके भतीजे तेज प्रताप यादव को उम्मीदवार बनाने की संभावना है। क्योंकि वह मैनपुरी से पूर्व सांसद हैं। डिंपल यादव के सांसद चुने जाने के बाद भी वह निरंतर सक्रिय भूमिका में रहते हैं। इसी तरह मिल्कीपुर से विधायक अवधेश प्रसाद फैजाबाद से सांसद बने हैं।

एमएलसी में किसे मिलेगा मौका

प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद विधान परिषद सदस्य हैं। वह पीलीभीत से सांसद चुने गए हैं। ऐसे में खाली होने वाली इस सीट पर भाजपा किसे मौका देगी, इस पर निगाहें लगी हैं। अभी विधान परिषद में भाजपा के 72 और सपा के सात एमएलसी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button