इंडिया गठबंधन ने बीजेपी को झारखंड में सरकार गिराने से रोका, राहुल गांधी का दावा

नई दिल्ली। झारखंड में भले ही चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली हो, लेकिन सियासी तापमान अभी भी चढ़ा हुआ है. 36 विधायकों को हैदराबाद शिफ्ट किया गया है. महागठबंधन को विधायकों के टूट का खतरा सता रहा है. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दावा किया है कि इंडिया गठबंधन ने बीजेपी को झारखंड में लोकप्रिय जनादेश चुराने से रोक दिया. राहुल ने झारखंड के गोड्डा के सरकंडा चौक से शनिवार को अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू की है.
राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी ने धनबल और जांच एजेंसियों का इस्तेमाल किया. वह बीजेपी से नहीं डरते हैं और विभाजनकारी विचारधारा से लड़ते रहेंगे. पिछली भारत जोड़ो यात्रा आरएसएस और बीजेपी के ‘विभाजनकारी एजेंडे’ के खिलाफ थी, लेकिन मौजूदा यात्रा देश के लोगों के लिए न्याय की मांग कर रही है. बीजेपी ने झारखंड में एक निर्वाचित सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की.
उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन ने पार्टी को जनादेश चुराने नहीं दिया. पूरे देश में बड़े पैमाने पर अन्याय दिख रहा है, जिसमें कमरतोड़ महंगाई और बढ़ती बेरोजगारी भी शामिल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत में युवाओं को रोजगार मिलना असंभव है. राहुल गांधी का कहना है कि देश में बेरोजगारी की दर 40 साल में सबसे ज्यादा है.
राहुल गांधी ने झारखंड के लोगों को यात्रा में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया. उन्होंने पीएम मोदी की मन की बात को लेकर भी उन पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि हम आपके मन की बात सुनते हैं, अपने आप हमारे मन की बात नहीं करते.
वहीं, झारखंड में कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी का कहना कि अगर कुछ मंत्रियों को दोबारा मंत्री बनाया गया तो पार्टी के भीतर विद्रोह हो सकता है. इसको लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सफाई देते हुए कहा कि ऐसा नहीं है. राज्यपाल ने शपथ ग्रहण में देरी की. चंपई सोरेन मुख्यमंत्री बन गए हैं. मंत्रिमंडल का गठन होगा. पहले महाराष्ट्र में बीजेपी ने शिवसेना को तोड़ा, फिर बिहार में नीतीश कुमार को यू-टर्न के लिए मजबूर किया. अब झारखंड में ईडी और सीबीआई हेमंत सोरेन पर छोड़ दी गई है. यह अस्थिरता की राजनीति है. बीजेपी भारत जोड़ो यात्रा और इंडिया इंडिया गठबंधन से परेशान है.

Related Articles

Back to top button