21 महीनों के लिए भारतीय जिम्नास्ट पर लगा बैन, डोप टेस्ट में हुईं फेल

नई दिल्ली। दीपा करमाकर एक भारतीय जिम्नास्ट हैं। इस समय बेहद ही बुरे दौर से गुजर रही हैं। इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी आईटीए ने खिलाड़ी पर 21 महीने का बैन लगा दिया है। वो ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि दीपा का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था। इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बताया है कि दीपा 21 महीने बैन के चलते 10 जुलाई 2023 तक नहीं खेल पाएंगी। इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी आगे कहता है कि ये बैन 10।8।2 आर्टिकल के अनुसार लगाया गया है। आपको बताते चलेे कि दीपा करमाकर ने साल 2016 के रियो ओलंपिक में शानदार खेल दिखाया था।
किसी भी खिलाड़ी के डोपिंग टेस्ट से उसके उत्तेजक पदार्थ लेने की सीमा का पता चलता है। इसमें हाइजेनामाइन नाम का पदार्थ होता है। इससे दिल की गति को तेज किया जाता है।
साल 2016 के रियो ओलंपिक में दीपा करमाकर ने शानदार खेल दिखा कर भारत का नाम रोशन किया था। जिम्नास्ट के मामले में वो चौथे नंबर पर रहीं थी। साल 2018 में तुर्की के विश्व चैलेंज में गोल्ड मेडल अपने नाम करने में सफलता हासिल की। ये कारनामा करने वाली दीपा पहली जिम्नास्ट बनी थीं। दीपा करमाकर को गोल्डन गर्ल के नाम से भी जाना जाता है।
अब ये देखने वाली बात होती है कि किस तरह से वापस आने के बाद दीपा करमाकर कैसे खेल पाती हैं। लेकिन 21 महीनों का ब्रेक किसी भी प्लेयर के लिए लंबा समय होता है। ऐसे में कहा जा सकता है कि दीपा करमाकर के करियर के लिए खतरे की घंटी हो सकती है।

Related Articles

Back to top button