बिहार में नहीं थम रहा पेपर लीक, बोर्ड परीक्षा से पहले इंग्लिश का पेपर वायरल

पटना। बिहार बोर्ड में पेपर लीक होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बिहार बोर्ड परीक्षा के चौथे दिन इंग्लिश का पेपर करवाया जाना है। लेकिन एग्जाम शुरू होने से 30 मिनट पहले ही पेपर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल होने लगा। दरअसल, बिहार बोर्ड शनिवार को पहली शिफ्ट में इंग्लिश और दूसरी शिफ्ट में इतिहास का पेपर करवा रहा है। हालांकि, जब तक एग्जाम शुरू हो पाता है, उससे पहले ही पेपर लीक हो गया। इंग्लिश का पेपर टेलीग्राम और वाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा था।
यहां गौर करने वाली बात ये है कि शनिवार को लगातार चौथा ऐसा दिन रहा, जब किसी विषय का पेपर लीक हुआ है। इससे पहले, एग्जाम के पहले दिन मैथ्स और फिजिक्स, फिर केमेस्ट्री और आज इंग्लिश का पेपर लीक हुआ है। इस तरह की घटनाओं की वजह से बिहार बोर्ड की छवि लगातार धूमिल हो रही है। हालांकि, फिजिक्स और मैथ्स के पेपर लीक को लेकर बोर्ड की तरफ से स्पष्टीकरण भी आया था। इसमें कहा गया था कि पेपर लीक की घटना सामने नहीं आई है। लेकिन छात्रों ने इस तरह की घटना पर नाराजगी जताई थी।
स्थानीय मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, एग्जाम की शुरुआत से पहले क्वेश्चन पेपर मिलने की वजह से कुछ छात्रों को एग्जाम हॉल के बाहर आंसर तैयार करते हुए भी देखा गया। एग्जाम हॉल के बाहर छात्र अपने मोबाइल के जरिए आंसर तैयार करते हुए हुए दिखे। बिहार बोर्ड के 12वीं क्लास के कई सारे पेपर लगातार वायरल हो रहे हैं। इन सब वायरल पेपर में एक पैटर्न देखने को मिल रहा है।
दरअसल, जितने भी पेपर वायरल हुए हैं, वे सभी एग्जाम हॉल में परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट से पहले सामने आए हैं। इस वजह से छात्रों के पास आंसर तैयार करने के लिए पर्याप्त समय होता है। हालांकि, अभी ये कहा जा रहा है कि पेपर लीक की सही पुष्टि तभी हो पाएगी, जब परीक्षा खत्म हो जाएगी और क्वेश्चन पेपर का मिलान किया जाएगा।
वहीं, शुक्रवार को केमेस्ट्री का पेपर वायरल हुआ था। बोर्ड एग्जाम के दौरान केमेस्ट्री में पूछे गए 5 सवाल ऐसे थे, जो वायरल हुए क्वेश्चन पेपर में मौजूद थे। इस बात से छात्रों में खासा नाराजगी देखी गई थी।

 

Related Articles

Back to top button