श्रीलंका जैसा हाल कभी न होगा हिन्दुस्तान का : स्वतंत्र देव

  • विधान परिषद में नेता सदन ने सपा को दिया करारा जवाब

लखनऊ। प्रदेश में बढ़ती महंगाई के मुद्ïदे को विधान परिषद में मंगलवार को उठाते हुए सपा ने भाजपा सरकार को घेरने की कोशिश की। सपा सदस्यों ने कहा कि जब से भाजपा सरकार आई है तब से कमर तोड़ महंगाई है। श्रीलंका जैसे हालात बनते जा रहे हैं। सपा सदस्यों की चिंता को सिरे से खारिज करते हुए नेता सदन स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि श्रीलंका जैसा हाल कभी न हिन्दुस्तान का होगा और न ही उत्तर प्रदेश का। वंशवाद के कारण श्रीलंका का यह हाल हुआ जबकि हिन्दुस्तान में केंद्र की मोदी और राज्य की योगी सरकार की तमाम उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि हमारी सरकार ने गरीबों को खुशहाली देने का काम किया है। वैश्विक संकट के दौर में भी सरकार ने मुफ्त अनाज और 100 से अधिक देशों को टीका उपलब्ध कराया। उन्होंने कहा कि 100 टके की बात यह है कि ना खायेंगे ना खाने देंगे, ना सोयेंगे और ना ही सोने देंगे। महंगाई नियंत्रित करने के लिए सरकार बाजार पर पैनी नजर रखे है। मौसमी कारणों से घरेलू उत्पादन प्रभावित होने पर मूल्य वृद्धि होती है। इससे पहले सपा के मान सिंह यादव ने कार्यस्थगन के माध्यम से महंगाई पर सरकार को घेरते हुए कहा कि चुनाव के समय महंगाई कम करने का वादा किया गया था लेकिन सरकार महंगाई रोकने में असफल रही है।

आशुतोष सिन्हा ने कहा कि खाद्य पदार्थों में एक साल में दोगुना वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि जब से भाजपा आई है कमर तोड़ महंगाई है। नेता प्रतिपक्ष संजय लाठर ने कहा कि पीएम मोदी ने एक देश एक टैक्स की बात कही थी लेकिन पेट्रोलियम पदार्थों में हर राज्य अलग-अलग टैक्स ले रहे हैं। सरकार ने गुजराती उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए ऐसे कानून बनाए, जिससे महंगाई बढ़ रही है। सरकार ने पेट्रोलियम पदार्थों के दाम बढ़ाकर कृत्रिम महंगाई बढ़ाई है। गेहूं की खरीद निजी कंपनियों ने की है। भविष्य में आटे के दाम आसमान छुएंगे। लाठर ने कहा कि अब तो गेहूं के बजाय चावल दिया जा रहा है जबकि राज्य के आधे हिस्से के लोग गेहूं और आधे के चावल खाते हैं। इस पर सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह ने कहा कि कुछ हिस्सा उनका भी है जो दोनों ही खाते हैं। साथ ही सभापति ने कार्यस्थगन अस्वीकार करते हुए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

योगी सरकार में भेदभाव के बिना सभी धर्मों का सम्मान : लक्ष्मण प्रसाद
विधान परिषद में राज्यपाल के अभिभाषण पर भाजपा के लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने कहा कि हमारी सरकार किसी के साथ भेदभाव नहीं करती है। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास की नीति अपनाने वाली हमारी सरकार है। सरकार सभी धर्मों का पूरा सम्मान करती है। गरीब एवं दलित वर्गों का कल्याण करने के साथ ही सरकार का जोर पर्यटन एवं रोजगार को बढ़ावा देना है। भोजनावकाश के बाद परिषद में अधिष्ठाता सुरेश कुमार त्रिपाठी के सभापतित्व में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू करते हुए आचार्य ने कहा कि काशी, मथुरा, अयोध्या जैसे धार्मिक स्थलों को संवारा जा रहा है। काशी विश्वनाथ धाम का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी और योगी सरकार में ही ऐसे काम संभव थे। नेता प्रतिपक्ष सहित सभी सदस्यों से कहा कि काशी में दर्शन जरूर करिए। आंकड़े पेश करते हुए कहा कि अपराध घटे हैं।

कल चार अध्यादेश पेश किए गए
बजट सत्र के दूसरे दिन विधान परिषद में कुल चार अध्यादेश पेश किए गए। सदन में रखे गए अध्यादेश में भातखंडे राज्य संस्कृति विश्वविद्यालय अध्यादेश, उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय (संशोधन) अध्यादेश, उत्तर प्रदेश औद्योगिक क्षेत्र विकास (संशोधन) अध्यादेश और उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अध्यादेश हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button