भाजपा राज में बढ़ी महंगाई, दोगुनी नहीं हुई किसानों की आय: अखिलेश यादव

सपा सरकार के कामों को अपना बता रही भाजपा

स्वास्थ्य एवं शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार का बजट झूठे सपने दिखाने वाला है। जमीनी हकीकत कुछ और है। सपा सरकार ने जो काम किए थे भाजपा उनको अपना बताकर काम चला रही है। किसानों की आय दुगनी करने की बात भाजपा ने अपने 2017 के संकल्प पत्र में कही थी। 2022 तक संकल्प पूरा करने का वादा भी था पर इस पर सरकार चुप है। गेहूं-धान की फसल की एमएसपी दरों पर खरीद नहीं हुई। आलू किसानों को जेल भेजा गया है।
उन्होंने कहा कि सरकार बताए किसानों का गन्ना बकाया कितना बाकी रह गया है। सरकार सहकारी मिलों का भुगतान बताती है किन्तु प्राइवेट मिलों का क्या होगा? महंगाई रोकना सरकार के बस में नहीं है। निर्माण सामग्रियों के दाम बढ़ गए हैं। सरसों तेल, पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस, बिजली, के दाम बढ़े हैं। कहा गया था नोटबंदी से भ्रष्टाचार मिटेगा। कालाधन समाप्त होगा। ऐसा कुछ तो हुआ नहीं। केन्द्र सरकार अब जीएसटी की प्रतिपूर्ति भी बंद करने जा रही है। तब बजट में आय-व्यय का अंतर कैसे पूरा होगा?
उन्होंने कहा कि अस्पतालों में डॉक्टर, नर्स, वार्ड ब्वाय की कमी है। करोड़ों की एक्सपायरी दवाएं पड़ी है। नीति आयोग की रिपोर्ट है कि शिक्षा के मामले में उत्तर प्रदेश नीचे से चौथे नंबर पर है। प्राइमरी स्कूलों में ठीक से पढ़ाई नहीं हो रही है। बच्चों को स्वेटर और किताबें तक नहीं मिली हैं। 70 लाख नौकरी देने का वादा भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में किया था। इनका विवरण नहीं दिया जाता है। निवेश के लिए तमाम एमओयू साइन हुए थे, बताया जा रहा है कि कई चरणों में 3 लाख करोड़ के निवेश पर काम हो रहा है। सरकार बताए कि अब किस चरण में काम हो रहा है? भाजपा राज में गायों की संख्या कम होती जा रही है। गौ-आश्रय स्थलों में गायें भुखमरी का शिकार हो रही हैं। पांच साल में 18 हजार करोड़ का बजट आया लेकिन सड़कें गड्ढा मुक्त नहीं हो सकीं। भाजपा सरकार वादा करके लैपटॉप नहीं दे पाई। एससी-एसटी कल्याण के लिए सरकारी योजनाओं में गिरावट आई है। बिजली के उत्पादन, वितरण, पारेषण में सुधार के लिए कुछ नहीं हुआ। भाजपा सरकार ने एक भी राज्य में सैनिक स्कूल नहीं बनाया। सरकार 35 करोड़ वृक्ष लगाने का दावा करती है। इतने पेड़ कहां लगेंगे?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button