क्या देश में लौटने वाला है लॉकडाउन?

Is the lockdown going to return in the country

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ।
 चीन में एक बार फिर से कोरोना के चलते हाहाकार मचा हुआ है। दिनों दिन हालात बिगड़ते जा रहे हैं। वही दुनिया भर में विशेषज्ञ कोरोना के बढ़ते खतरे को देख कर चिंता में आ गए हैं। लगातार चीन से आ रहीं भयावह तस्वीरों ने 2020-21 का  दौर याद  दिला दिया है। जब भारत में इस महामारी का सबसे बुरा दौर देखा था।2020-2021 में भारत ने कोरोना के जिस भयावह रूप को देखा उसे कौन याद रखना चाहेगा। लोग घरों में कौद हो गए, लॉकडाउन की वजह से तमाम तरह की बंदिशों का सामना करना पड़ा। लोगों के लिए मुश्किल दौर था इसका असर आम आदमी की जेब पर भी पड़ा था। भारत में कोरोना के समय में आई मंदी से अभी भी आम आदमी नहीं अभरा है वहीँ अब एक बार फिर से  भारत में कोरोना की चिंता बढ़ने लगी है। बिते कुछ महीनों में भरता में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन FB.7 के सामने आने के बाद दहशत का माहौल बन गया है। इसको लेकर केंद्र सरकार सतर्क हो गई। भारत सरकार कोरोना से निपटने के लिए तैयारियां भी शुरू कर दीं हैं।

क्या फिर बढ़ रही है लोगों की चिंता

एक बार फिर चीन से जिस तरह की खबरें सामने आ रही हैं उससे पूरी दुनिया परेशान है। भारत में भी लोग इस बात को लेकर आशंकित हैं कि कहीं एक बार फिर हालात ऐसे ना हो जाएं कि घर से निकलना दूभर हो जाए, मास्क जरूरी हिस्सा बन जाए, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कड़ाई से हो, लॉकडाउन का सामना करना पड़े, चीन के इस हालात ने फिर से लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है।

घबराने की जरूरत नहीं

कोविड 19 वर्किंग ग्रुप एनटीएजीआई के अध्यक्ष एनके का कहना है कि भारत में बड़े पैमाने लोगों को कोविड के खिलाफ टीका लगाया जा चुका है। विशेष रूप से वयस्क आबादी को टीके लगाए जा चुके हैं। चीन की स्थिति पर कड़ी निगरानी रखना जरूरी है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि स्थिति नियंत्रण में है।

कोरोना के खतरे को हलके में न लें

वहीँ कोरोना को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का कहना है कि ‘देश से कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है।

लोगों को होना पड़ेगा सतर्क

ऐसे वक्त में लोगों को चाहिए के वो मास्क पहन  कर रखे । सोशल डिस्टेंसिंग उचित ध्यान रखे। भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। साबुन से हाथ धुलें, साफ-सफाई का खास ध्यान रखते हुए सावधानी बरतें। कार्यक्रमों, रैलियों, जुलूस में शामिल होन से बचें। बुजुर्गों का ख्याल रखें। जरूरी होने पर ही सफर करें। इस तरह से बचाव करते हुए आप अपने स्तर पर संक्रमण को फैलने से रोकने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button