लेबनान में जारी है इजरायल का तांडव, इजराइली हमले में हमास चीफ के मारे जाने की अटकलें !

इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच पिछले कई दिनों से लगातार हमले जारी है। इजरायली सेना लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर भीषण हवाई हमले कर रही है...

4PM न्यूज नेटवर्क: इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच पिछले कई दिनों से लगातार हमले जारी है। इजरायली सेना लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर भीषण हवाई हमले कर रही है। बताया जा रहा है कि इजरायली सेना ने बुधवार (25 सितम्बर) को आईडीएफ ने उसके 100 से अधिक ठिकानों पर हमले किए हैं। इन हमलों में 10 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं भारी संख्या में लोग घायल बताए जा रहे हैं। वहीं इस लड़ाई को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री किएर स्टार्मर ने अपने नागरिकों से तुरंत लेबनान छोड़ने की चेतावनी दी है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने लेबनान छोड़ने की दी चेतावनी

हिज्बुल्लाह के एक अधिकारी का कहना है कि लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट में बुरी तरह घायल होने की वजह से उसके 1500 लड़ाकों को लड़ाई से बाहर करना पड़ा है। इन लड़ाकों में कई की आंखों की रौशनी चली गई है, तो कई हाथ-पैर उड़ गए हैं। इसे हिज्बुल्लाह के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

इस मामले में इजरायली डिफेंस फोर्स का दावा है कि हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर बड़े हमले का प्लान बनाया था। इसमें हमास द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए नरसंहार जैसी साजिश रची गई थी। इस बार उत्तरी इजरायल में हिज्बुल्लाह के लड़ाके उसी तरह घुसपैठ की प्लानिंग में थे, जिस तरह हमास ने दक्षिणी इजरायल में किया था। लेकिन समय रहते इजरायल को इस साजिश की भनक लग गई। इसके बाद इजरायली सेना ने इसमें शामिल कमांडरों का सफाया कर दिया।

दरअसल, पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर हुए हमले के बाद से इजराइली सेना गाजा में सैन्य अभियान चला रही है, इस बीच बीते शनिवार को एक स्कूल पर हुए एक हमले में हमास चीफ याह्या सिनवार के मारे जाने की अटकलें जोरों पर हैं। इजरायली मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक इजराइल इन अटकलों की जांच कर रहा है कि क्या वाकई हमास नेता याह्या सिनवार हाल ही में हुए हवाई हमले में मारा गया है। ऐसे में अगर यह सच साबित होता है तो यह हमास के लिए बहुत बड़ा झटका होगा।

इजरायली लड़ाकू विमानों ने सुबह लेबनान के नमाइरीयेह गांव में कई घरों पर हवा से सतह पर मार करने वाली 4 मिसाइलों से हमला बोला। इसके अलावा इजरायल ने लड़ाकू विमानों व ड्रोनों से दक्षिणी लेबनान के गांव-कस्बों में 15 ठिकानों पर बड़ा हमला किया। वहीं पूर्वी लेबनान में 11 हवाई हमलों से तबाही मचा दी।

ये भी पढ़ें

  • हिजबुल्लाह के संचार संपर्क विभाग ने दावा किया कि इजरायल बेक्का घाटी में बारकोड वाले पर्चे गिरा रहा है।
  • हिजबुल्लाह ने लोगों को बारकोड स्कैन न करने की सलाह दी। संगठन ने कहा कि इन खतरनाक बारकोड को तुरंत नष्ट कर दें।
  • इनके माध्यम से जासूसी हो सकती है और सुरक्षा भी खतरे में पड़ सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button