जेजेपी भाजपा के खिलाफ वोट करेगी: दुष्यंत

  • हरियाणा में अविश्वास प्रस्ताव लाने पर लेेंगे फैसला
  • कांग्रेस की तरफ गए निर्दलीय विधायक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। तीन स्वतंत्र विधायकों द्वारा अपना समर्थन वापस लेने के बाद हरियाणा में भाजपा सरकार के बहुमत खोने के एक दिन बाद, जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को घोषणा की कि पार्टी नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ मतदान करेगी। अविश्वास प्रस्ताव की स्थिति में विपक्ष के नेता भूपेन्द्र सिंह हुडडा द्वारा अविश्वास प्रस्ताव लाया जाता है। चौटाला ने कहा, अगर भाजपा सरकार जल्दी से गिरा दी जाती है, तो वे सरकार के पतन को सुविधाजनक बनाने के लिए बाहर से समर्थन प्रदान करेंगे।
उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अब यह कांग्रेस को तय करना है कि वे भाजपा सरकार को गिराने के लिए कदम उठाएंगे या नहीं। चौटाला ने स्पष्ट किया कि जब तक उनके व्हिप में ताकत है तब तक वे बाहर से समर्थन करेंगे और उनके विधायक व्हिप के निर्देशों के अनुसार वोट करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि अगर आज फ्लोर टेस्ट हुआ तो जेजेपी विधायक सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए वोट करेंगे।

अल्पमत में नायब सैनी सरकार

विधानसभा की संख्या बल की दृष्टि से सरकार अल्पमत में आ गयी। इसका मतलब यह नहीं है कि सरकार गिर जाएगी। सदन में बीजेपी के 40, कांग्रेस के 30 और जेजेपी के 10 विधायक हैं। फिलहाल सरकार को कोई खतरा नहीं है। सैनी ने इस साल 12 मार्च को विधानसभा में शक्ति परीक्षण के बाद मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। नियम के मुताबिक दो फ्लोर टेस्ट के बीच 6 महीने का अंतर होना चाहिए। ऐसे में विपक्ष सितंबर 2024 तक अविश्वास प्रस्ताव नहीं ला सकता और इसी साल अक्टूबर-नवंबर में हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसका मतलब है कि राज्य में बीजेपी सरकार सुरक्षित है। हरियाणा में तीन निर्दलीय विधायकों ने मंगलवार को भाजपा सरकार से समर्थन वापस ले लिया। वे कांग्रेस के साथ आ गए हैं और नायब सैैनी सरकार संकट में। दरअसल भाजपा से नाराज तीनों निर्दलीय विधायकों के सरकार से समर्थन वापसी के पीछे विधानसभा चुनाव की टिकट है। तीनों ही विधायकों को इस बात का आभास हो गया था कि सरकार को समर्थन देने के बावूजद भाजपा आगामी विधानसभा चुनाव में उनको टिकट नहीं देगी।

बेरोजगारी और महंगाई की वजह से लिया समर्थन : गोलन

हरियाणा में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापस लेने वाले निर्दलीय विधायक रणधीर गोलन ने कहा, पिछले 4.5 वर्षों से हमने भाजपा को समर्थन दिया है। आज बेरोजगारी और महंगाई अपने चरम पर है। इसे देखते हुए, हम हमने (सरकार से) अपना समर्थन वापस ले लिया है। निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदेर ने कहा, जिस समय उन्हें सरकार बनाने के लिए हमारे समर्थन की जरूरत थी, हमें बार-बार बुलाया गया…हमने तय किया था कि जब तक मनोहरलाल खट्टर सत्ता में हैं, हम समर्थन करेंगे। दुख है कि वह अब सत्ता में नहीं हैं…किसानों के हित में हम सरकार से समर्थन वापस लेते हैं।

शिवसेना-यूबीटी नेता से 2.5 करोड़ रुपये मांगने के आरोप में सेना का जवान गिरफ्तार

  • ईवीएम में हेरफेर करने के लिए मांगी रिश्वत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र  राज्य विधान परिषद में विपक्ष के नेता (एलओपी) दानवे ने पुलिस में एक लिखित शिकायत दर्ज कराई, जब आरोपी मारुति ढाकने (42) ने कथित तौर पर एक चिप के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में हेरफेर करने के लिए उनसे पैसे की मांग की और दावा किया कि इससे मदद मिली। आरोपी ने अपना कर्ज चुकाने के लिए यह दावा किया। पुलिस ने कहा, वह ईवीएम के बारे में कुछ नहीं जानता। मंगलवार शाम करीब 4: 00 बजे आरोपी ने केंद्रीय बस स्टैंड के पास एक होटल में यूबीटी नेता के छोटे भाई राजेंद्र दानवे से मुलाकात की। अधिकारी ने बताया कि बातचीत के बाद सौदा 1.5 करोड़ रुपये में तय हुआ।
अंबादास दानवे द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर सिविल ड्रेस में एक पुलिस टीम पहले ही स्थान पर भेज दी गई थी। अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने आरोपी को उस समय रंगे हाथ पकड़ लिया, जब उसने राजेंद्र दानवे से टोकन राशि के रूप में एक लाख रुपये लिए थे। पुलिस आयुक्त ने कहा, आरोपी पर भारी कर्ज है। उसने अपना कर्ज उतारने के लिए यह चाल चली। वह मशीन (ईवीएम) के बारे में कुछ नहीं जानता। हमने उसे गिरफ्तार कर लिया है और यहां क्रांति चौक पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है।

लखनऊ पूर्व की दशा और दिशा तय करेगा यह चुनाव : मुकेश सिंह

  • आम आदमी पार्टी ने किया साथ आने का एलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ पूर्वी से सपा कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी मुकेश सिंह चौहान सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ विकास नगर इलाके में जनसंपर्क कर जनमानस से समर्थन मांगा। मुकेश चौहान अपनी पूरी टीम के साथ आज विकास नगर में कई संभ्रांत परिवारों के बीच पहुंचे और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया। काफी सरल भावना के मुकेश ने अपनी शालीनता परचम लहराना प्रारंभ कर दिया है।
लखनऊ पूर्वी में जहां विधानसभा का उप चुनाव हो रहा है। जनता ने स्वेच्छा से पूरा समर्थन देनें का भरोसा दिलाया। झोपडपट्टी के रहने वाले श्यामलाल ने बताया कि पहला प्रत्याशी है जो हमारे बीच में आकर हमलोगों का दुख दर्द जानने की जिज्ञासा जताई। उनके मुताबिक पूरा सहयोग मुकेश चौहान को वह करेंगे। जिसके बाद रहीम नगर पहुंचे मुकेश का यहां के स्थानीय लोगों ने जमकर अभिनंदन किया। साथ में चलकर लोगों से सहयोग भी मांगा।
उधर आम आदमी पार्टी ने भी मुकेश चौहान का समर्थन करने का एलान कर कर दिया है।

कर्मचारियों के छुट्टी पर जाने से थमीं एयर इंडिया

  • 300 कर्मचारियों ने नौकरी की नई शर्तों का किया विरोध
  • अब तक 82 उड़ानें रद, यात्री परेशान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। एयर इंडिया एक्सप्रेस की 82 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि एयर इंडिया के 300 सीनियर कर्मचारी एक साथ सिक लीव पर चले गए हैं। मंगलवार रात से बुधवार सुबह तक की 78 उड़ानों को रद्द किया गया है। लगभग 300 सीनियर केबिन क्रू सदस्यों ने आखिरी वक्त पर बीमार होने की सूचना देने के बाद अपने मोबाइल फोन को बंद कर दिया है।
सूत्रों के मुताबिक- एयर इंडिया एक्सप्रेस प्रबंधन वर्तमान में क्रू तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है, जो टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन में नौकरी की नई शर्तों का विरोध कर रहे हैं। एयर इंडियाा ने कहा, हमारे केबिन क्रू के कई सदस्य कल रात से आखिरी वक्त पर बीमार हो गए हैं और इस वजह से कई फ्लाइट्स को या तो कैंसिल कर दिया गया है या फिर लेट हैं, जबकि हम इन घटनाओं के पीछे के कारणों को समझने के लिए चालक दल के साथ बातचीत कर रहे हैं, इसके परिणामस्वरूप हमारे यात्रियों को होने वाली किसी भी असुविधा को कम करने के लिए हमारी टीमें सक्रिय रूप से काम कर रही हैं।

यात्रियों का पूरा रिफंड वापस करेगा एयरलाइन

एयरलाइन ने कहा, फ्लाइट कैंसिल किए जाने से प्रभावित मेहमानों को पूरा रिफंड या किसी अन्य तारीख के लिए दूसरी फ्लाइट की पेशकश की जाएगी। कई यात्रियों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी उड़ानें अचानक रद्द होने की शिकायत की। उन्होंने कहा कि उन्हें उड़ानों के रद्द होने के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। एक्स पर कुछ बहुत निराश यात्रियों ने कहा कि वे हवाई अड्डे पर पहुंचे थे जब उन्हें सूचित किया गया कि उनकी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने एक्स पर एक पोस्ट के जवाब में कहा, किसी भी असुविधा के लिए हमें खेद है। हम आपको सूचित करते हैं ऑपरेशनल कारणों के चलते उड़ाने रद्द की गई हैं।

हैदराबाद में भारी बारिश ने ली सात की जान

  • चारों तरफ पानी से मची तबाह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। हैदराबाद में बारिश आसमान से आफत बनकर गिर रही है। हैदराबाद में मंगलवार शाम से ही आंधी और तेज बारिश हो रही है। मौसम में आए इस बदलाव के कारण बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई है। बारिश और आंधी के चलते कई जगहों पर सडक़ें जलमग्न हो गई है। कई जगहों पर जलजमाव के कारण लोगों को परेशान होना पड़ रहा है।
इसी बीच बुधवार को हैदराबाद में एक बड़ा हादसा भी हो गया है। हैदराबाद के बाचूपल्ली इलाके में भारी बारिश के कारण एक निर्माणाधीन भवन की दीवार भरभरा कर गिर गई है। दिवार गिरने की घटना में एक बच्चे समेत कुल सात लोगों की मौत हुई है। बच्चे की उम्र चार वर्ष बताई गई है। घटना की जानकारी पुलिस ने बुधवार को दी है। जानकारी के मुताबिक बाचूपल्ली पुलिस का कहना है कि घटना मंगलवार रात की है और इसमें मारे गए लोग ओडिशा तथा छत्तीसगढ़ के रहने वाले प्रवासी श्रमिक थे। पुलिस ने बताया कि बुधवार सुबह खुदाई करने वाली मशीन की मदद से मलबे से उनके शव निकाले गए। हैदराबाद और तेलंगाना के अनेक हिस्सों में मंगलवार को भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शहर में कई जगहों पर जलभराव की वजह से यातायात अवरुद्ध रहा। ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार आपदा राहत बल (डीआरएफ) के दलों को पानी निकालने और रास्तों पर गिरे हुए पेड़ों को हटाने के काम पर लगाया गया है।

सीएम ने संभाला मोर्चा

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने स्थिति की समीक्षा भी की है। वो लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार में जुटे हुए है। वहीं भारी बारिश को देखते हुए उन्होंने स्थिति की समीक्षा भी ली है। उन्होंने अधिकारियों को सडक़ों से पानी निकालने और बिजली आपूर्ति शुरू करने के लिए कदम उठाने को कहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button