मिलकर जुटिए, जीत हासिल होगी: अखिलेश

  • प्रियंका की वजह से सपा-कांग्रेस में हुई सुलह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुरादाबाद। मुरादाबाद जाते समय को बरेली हवाई अड्डे पर चेंजओवर के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री व सपा मुखिया अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी के चुनिंदा पदाधिकारियों के साथ बातचीत की। उनका हालचाल पूछा और कहा कि बड़ी लड़ाई है, मिलकर जुटिए, जीत हासिल होगी। साथ ही बरेली लोकसभा क्षेत्र से घोषित पार्टी उम्मीदवार प्रवीण सिंह ऐरन की ओर मुखातिब होकर कहा कि डट जाइए आपको जीतना है। महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे सामने हैं। जनता सपा की ओर उम्मीद भरी निगाह से देख रही है। अखिलेश यादव से हवाई अड्डे पर मुलाकात करने वालों में भोजीपुरा के विधायक शहजिल इस्लाम, बहेड़ी के विधायक अताउरर्रहमान व बदायूं जिले की शेखूपुर विधानसभा क्षेत्र के हिमांशु यादव शामिल थे।
पूर्व जिलाध्यक्ष वीरपाल सिंह यादव और प्रदेश प्रवक्ता मयंक शुक्ला ने भी मुलाकात की। अखिलेश ने संक्षिप्त मुलाकात में चुनावी तैयारी में जुटने का संदेश देते हुए कहा कि समाज का हर वर्ग समाजवादी पार्टी की ओर देख रहा है। पार्टी एकजुट होकर चुनाव मैदान में उतरेगी तो जीत हर हालत में हासिल होगी। सपा और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे में प्रियंका गांधी ने अहम भूमिका निभाई। सूत्रों के मुताबिक, सपा नेतृत्व ने कांग्रेस हाईकमान को संदेश भिजवा दिया कि वो 17 सीटों पर शीघ्र अपनी स्थिति स्पष्ट करे। मंगलवार की शाम तक जवाब नहीं आया तो 17 सीटों में शामिल वाराणसी सीट पर अपना उम्मीदवार भी उतार दिया। इसके बाद प्रियंका गांधी वाड्रा ने पूरे मामले में दखल दिया। फिर बुधवार की सुबह दोनों पार्टियों के शीर्ष नेतृत्व के बीच फोन से वार्ता हुई। इसके बाद गठबंधन की औपचारिक घोषणा का फैसला किया गया। इंडिया के बैनर तले सपा और कांग्रेस के गठबंधन का विस्तार तीन राज्यों में होगा। यूपी में कांग्रेस को 17 लोकसभा सीटें मिली हैं, वहीं मध्य प्रदेश में सपा एक सीट पर लड़ेगी। इससे एमपी के विधानसभा चुनाव में दोनों दलों में पैदा हुई खटास कम होगी। सूत्रों के मुताबिक, उत्तराखंड में भी कांग्रेस प्रत्याशियों को सपा समर्थन देगी। सूत्रों के मुताबिक, सपा नेतृत्व ने सोमवार को कांग्रेस हाईकमान को संदेश भिजवा दिया कि वह 17 सीटों पर शीघ्र अपनी स्थिति स्पष्ट करे। मंगलवार शाम तक जवाब नहीं आया तो वाराणसी सीट पर सपा ने अपना उम्मीदवार भी उतार दिया। अखिलेश यादव ने कांग्रेस और सपा के बीच सीटों का बंटवारा तय होने पर एक्स पर कहा कि सौहार्दपूर्ण गठबंधन की सबको बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं। बाबा साहब भीमराव आंबेडकर का संविधान बचाने के लिए, लोहिया के संख्यानुपातिक हिस्सेदारी के सिद्धांत को अमल में लाने के लिए, समाजवादी मूल्यों को सक्रिय करके बराबरी लाने और 90 प्रतिशत पीडीए को उनका हक दिलवाने के लिए सभी एक हो जाएं।

यूपी में फिर दो लडक़ों की जोड़ी

इस गठबंधन के साथ एक बार फिर यूपी में दो लडक़ों की जोड़ी विपक्ष की ओर से भाजपा के खिलाफ मोर्चा संभालेगी। 2017 के विधानसभा चुनाव में सपा-कांग्रेस ने मिलकर भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ा था। तब अखिलेश यादव और राहुल गांधी की जोड़ी को दो लडक़ों की जोड़ी के रूप में प्रचारित किया गया था। हालांकि जोड़ी को तब करारी हार मिली थी। कांग्रेस 105 विधानसभा सीटों पर लडक़र सिर्फ 7 जीत पाई थी।

इंडिया गठबंधन में सभी दलों का स्वागत : अविनाश पांडेय

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय ने बताया कि कांग्रेस चुनाव कमेटी की बैठक में प्रत्याशियों के नाम तय किए जाएंगे। उम्मीदवारों की घोषणा जल्द होगी। दूसरी तरफ राजेंद्र चौधरी ने बताया कि वाराणसी से सपा ने पहले ही उम्मीदवार घोषित कर दिया है। अब गठबंधन के बाद सपा उम्मीदवार का नाम वापस लेगी। पांडेय ने बताया, उम्मीद है कि 24 को मुरादाबाद से शुरू होने वाली कांग्रेस की दूसरे चरण की न्याय यात्रा में अखिलेश भी शामिल होंगे। उन्हें फिर से निमंत्रण दिया जा रहा है। सपा से गठबंधन होने के बाद कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय ने बताया कि कांग्रेस चुनाव कमेटी की बैठक में प्रत्याशियों के नाम तय किए जाएंगे। उम्मीदवारों की घोषणा जल्द होगी। इंडिया गठबंधन से जुड़े विभिन्न दलों के सवाल पर अविनाश पांडेय ने कहा, 63 सीटें सपा के पास हैं। अभी सिर्फ कांग्रेस की सीट की घोषणा हुई है। उसे 17 सीटें मिली हैं। इंडिया गठबंधन में सभी दलों का स्वागत है। आजाद समाज पार्टी को सीट के सवाल पर उन्होंने कहा कि जिस भी दल को सीट देने की जरूरत होगी, उस पर सपा अध्यक्ष फैसला लेंगे।

Related Articles

Back to top button