केजरीवाल का ईडी के सामने एकबार फिर पेश होने से इंकार

  • दिल्ली में आप-बीजेपी ने एक-दूसरे पर खींची तलवार
  • मुख्यमंत्री बोले- समन गैरकानूनी, आप ने कहा- चुनाव के पहले नोटिस क्यों
  • जांच एजेंसी ने तीसरी बार समन जारी किया था
  • भाजपा बोली- भाग रहे सीएम, कांग्रेस ने कहा मोदी सरक ार कर रही परेशान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एकबार फिर ईडी के सामने जाने से इंकार कर दिया है। उन्होंने ईडी की कार्रवाई को गैरकानूनी बताते हुए कहा है कि चुनाव नजदीक आते ही बीजेपी विपक्षियों को परेशान करने लगती है। वहीं भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि आप के संयोजक ने शराब में घोटाला किया है अब वह बहाने कर रहे हैं। दरअसल, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज भी ईडी के सामने पेश नहीं होंगे। ईडी ने उन्हें तीसरी बार समन पेश कर आज यानी 3 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था। आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले नोटिस क्यों जारी किया गया है। आप के 3 नेता सत्येंद्र जैन, मनीष सिसोदिया और संजय सिंह शराब नीति केस में जेल में हैं। इसके पहले ईडी ने दो समन भेजकर 2 नवंबर और 21 दिसंबर को केजरीवाल पेश होने को कहा था। लेकिन, केजरीवाल ने इन दोनों समन को गैरकानूनी और राजनीति से प्रेरित बताते हुए ईडी के सामने पेश होने से इनकार कर दिया था। 21 दिसंबर का समन मिलने के बाद केजरीवाल 10 दिन के विपश्यना के लिए पंजाब के होशियारपुर चले गए थे। अरविंद केजरीवाल 30 दिसंबर को पंजाब के होशियारपुर के विपश्यना मेडिटेशन सेंटर से लौटे। उनके साथ पंजाब सीएम भगवंत मान भी थे।

ईडी की जांच में सहयोग करने को तैयार : आप

आम आदमी पार्टी ने बुधवार को कहा- हम ईडी की जांच में सहयोग करने के लिए तैयार हैं, लेकिन ईडी के नोटिस गैरकानूनी है। इनकी मंशा केजरीवाल को गिरफ्तार करने की है, ताकि लोकसभा चुनाव में केजरीवाल प्रचार न कर सकें।

सीएम के पत्र का ईडी ने अबतक नहीं दिया जवाब : आतिशी

दिल्ली की मंत्री और आप की वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि दो बार समन मिलने के बाद अरविंद केजरीवाल ने ईडी को पत्र लिखकर पूछा कि एजेंसी ने उन्हें क्यों बुलाया? ईडी ने अब तक अरविंद केजरीवाल के सवालों का जवाब नहीं दिया है। ईडी के अधिकारी भी जानते हैं कि समन अवैध है, वे सच नहीं बता सकते कि उन्हें बीजेपी कार्यालय से आदेश मिला है…आज केवल इंडिया ब्लॉक के लोगों को बुलाया गया है। डेढ़ साल की जांच के बावजूद एक रुपये का भी सबूत नहीं मिला…ये समन सिर्फ लोकसभा चुनाव के कारण है। लोकसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियां एक साथ आ रही हैं और इसलिए बीजेपी ईडी के जरिए विपक्ष को खत्म करना चाहती है।

विपक्षी नेताओं पर दबाव डाल रही जांच एजेंसी : उदित राज

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के आज ईडी के समन में शामिल नहीं होने पर कांग्रेस नेता उदित राज ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा- ईडी झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के सहयोगियों के यहां छापेमारी कर रही है। चुनाव से ठीक पहले छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को ईडी के नोटिस भेजे गए थे और झूठे आरोप लगाए गए थे। वहीं अरविंद केजरीवाल भी विपक्षी गठबंधन का हिस्सा हैं। यह सच है कि ये एजेंसियां अपना काम नहीं कर रही हैं, बल्कि विपक्षी नेताओं पर दबाव डाल रही हैं।

अपराधियों की तरह छिपते फिर रहे हैं केजरीवाल : शहजाद

भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा- आज भी केजरीवाल ईडी के सामने पेश नहीं होने से यह समझ आता है कि उनके पास कुछ छिपाने के लिए है। वह अपराधियों की तरह छिपते फिर रहे हैं। अदालतों ने मनीष सिसोदिया और संजय सिंह को जमानत नहीं दी है और अदालतों ने माना कि पैसे का लेन-देन हुआ है। जांच एजेंसी के सामने पेश होने से अरविंद केजरीवाल कतरा रहे हैं। चोर की मूंछ में तिनका जरूर है, अब विक्टिम कार्ड खेलने से कुछ नहीं होगा। आपकी चहेती कांग्रेस ने खुद कहा है कि शराब घोटाला हुआ है और हमने शिकायत दर्ज करवाई है।

कभी-कभी राजतिलक की प्रतीक्षा करते रहिए और मिल जाता है वनवास : शिवराज

  • भावुक पूर्व सीएम बोले- वर्तमान बीजेपी सरकार पूरे करेगी वादे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान काफी भावुक नजर आए और कहा कि कभी-कभी कोई व्यक्ति राजतिलक (राज्याभिषेक) की प्रतीक्षा करते हुए वनवास में पहुंच जाता है। ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा की भारी जीत के बाद, पार्टी ने शिवराज सिंह चौहान की जगह मोहन यादव को मुख्यमंत्री का पद सौंपा। नंवबर 2023 को बीजेपी को मिली जीत के बाद अब प्रदेश की कमान सीएम मोहन यादव के हाथों में है।
दरअसल, चौहान जब जनसभा को संबोधित कर रहे थे, उस दौरान वहां बैठी कुछ महिलाएं चिल्लाई भैया (भाई), हमें अकेला छोडक़र कहीं मत जाओ। इस पर भावुक होकर चौहान ने जवाब दिया कि मैं कहीं नहीं जाऊंगा। मैं यहीं जिऊंगा और यहीं मरूंगा। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली भाजपा सरकार द्वारा शुरू किए गए सभी कार्य, जिनमें लाडली बहना योजना (महिला कल्याण के लिए), लाडली बहना योजना के लाभार्थियों के लिए आवास योजना, प्रत्येक परिवार में एक नौकरी की योजना और किसानों से किए गए वादे शामिल हैं, जिसे वर्तमान सरकार पूरा करेगी। नई सरकार इन सभी कार्यों को आगे बढ़ाएगी।
भाजपा झूठी अफवाहें फैला रही है: हेमंत सोरेन

सीएम बोले- पत्नी को सीएम बनाने की बातें कोरी कल्पना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भारतीय जनता पार्टी पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया । सोरेन ने गांडेय विधानसभा सीट से पत्नी कल्पना सोरेन के चुनाव लडऩे के कयासों को खारिज करते हुए इसे भाजपा की ‘कोरी कल्पना करार दिया। सोरेन ने कहा कि इन कयासों में कोई सच्चाई नहीं है। उन्होंने कि कहा, ‘‘मेरी पत्नी के निकट भविष्य में चुनाव लडऩे की संभावना पूरी तरह से भाजपा की कोरी कल्पना है। उन्हें सत्ता सौंपने की अटकल भाजपा द्वारा गलत विमर्श पेश करने के लिए फैलायी गयी है।
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा हाल ही में मुख्यमंत्री को भेजे गए समन और सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के गांडेय से विधायक सरफराज अहमद के सोमवार को अचानक इस्तीफे से ये अटकलें तेज हो गईं। विपक्षी भाजपा ने दावा किया है कि अहमद को पद छोडऩे के लिए मजबूर किया गया ताकि ईडी जांच से उत्पन्न किसी स्थिति में मुख्यमंत्री की पत्नी कल्पना सोरेन गांडेय सीट से चुनाव लड़ सकें। लाभ के पद से जुड़े कथित भ्रष्टाचार के मामले में ईडी द्वारा समन भेजे जाने के बाद से सोरेन राजनीतिक विवादों में घिर गए हैं। इसके अलावा, चुनाव आयोग ने अगस्त 2022 में झारखंड के तत्कालीन राज्यपाल रमेश बैस को एक पत्र भेजा था, जिसमें माना जाता है कि उन्हें विधायक के रूप में अयोग्य घोषित करने की सिफारिश की गई थी।

झारखंड सीएम के करीबियों के 12 ठिकानों पर छापेमारी

झारखंड में सियासी हलचल के बीच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को सीएम हेमंत सोरेन के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू के ठिकानों पर रेड की है। ईडी ने अवैध खनन से जुड़ें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रांची में मुख्यमंत्री के कुछ करीबी सहयोगियों के घर भी दबिश दी है। इसमें आईएएस और साहिबगंज डीसी रामनिवास यादव (राजस्थान, साहिबगंज), खोदनिया ब्रदर्स (साहिबगंज), पूर्व विधायक पप्पू यादव शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button