अडानी समूह को मिली ’सुप्रीम‘ राहत

कोर्ट का सेबी की जांच में दखल से इनकार

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर दिया फैसला, तीन महीने में जांच पूरी करने के आदेश,

गौतम अडानी ने कहा- सत्यमेव जयते

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अडनी समूह को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। दरअसल, उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कहा कि वह नियामकीय व्यवस्था के दायरे में नहीं आ सकता और हिंडनबर्ग की रिपोर्ट या ऐसी कोई भी चीज अलग से जांच के आदेश का आधार नहीं बन सकती। अदालत ने कहा कि सेबी आगे बढ़ेगा और कानून के अनुसार अपनी जांच जारी रखेगा।
शीर्ष अदालत ने कहा कि यह साबित करने का कोई आधार नहीं है कि सेबी ने कदम उठाने में ढिलाई बरती। इसके अलावा, अदालत ने कहा कि वर्तमान में मामले को सीबीआई को स्थानांतरित करने का कोई आधार नहीं है। फैसले में आगे कहा गया है कि सरकार और सेबी शॉर्ट-सेलिंग पर हिंडनबर्ग की आरे से लगाए गए कानून के उल्लंघन के आरोपों, यदि कोई हो, की जांच करेंगे और इस मामले में कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। इस फैसले के बाद गौतम अडानी नेकहा सत्यमेव जयते।

मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ ने सुनाया फैसला

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की तीन जजों की बेंच ने यह फैसला सुनाया। प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि सेबी को एफपीआई और एलओडीआर नियमनों पर उसके संशोधनों को रद्द करने का निर्देश देने के लिए कोई वैध आधार नहीं है। सेबी ने 22 में से 20 मामलों में जांच पूरी कर ली है। सॉलिसिटर जनरल के आश्वासन को ध्यान में रखते हुए, हम सेबी को अन्य दो मामलों में 3 महीने के भीतर जांच पूरी करने का निर्देश देते हैं।

अदाणी समूह के शेयरों में दिखी तेजी

इससे पहले हिंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट से अनुकूल फैसला आने की उम्मीद में अदाणी समूह के शेयरों में बुधवार को 10 प्रतिशत तक की तेजी आई। 10 शेयरों के समूह में अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस सबसे अधिक 10प्रतिशत तक चढ़ गया, जबकि अदाणी टोटल गैस 8त्न और एनडीटीवी के शेयर 7प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार करते दिखे। अदाणी ग्रीन एनर्जी, अदाणी विल्मर, अदाणी एंटरप्राइजेज और अदाणी पावर के शेयर 5-6 की बढ़त के साथ कारोबार करते दिखे। अहमदाबाद स्थित समूह प्रमुख कंपनी अदाणी पोर्ट्स के शेयरों में 3प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

अडानी समूह ये आरोप लगे थे?

24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग रिपोर्ट में आरोप लगे कि गौतम अडानी और उनके अडानी समूह ने अडानी कंपनियों के शेयरों में गलत तरीके से पैसे इन्वेस्ट कराए गए। इसके जरिए शेयरों की कीमतों में हेरफेर करके शेयरधारकों के साथ धोखा किया गया है। याचिकाकर्ताओं के वकील प्रशांत भूषण ने मांग की थी कि अडानी कंपनियों के शेयरों में हुए निवेश की जांच के साथ ये भी देखा जाए कि किसे क्या फायदा दिलाया गया. सेबी जांच ठीक से नहीं कर रही है और इस मामले को एसआईटी को ट्रांसफर करने का आदेश मिलना चाहिए।

राजधानी में बारिश ने और बढ़ाई ठिठुरन

ठंड से कांपा यूपी शीतलहर का अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पिछले दस दिनो से पूरा प्रदेश कोहरे व गलन से ठिठुर रहा है। बुधवार की सुबह भी कोहरे व बदरी से मौसम ठंडा बना हुआ था। पर सुबह से छाये घने बादल दिन चढ़ते-चढ़ते बरस गए। बारिश की वजह से ठंड में भी बढ़ोत्तरी हो गई। वहीं बारिश की वजह कार्यालय आने-जाने वालों को परेशानियों का समाना करना पड़ा। वैसे आज भी प्रदेश में गलन और कोहरा बरकरार है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर बुंदेलखंड व विंध्य क्षेत्र में दिखने लगा है।
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक झांसी में मंगलवार को बूंदाबांदी हुई। अगले दो-तीन दिन तक प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में भी हल्की बारिश-बूंदाबांदी के आसार हैं। इन सबके बीच मंगलवार को आगरा, इटावा, झांसी, बरेली, शाहजहांपुर, बस्ती, हरदोई, कानपुर में कोल्ड डे कंडीशन रहीं। जबकि बनारस, प्रयागराज में अत्यधिक घना कोहरा रहा, यहां दृश्यता शून्य रही। फतेहगढ़ में 10 मीटर तक, बरेली में 20 मीटर, शाहजहांपुर, लखनऊ, हरदोई, बहराइच, फुर्सतगंज में दृश्यता 50 मीटर के आसपास तक रही। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, झांसी व आसपास के इलाकों में कोल्ड डे कंडीशन रहीं।

असम में बस और ट्रक के बीच भीषण टक्कर, 14 की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गोलाघाट। असम के गोलाघाट जिले के डेरगांव इलाके के पास आज (3 जनवरी) सुबह एक बस और ट्रक के बीच जबरदस्त टक्कर हो गई। इस सडक़ हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 25 से ज्यादा लोग घायल हो गए। गोलाघाट के एसपी राजेन सिंह ने जानकारी दी कि यह दुर्घटना गोलाघाट के डेरगांव के पास बलिजान इलाके में सुबह करीब 5 बजे हुई।
जानकारी के मुताबिक,बस में 45 लोग सवार थे। जोरहाट मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने संवाददाताओं को बताया कि इस दुर्घटना में घायल 30 लोगों का इलाज चल रहा है। बस पिकनकि के लिए गोलाघाट के कमरगांव से तिनसुकिया जिले के तिलिंगा मंदिर जा रही थी तभी सुबह करीब 4:30 बजे सडक़ पर ट्रक से टकरा गई। पुलिस ने जानकारी दी कि ट्रक गलत दिशा में जोरहाट दिशा से आ रहा था। बस सही रास्ते पर थी। दोनों वाहन तेज गति में थी।

जनाधिकार सेना ने भाजपा नेता पर लगाया धोखाधड़ी का आरोप

महिला बन फॉलोअर बढ़ाने, फिर असल पुरुष रूप में आने के आरोप
पार्टी अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने एफआईआर दर्ज करने की उठाई मांग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने मुरादाबाद के एक बीजेपी नेता वाई पी सिंह पर महिला बन कर ट्विटर अकाउंट खोलने, कई महीनों तक स्वयं को महिला के रूप में प्रस्तुत कर तमाम उन्मादपूर्ण टिप्पणियां करने, बाद में अपने असल पुरुष रूप में आने तथा इन बातों के सार्वजनिक हो जाने पर अचानक से अकाउंट डिलीट कर देने के गंभीर आरोपों के संबंध में एफआईआर दर्ज किए जाने हेतु प्रार्थनापत्र दिया है।
उन्होंने इस संबंध में थाना गोमतीनगर, लखनऊ और थाना सिविल लाइन मुरादाबाद दोनों जगह प्रार्थनापत्र भेजा है और इनकी प्रति डीजीपी यूपी को भी भेजी है। शिकायत में बीजेपी के पूर्व राज्य सचिव वाई पी सिंह पर पहले डा. श्वेता मिश्रा नाम से @ISwetaMishrav  ट्विटर हैंडल के साथ ट्विटर पर अकाउंट खोल कर स्वयं को लगातार महिला दर्शाने और बाद में अच्छी फॉलोइंग हों जाने पर चुपके से ट्विटर हैंडल का नाम @ISwetaMishrav से बदल कर @YPsinghCA कर अपने असल रूप में आने के आरोप हैं। शिकायत के अनुसार उनके अकाउंट के तमाम पुराने ट्वीट में महिला के रूप में प्रयुक्त शेरनी हूं, करती हूं, फॉलोबाक दूंगी, चाहती हूं, देखती हूं जैसे शब्द अभी भी मौजूद हैं। इस तथ्य के सार्वजनिक होने के बाद यह ट्विटर अकाउंट अचानक से डिलीट कर दिया गया। अमिताभ ठाकुर ने इसे गंभीर अपराधिकृत कृत्य बताते हुए तत्काल एफआईआर की मांग की है।

पलक झपकते ही ध्वस्त हुई निर्माणाधीन बिल्डिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी लखनऊ के नाका थाना क्षेत्र में बारिश के बाद एक इमारत गिर गई। हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।
गौरतलब हो कि कु छ दिनों पहले जापलिंग रोड का अलाया अपार्टमेंट भी गिर गया था जिसमे कुछ लोगों की मौत हो गई थी। ऐसा माना जा रहा था की एलडीए की मिलीभगत से यह अवैध बिल्डिंग तैयार हुई थी। सबसे अच्छी बात यह रही कि एसीपी प्रकाश चंद्र अग्रवाल की सूझबूझ से बड़ा हादसा होने से बच गया। उन्होंने पहले ही मकान को खाली करवा लिया था। यह बिल्डिंग नाका थाना क्षेत्र के आर्य नगर में बनी थी। उधर इतना बड़ा हादसा हो गया पर एलडीए व नगर निगम का कोई भी अधिकारी मौजूद नहीं है।

Related Articles

Back to top button