भारत जोड़ो यात्रा: सुरक्षा चूक मामले में खरगे ने शाह को लिखा लेटर

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में सीजन का वो पहला सर्द दिन था। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली पहुंच चुकी थी। राहुल ने राजघाट जाकर सभी नेताओं के समाधिस्थल पर उनको श्रद्धांजलि दी। हाफ टी-शर्ट वाली उनकी तस्वीर खूब वायरल हुई थी। उस रोज दिल्ली का तापमान 6-7 डिग्री था। यहीं से दो विवाद शुरू हुए थे। कांग्रेस नेताओं ने गृहमंत्री को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि यहां पर कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं थी। दूसरा ये कि क्या राहुल गांधी को ठंड नहीं लगती। भारत जोड़ा यात्रा जब जम्मू कश्मीर पहुंची तो राहुल ने विन चिटर पहना था। इसके साथ ही दूसरे नंबर का बवाल तो शांत हो गया। लेकिन उनकी सुरक्षा पर अभी भी सवाल उठाए जा रहे हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है। इसमें मांग की है कि वह कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा और इसके समापन समारोह के लिए उचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें। खरगे ने ये पत्र एक दिन पहले राहुल गांधी की सुरक्षा कारणों से यात्रा रोके जाने के बाद लिखा। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि पुलिस का सुरक्षा इंतजाम ध्वस्त हो गया था, जिसके बाद उन्होंने अपनी सुरक्षा से जुड़े लोगों की सलाह पर पदयात्रा रद्द कर दी। हालांकि जम्मू कश्मीर पुलिस ने उनके आरोपों का खंडन किया है।
कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि भारत जोड़ो यात्रा और राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक हुई है। खरगे ने 27 जनवरी को शाह को लिखे पत्र में कहा कि आप इस तथ्य की सराहना करेंगे कि भारत जोड़ो यात्रा में हर दिन बड़ी संख्या में लोग शामिल हो रहे हैं। आयोजकों के लिए यह बता पाना मुश्किल है कि कितनी संख्या में लोग हिस्सा ले सकते हैं, क्योंकि लोग स्वत: इस यात्रा से जुड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम अगले दो दिनों (28 और 29 जनवरी) की यात्रा और 30 जनवरी के (समापन) समारोह में भारी भीड़ उमडऩे की उम्मीद कर रहे हैं। कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता और कई अन्य राजनीतिक दलों के नेता 30 जनवरी के समापन समारोह में शामिल होंगे।
कांग्रेस अध्यक्ष ने आग्रह किया कि यदि आप इसमें हस्तक्षेप करें और संबंधित अधिकारियों को कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा और इसके समापन समारोह के लिए उचित सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने की सलाह दें, तो हम आपके आभारी रहेंगे। खरगे ने ट्वीट किया, शुक्रवार को भारत जोड़ो यात्रा की सुरक्षा में चूक हुई, जिसके बाद इसे रोकना पड़ा, क्योंकि राहुल गांधी की सुरक्षा में तैनात लोगों ने यही सलाह दी थी।

Related Articles

Back to top button