कुमार सानू ने डीपफेक वीडियो के खिलाफ शेयर की पोस्ट, कहा- मैंने कभी भी ऐसी काम नहीं किया…

नई दिल्ली। बॉलीवुड के मशहूर प्लेबैक सिंगर कुमार सानू के बारे में दावा किया जा रहा था कि उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान के लिए परफॉर्म किया है। उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुआ है और खूब चर्चा बटोर रहा है। अब सिंगर खुद इस मामले पर सामने आए हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दावा किया है कि उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व पीएम के लिए परफॉर्म नहीं किया है। वह डीपफेक वीडियो का शिकार हो गए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने भारत सरकार से सख्त कार्रवाई की अपील भी की है।
कुमार सानू ने न्यूज एजेंसी की एक फैक्ट-चेक स्टोरी का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। इसके साथ लिखा है, मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैंने कभी पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री के लिए गाना नहीं गाया है। फेसबुक पर जो ऑडियो चल रहा है, वह मेरी आवाज नहीं है। इसे एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के जरिए बनाया गया है।
सिंगर ने आगे लिखा है, कुछ लोग मुझे बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। लोगों को इस पर यकीन करना चाहिए, इसलिए मैं अपने फैन्स को साफ कर देना चाहता हूं कि यह खबर पूरी तरह से झूठी है। यह तकनीक का दुरुपयोग है, जो एक गंभीर मामला है। मैं भारत सरकार से अनुरोध करता हूं कि एआई और डीपफेक तकनीक के दुरुपयोग को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई की जाए। आइए हम सब मिलकर भ्रामक और झूठी सूचनाओं के प्रसार को रोकें।
गायक के इस पोस्ट पर प्रशंसक भरोसा जता रहे हैं और लिख रहे हैं कि उन्हें अपने पसंदीदा गायक पर पूरा भरोसा है और उन्हें पता था कि यह एक फर्जी वीडियो है। एक यूजर ने लिखा, ‘हमें आप पर भरोसा है। हम ऐसी अफवाहों पर तब तक विश्वास नहीं करते जब तक कि इसकी आधिकारिक पुष्टि न हो जाए। दूसरे यूजर ने लिखा, ‘हम सच्चाई से वाकिफ हैं और आपके साथ हैं। एक यूजर ने लिखा, निश्चिंत रहें, हमें आप पर पूरा भरोसा है।
मालूम हो कि सोशल मीडिया पर वायरल एक फर्जी वीडियो में कुमार सानू को जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की रिहाई से जुड़े एक संगीत समारोह में गाना गाते हुए दिखाया गया था। हालांकि, फैक्ट चेक में यह बात सामने आई है कि वायरल वीडियो कुमार सानू के एक कॉन्सर्ट का था, जो इसी साल ब्रिसबेन में हुआ था। वीडियो को एआई के जरिए एडिट किया गया था। कुमार सानू डीपफेक का शिकार होने वाले पहले सेलिब्रिटी नहीं हैं। इससे पहले रश्मिका मंदाना, रणवीर सिंह और कैटरीना कैफ भी ऐसे एडिटेड वीडियो का शिकार हो चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button