कोलकाता में महिला डॉक्टर की हत्या व रेप घटना के विरोध में रेजिडेंट डॉक्टरों ने देश भर में हड़ताल की, अस्पतालों में वैकल्पिक सेवाएं हुई प्रभावित

नई दिल्ली। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक महिला स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले में देशभर के प्रमुख अस्पतालों में मचे हंगामे के बीच, फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने सोमवार, 12 अगस्त को अस्पताल में अनिश्चित काल के लिए वैकल्पिक सेवाएं बंद कर दीं।
यह ध्यान देने योग्य है कि संगठन ने रविवार को कोलकाता राज्य सरकार के अस्पताल के डॉक्टरों के समर्थन में देश भर में वैकल्पिक सेवाएं बंद करने के अपने फैसले की घोषणा की, जहां यह दुखद घटना हुई थी।
संगठन ने पहले कहा था आरजी कर के सहयोगियों के साथ अपनी एकजुटता के प्रतीक के रूप में, हम सोमवार से अस्पतालों में वैकल्पिक सेवाओं को देश भर में बंद करने की घोषणा करते हैं। यह निर्णय हल्के में नहीं लिया गया है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि हमारी आवाज सुनी जाए और न्याय और सुरक्षा की मांगों को बिना किसी देरी के पूरा किया जाए।
इसके अलावा, इसने अधिकारियों के समक्ष पांच मांगें भी रखीं, जिनमें निवासियों की मांगों को शीघ्र स्वीकार करना, पुलिस द्वारा क्रूरता न करना, मृतक के लिए त्वरित न्याय, स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल और घटना के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा संरक्षण अधिनियम के अनुसमर्थन में तेजी लाने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन शामिल है।
इसके अलावा, रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने भी अधिकारियों से उनके आंदोलन का राजनीतिकरण न करने या इसके उद्देश्य को धूमिल न करने का आह्वान किया। संगठन ने जोर देकर कहा, यहां मानवता दांव पर है। बयान में कहा गया, हम सभी से सामूहिक रूप से डॉक्टरों का समर्थन करने और उनकी मदद करने का अनुरोध करते हैं – वे अंदर से घायल हैं।
इस बीच, घटना के मद्देनजर, पश्चिम बंगाल सरकार ने प्रोफेसर डॉ. बुलबुल मुखोपाध्याय को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के नए चिकित्सा अधीक्षक सह उप-प्राचार्य के रूप में नियुक्त किया है, जो पूर्व चिकित्सा अधीक्षक सह उप-प्राचार्य की जगह लेंगे, जिन्हें फिजियोलॉजी में प्रोफेसर के रूप में कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button