महाराष्ट्र में कानून व्यवस्था ध्वस्त, मुश्किलों में फंसी भाजपा-शिंदे सरकार !

4PM न्यूज़ नेटवर्क: आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक तरफ जहां महाराष्ट्र का सियासी पारा हाई चल रहा है, राजनेता लगातार चुनावी प्रचार में जुटे हुए हैं, वोटरों को साधने के लिए तरह-तरह के वादे किए जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ लोकसभा चुनाव से महाराष्ट्र के प्रशासनिक हालात कुछ ठीक नहीं चल रहे हैं। यहां कभी किसी नामचीन के घर पर गोलियां बरसाई जा रही हैं तो कहीं किसी बड़े नेता को धमकी भरे पहले कॉल्स आ रहे हैं लेकिन इतना सब कुछ होते हुए भी भाजपा संगठित शिंदे सरकार बेहतर कानून व्यवस्था के बड़े-बड़े दावे कर रही है। लेकिन आज महाराष्ट्र की असलियत क्या है ये आज किसी से छुपी तो है नहीं। भले ही सरकार द्वारा खोखले दावे किये गए हों कि प्रदेश में सब कुछ ठीक है लेकिन आज जिस तरह के हालात बने हैं उससे एक बात तो साफ़ है कि कहीं न कहीं ये सरकार कानून व्यवस्था में नाकाम दिख रही है।

महाराष्ट्र में बने अभी ताजा हालात की अगर हम बात करें तो एक तरफ बॉलीवुड के बड़े अभिनेता सलमान खान के घर गोलियां चलाई जा रही हैं तो वहीँ दूसरी तरफ शरद पवार गुट के नेता व महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एकनाथ खडसे को धमकी भरे फ़ोन कॉल आ रहे हैं। लेकिन इन सब के बावजूद भी सरकार बेहतर कानून व्यवस्था का राग अलाप रही है। विपक्ष इस मामले पर भाजपा और शिंदे सरकार को जमकर घेर रहा है। आपको बता दें कि बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के घर पर हुई फायरिंग के बाद से ही लगातार सियासी बवाल मचा हुआ है। वहीं जब आरोपी पकडे गए तो उसके बाद फिर से इस मामले ने तूल पकड़ ली। दरअसल सलामन खान के घर के बाहर फायरिंग करने वाले दोनों आरोपियों को गुजरात से गिरफ्तार कर लिया गया है. इस बीच आरोपियों के गुजरात से पकड़े पर शिवसेना (UBT) के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर निशाना साधा है.

उद्धव ठाकरे ने सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग करने वाले आरोपियों के गुजरात से पकड़े जाने पर कहा कि ‘ऐसे लोग गुजरात से ही क्यों पकड़े जाते हैं? शूटआउट करके लोग गुजरात भाग जाते हैं. गद्दार गुजरात भाग जाते हैं. ड्रग पेडलर गुजरात से पकड़े जाते हैं. गुजरात की बदनामी हो रही है.’ बता दें कि इससे पहले उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र की कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े करते हुए कहा था कि राज्य पर किसी का ध्यान नहीं है, सिर्फ वोट चाहिए. उन्होंने कहा कि ये घटना शर्मनाक है. शिवसेना (यूबीटी) चीफ ने कहा था कि ‘कोई भी आकर मुंबई में गोली चला देता है. इस सरकार को सत्ता चलाने का कोई हक नहीं है. कोई भी कहीं भी गोलियां चल रहा है, ऐसे कैसे कोई बाहर से आकर गोली चलाकर चला जाता है. साथ ही उद्धव ठाकरे ने यह भी कहा कि ‘हमने देखा कि कैसे राहुल गांधी की चेकिंग की जा रही है. उम्मीद है कि ठीक इसी तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के भी सामानों की चेकिंग की जाए.

वह चुनाव प्रचार के लिए किन-किन चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन सभी चीजों की भी जांच होनी चाहिए। इस मामले को बढ़ता देख सीएम शिंदे ने खुद सलमान खान से मुलाकात की मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सलमान खान को उनके घर पर गोलीबारी के मामले में दो लोगों की गिरफ्तारी के बाद उन्हें सुरक्षा का आश्वासन दिया. उन्होंने पुलिस कमिश्नर को एक्टर सलमान खान और उनके परिवार की सुरक्षा बढ़ाने के कड़े निर्देश दिए. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि गोलीबारी में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. सीएम शिंदे ने यह भी कहा कि उन्होंने मुंबई पुलिस कमिश्नर को एक्टर सलमान खान और उनके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया है.महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, ”मैंने सलमान खान को आश्वासन दिया है कि सरकार उनके साथ खड़ी है और उनकी सुरक्षा सरकार की जिम्मेदारी है. सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि मुंबई में कोई ऐसी हरकत करने की हिम्मत न करे. पुलिस जांच कर रही है और सच्चाई सामने आ जायेगी. पुलिस पता लगाएगी कि घटना के पीछे कौन है. उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.”

अब भले ही मुख्यमंत्री जी बड़े-बड़े दावे कर रहे हों लेकिन महाराष्ट्र में आये दिन ऐसी घटनाएं हो रही हैं। न सिर्फ सलमान खान बल्कि महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एकनाथ खडसे को धमकी मिली है. पूर्व मंत्री एकनाथ खडसे को एक अज्ञात शख्स ने फोन कर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है, जिसके बाद पुलिस ने इसकी जांच शुरू कर दी है. इस संबंध में एक अधिकारी ने यह जानकारी दी हैं. फोन करने वाले ने गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और छाटा शकील का भी नाम लिया है. फोन करने वाले शख्स के बारे में अभी कुछ पता नहीं चल पाया है. मामले में अज्ञात शख्स के खिलाफ केस दर्ज किया गया है.आपको बता दें कि महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एकनाथ खडसे अभी शरद पवार गुट की पार्टी एनसीपी में हैं. जानकारी के मुताबिक ”एकनाथ खडसे को बीते सोमवार को एक अज्ञात नंबर से धमकी भरा फोन आया, जिसके बाद उन्होंने जलगांव जिले के मुक्ताई नगर पुलिस से संपर्क किया.” शिकायत के अनुसार, फोन करने वाले ने खडसे को धमकी देते हुए गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील के नामों का भी जिक्र किया है. महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एकनाथ खडसे को धमकी मिलने के मामले में पुलिस अधिकारी ने कहा, ”कॉल करने वाले का अभी तक पता नहीं चल सका है. खडसे की शिकायत के आधार पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ प्रासंगिक प्रावधानों के तहत गैर-संज्ञेय अपराध दर्ज किया गया है.” उन्होंने बताया कि मामले की जांच की जा रही है. पूर्व मंत्री को इससे पहले भी धमकी भरे फोन आए थे.

खैर महाराष्ट्र में आज जिस तरह के हालात बने हुए हैं इससे न सिर्फ भाजपा और सीएम शिंदे की छवि धूमिल हो रही है बल्कि आगामी लोकसभा चुनाव में भी इसका बुरा असर पड़ने वाला है अब देखन ये होगा कि ये सरकार ऐसी गतिविधियों से किस तरह से निपटती है और लोकसभा चुनाव में सीटें बचाती है। लेकिन अभी मौजूदा हालात की हम बात करें तो भाजपा के लिए ये सुभ संदेश तो नहीं है क्योंकि ऐसी घटनाओं से एक तरफ जहां मौजूदा सरकार को लेकर जनता के मन में वहम बैठ जाता है वहीं दूसरी तरफ विपक्ष भी इस मामले को लेकर मौजूदा सरकार को घेर रही है। अब देखना ये होगा कि ये सरकार कैसे इन मामलों से निपटती है और किस तरह से इस बार के चुनाव में विपक्षी आंधी से मुकाबला कर पाती है। खैर ये तो चुनावी परिणामों के आने के बाद ही तय हो पायेगा कि जनता ने किसपर अपना भरोसा जताया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button